Ias Pradeep Gawande Biography in Hindi। आईएएस प्रदीप गावंडे जीवन परिचय।

Ias Pradeep Gawande biography, age, first wife, posting, current posting, Biodata.

Ias Pradeep Gawande Biography in Hindi। आईएएस प्रदीप गावंडे जीवन परिचय।
Ias Pradeep Gawande Biography in Hindi। आईएएस प्रदीप गावंडे जीवन परिचय।

आज हम इस आर्टिक्ल में जाने माने आईएएस ऑफिसर प्रदीप गावंडे के जीवन के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं । आपको बता दे कि आईएएस प्रदीप अपनी शादी और अपने पत्नी आईएएस टीना डाबी को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते हैं ।

अगर आप भी आईएएस टीना डाबी के पति आईएएस प्रदीप गावंडे के बारे में जानना चाहते हैं कि आईएएस प्रदीप गावंडे आईएएस कब बने? आईएएस प्रदीप गावंडे कि उम्र (Age) क्या हैं? आईएएस प्रदीप गावंडे की रैंक क्या हैं? सबकुछ इनके बारे में आज हम बस इसी एक आर्टिक्ल में जानने वाले हैं । तो आप इस आर्टिक्ल को अंत तक जरूर पढ़े और आगे शेयर भी करे ।

Ias Pradeep Gawande Biography ( आईएएस प्रदीप गावंडे जीवन परिचय।)

पूरा नाम (Full Name)आईएएस प्रदीप गावंडे
जन्मदिन (Birthday)9 दिसम्बर 1980
जन्मस्थान (Birthplace)महाराष्ट्र
उम्र (Age)43 वर्ष
पेशा (Profession)डॉक्टर, आईएएस अधिकारी
यूपीएससी बैच (UPSC Batch)2013
यूपीएससी रैंक (UPSC Rank)AIR 478
रोल नंबर (Roll Number)442735
वर्तमान पोस्टिंग (Current Posting)
Director, Archeology & Museums, Rajasthan.
निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय, राजस्थान।
कॉलेज (College)गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद
शिक्षा (Education)एमबीबीएस
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife’s Name)आईएएस टीना डाबी
शादी की तारीख (wedding date)20 अप्रैल 2022
धर्म (Religion)हिन्दू
आईएएस टीना डाबी इंस्टाग्रामक्लिक करे !

आईएएस प्रदीप गावंडे का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

प्रदीप गावंडे का जन्म 9 दिसम्बर 1980 को लातूर महाराष्ट्र में हुआ था । इनके माता का नाम स्त्यभामा गावंडे हैं तथा इनके पिता का नाम स्व. केशव गावंडे हैं । प्रदीप बचपन से पढ़ने में अच्छे थे और उनका सपना बड़ा होकर आईएएस ऑफिसर बनने का था लेकिन बाद में आईएएस ऑफिसर बने ।

कौन हैं प्रदीप गावंडे (Kaun Hai Pradeep Gawande)

प्रदीप गावंडे 2013 बैच के एक आईएएस ऑफिसर हैं । ये 2013 में 478 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की थी । इनके माता का नाम स्त्यभामा गावंडे हैं तथा इनके पिता का नाम स्व. केशव गावंडे हैं । प्रदीप चर्चा में तब आए थे जब इन्होंने आईएएस टीना डाबी के साथ शादी के ऐलान किया । आईएएस टीना डाबी के साथ शादी करने से पहले प्रदीप गावंडे को गिने चुने लोग ही जानते थे लेकिन शादी के बाद एकदम से प्रसिद्ध हो गए ।

प्रदीप गावंडे के पहली पत्नी का क्या नाम हैं?

कुछ लोग प्रदीप गावंडे के उम्र को देखकर यह अनुमान लगाते हैं कि टीना डाबी से पहले उनकी कोई और पत्नी रही होगी । लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि आईएएस प्रदीप गावंडे आईएएस टीना डाबी के साथ शादी करने से पहले सिंगल थे । एक इंटरव्यू में आईएएस टीना डाबी कहती हैं कि यह मेरी दूसरी शादी हैं और प्रदीप की पहली शादी हैं ।

यह शादी आईएएस प्रदीप गावंडे की पहली और आईएएस टीना डाबी की दूसरी हैं क्योकि इससे पहले वह आईएएस अतहर आमिर खान की पत्नी थी जिन्हे LBSNAA में ही एक दूसरे से प्यार हो गया था और इसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी । लेकिन कुछ ही समय बाद इन दोनों तलाक हो गया और अलग रहने लगे । फिर कुछ साल बाद आईएएस टीना डाबी ने आईएएस प्रदीप गावंडे के साथ शादी कर ली और इनके शादी के बाद उधर आईएएस अतहर आमिर खान ने डॉ महरीन काजी के संग विवाह रचा ली और ऐसे दोनों हमेशा – हमेशा के लिए एक दूसरे से लग हो गए ।

आईएएस प्रदीप गावंडे की शिक्षा (Ias Pradeep Gawande Education)

आईएएस प्रदीप गावंडे ने औरंगाबाद ( महाराष्ट्र) के सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया हैं । एमबीबीएस करने के बाद दिल्ली के बड़े – बड़े अस्पतालों में काम भी किया हैं । कुछ समय तक उन्होने अस्पतालों में काम किया उसके बाड़े दिल्ली से ही यूपीएससी के तैयारी में जुट गए । 2013 में 478 रैंक हासिल करके आईएएस ऑफिसर बने ।

आईएएस प्रदीप गावंडे की शादी (IAS Pradeep Gawande Marriage)

आईएएस टीना डाबी आईएएस प्रदीप गावंडे के संग 20 अप्रैल 2022 को दूसरी बार विवाह के बंधन में बंध गई । आपको बता दे कि आईएएस टीना डाबी आईएएस प्रदीप गावंडे से 13 साल छोटी हैं । अभी प्रदीप गावंडे की उम्र 43 वर्ष हैं वही आईएएस टीना डाबी की उम्र मात्र 30 वर्ष हैं । इतनी बड़ी उम्र गैप होने के बाद भी दोनों ने खुशी – खुशी विवाह रचाई ।

टीना डाबी और प्रदीप गावंडे की पहली मुलाक़ात 2021 के मई महीने में हुई थी । उस वक्त दोनों हेल्थ डिपार्टमेंट में एक साथ ही काम किया करते थे । एक साथ काम करते करते दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। फिर सही समय पर आईएएस प्रदीप गावंडे ने आईएएस टीना डाबी को प्रपोज़ कर दिया। दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ चुके थे । दोनों एक दूसरे के परिवार से बात की और फिर शादी कर ली ।

आईएएस प्रदीप गावंडे का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

प्रदीप गावंडे का जन्म 9 दिसम्बर 1980 को लातूर महाराष्ट्र में हुआ था । इनके माता का नाम स्त्यभामा गावंडे हैं तथा इनके पिता का नाम स्व. केशव गावंडे हैं ।

आईएएस प्रदीप गावंडे वर्तमान पोस्टिंग

Director, Archeology & Museums, Rajasthan.
निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय, राजस्थान।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Ias Pradeep Gawande Biography in Hindi। आईएएस प्रदीप गावंडे जीवन परिचय।
टीना डाबी के दूसरे पति