Manoj Saru Biography Hindi | Success Story | Struggle Story Hindi|

Introduction.


अगर आप टेक्नोलॉजी में रूचि रखते हैं तो आप मनोज़ सारू को जानते ही होंगे। अगर आप नहीं भी जानते हैं तो आज मैं बताऊंगा इनके बारे में। मनोज एक प्रसिद्ध Youtuber हैं जो यूट्यूब पर Gadgets Reviews Unboxing & Comparison | Computer | Mobile tips tricks| internet | Tech Explain | How to tutorials से सम्बंधित वीडियो बनाते हैं। अभी इनके चैनल पर 8.62M मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

Manoj Saru Birthday Or Birth Place

मनोज सारू का जन्म 18 अप्रैल 1994 को दिल्ली बेहद साधारण परिवार में हुआ। मनोज़ के परिवार का सबंध नेपाल से रहा हैं लेकिन मनोज़ अब अपने परिवार सहित दिल्ली (भारत ) में रहते हैं। मनोज़ अपने माता पिता के एकलौते बेटे हैं। मनोज़ का होम टाउन दिल्ली हैं।

Manoj Saru Biography Hindi|Success Story|Struggle Story Hindi|
Manoj Saru Biography Hindi|Success Story|Struggle Story Hindi|

Manoj Saru Education

मनोज़ की प्राइमरी स्कूल की पढाई DAV पब्लिक स्कूल से हुई। मनोज को बचपन से ही टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार था। इसीलिए मनोज दिन अधिकतर समय टेक्नोलॉजी के बारे कुछ सीखने में बिता देते थे। मनोज को टेक्नोलॉजी से कुछ ज्यादा ही प्यार हैं। मनोज़ 12वीं में BCA की पढाई इगोनू यूनिवर्सिटी से की। यही से इन्हे टेक्नोलॉजी में रूचि बढ़ने लगा। और इतना बढ़ गया की इन्होने 2017 में NIIT से सॉफ्टवेर इंजीनियर से डिप्लोमा किया। आज भी मनोज अपने यूट्यूब चैनल के अबाउट सेक्शन में I Love Technology लिखा हुआ मिलेगा। इस से साफ़ पता चलता हैं कि मोनोज़ को टेक्नोलॉजी से कितना प्यार हैं।

Manoj Saru

NameManoj Saru
Sure NameSaru
ProfessionYoutuber, Influencer, content creator, Blogger, Software Engineer
Home TownNew Delhi
NationalityIndian
Primary SchoolDAV Public School
CollegeIGNOU
Date Of Birth18 April 1994
ReligionHindu
Birth PlaceNew Delhi
Manoj Saru

Manoj Saru Successful Youtuber Kaise bane. Manoj Saru struggle story. Technology Gyan.

जब कोई भी स्टूडेंट्स 12 वीं में आता है तो खुद से कमा के अपना पॉकेट मनी निकलना चाहता हैं। ठीक इसी प्रकार जब मनोज सारू 12 वीं गए तो खुद से कमा के अपने पॉकेट मनी के साथ – साथ अपनी पढाई का खर्च स्वयं उठाना चाहते थे। फिर मनोज पैसा कमाने का तरीका ढूंढने लगे , इंटरनेट पर हमेशा पैसा कमाने का तरीका सर्च किया करते थे। फिर उन्हें इंटरनेट से पैसा कमाने का एक तरीका मिला और वह तरीका था ब्लॉग्गिंग। तब मनोज निशचय कि अब मैं ब्लॉग्गिंग कर के पैसा कमा सकता हूँ। लेकिन मनोज ब्लॉग्गिंग में सफल न हो सके और उन्हें सफलता के जगह निराशा का सामना करना पड़ा।

ब्लॉग्गिंग में असफल होने के कुछ दिनों बाद मनोज यूट्यूब वीडियो बनाके पैसा कमाने का सोचा और मनोज यूट्यूब के फिल्ड में उतर गए। 2015 में मनोज ने यूट्यूब पर एक चैनल बनाया जिसका नाम था “Manoj Saru” . मनोज अपने इस चैनल पर हैकिंग, क्रैक सॉफ्टवेर , कंप्यूटर टिप्स से जुडी जानकारी शेयर किया करते थे। लेकिन संयोग से मनोज का क्रैक सॉफ्टवेर वाला वीडियो वायरल हो गया। फिर अचानक एक यूट्यूब के तरफ़ से मेल आया और उस मेल में लिखा हुआ था ”

आपक ये वीडियो यूट्यूब के कम्युनिटी गाइड लाइन को फॉलो नहीं करता हैं इसीलिए आपके इस वीडियो को यूट्यूब से रिमूव कर दिया गया हैं ” यूट्यूब रूल हैं कि आप यूट्यूब पर हैकिंग , क्रैक सॉफ्टवेयर से सम्बंधित वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं। किसी का वायरल वीडियो यूट्यूब से डिलीट हो जाये तो उसका दुःख वही समझ सकता हैं जिसने वीडियो बनाया था।

कुछ समय बाद मनोज के चैनल को ही डिलीट कर दिया गया। मनोज फिर भी हिम्मत नहीं हारे। फिर से पुरे जोश के साथ यूट्यूब पर वापस आगये और फिर से 17 नवंबर 2015 को एक चैनल बनाया जिसका हैं Technology Gyan . आज इनके इस चैनल पर 8.62M मिलियन सब्सक्राइबर हैं। इनके यूट्यूब चैनल का टॉपिक हैं Gadgets Reviews Unboxing & Comparison | Computer | Mobile tips tricks| internet | Tech Explain | How to tutorials. इन सभी टॉपिक मनोज वीडियो बनाया करते हैं।

लोगो द्वारा पूछें गये सवाल।

Who Is Manoj Saru?

मनोज सारू एक प्रोफ़ेशनल Youtuber और Pro Blogger हैं।

Manoj Saru Insatgram

Click Here

Manoj Saru Country Name

बहुत लोग इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि मनोज सारू किस देश के हैं। बहुत लोग तो इन्हे चाइना या नेपाल का निवासी समझते हैं क्योंकि इनका चेहरा नेपाल के लोगों से मिलता जुलता हैं। आपको बता दे कि मनोज सारू न चाइनीज हैं न नेपाली ये तो सिर्फ भारतीय हैं। इनका जन्म दिल्ली एक बहुत ही साधारण परिवार में हुआ था।

Manoj Saru Salary

एक महीने में मनोज सारू अनुमानतः 15 लाख था रूपए कमाते हैं।

Manoj Saru Struggle Story Hindi

मनोज सारू का जन्म दिल्ली के बहुत ही साधारण परिवार में हुआ था। इतना गरीबी कि इन्हें अपने एक टाइम खाना स्किप करना पड़ता था। इनके परिवार इतना गरीब था कि इनके पास दो वक़्त के रोटी के भी पैसे नहीं थे। कभी सुबह में खाना मिला तो शमा का खाना स्किप करना पड़ जाता था। मनोज के माता, पिता, बहन,भाई ये दूसरे के घरों में काम करके कुछ पैसे इकट्ठे करते थे ,

जिस से इनके घर का स्टोप जलाता था। क्योंकि उस समय इनके घर में स्टोप पर ही खाना बनता था। लेकिन मनोज को टेक्नोलॉजी के बारे बहुत ज्ञान था। ये अपने कॉलेज में किसी स्टूडेंट के कंप्यूटर में कुछ प्रॉब्लम हो जाती तो मनोज इसे चुटकियों सॉल्व कर देते थे। यहाँ तक टीचर के कंप्यूटर में कुछ प्रॉब्लम होती तो उनके कंप्यूटर के प्रॉब्लम को सॉल्व किया करते थे। इस से आप ये अंदाज लगा सकते हैं कि इन्हे कंप्यूटर से कितना प्यार था और हैं.

मनोज खुद जोश टॉक पर बोले थे कि 12th पास करने के बाद मैं IIT में एडमिशन लेना चाहते थे लेकिन मनोज बोले कि “मैं इतना इंटेलीजेंट तो हूँ नहीं कि IIT में एडमिशन ले सकूँ”।

लेकिन उन्होने किसी भी तरह मैनेज किया और इनको जिस कॉलेज एडमिशन लेना था उस कॉलेज का फ़ीस था 150 लाख रूपए। ये 150 रूपए उस समय इनके लिए इतना बड़ा था कि इनके परिवार के सभी सदस्यों के महीने कि कमाई मिला दिया जाये तब भी 150 रुपया इकठा नहीं हो पाया। फिर क्या इन्हे एक साल कॉलेज ड्राप करना पड़ा। इनका कॉलेज में एडमिशन का सपना टूट गया। इनको ये विश्वास ही नहीं हो रहा था कि मेरा एडमिशन अब उस कॉलेज में नहीं होगा , इसी शोक में डूबे करीब तीन दिन तक रोते रहे।

Manoj Saru Biography Hindi|Success Story|Struggle Story Hindi|
Manoj Saru Biography Hindi|Success Story|Struggle Story Hindi|

फिर इन्होंने ठान लिया कि मुझे तो ऐसी जिंदगी जीना ही नहीं हैं। इन्होंने कुछ बड़ा करने का ठान लिया। फिर इन्होंने अपने बहन से 2000 रूपए लेकर एक बजट लैपटॉप ख़रीदा। उस समय इनके पास 2G नेटवर्क हुआ करता था जिस से लैपटॉप को इंटरनेट कनेक्ट करके चलाया करते थे।

इन्हे आप इंटरनेट का कीड़ा बोल सकते हो। इन्होंने इंटरनेट पर एक आर्टिकल पढ़ा जिसमे ये लिखा हुआ था कि “घर बैठे – बैठे इंटरनेट से 15 से 18 लाख तक कमाए जा सकते हैं ” इस आर्टिकल पढ़ने के बाद ये मोटीवेट हो गए।

फिर इन्होने इंटरनेट पर सर्च किया How to Make Money? इनके सामने जो रिजल्ट आया ओ ब्लॉग्गिंग। एक साल ब्लॉग्गिंग करने के बाद भी कुछ पैसे भी Earn नहीं हुए। फिर से इन्होने इंटरनेट पर सर्च किया How to Make Money? फिर इन्हे जो रिजल्ट मिला ओ था Youtube . 2015 में मनोज ने यूट्यूब पर एक चैनल बनाया जिसका नाम था “Manoj Saru” . मनोज अपने इस चैनल पर हैकिंग, क्रैक सॉफ्टवेर , कंप्यूटर टिप्स से जुडी जानकारी शेयर किया करते थे।

लेकिन संयोग से मनोज का क्रैक सॉफ्टवेर वाला वीडियो वायरल हो गया। फिर अचानक एक यूट्यूब के तरफ़ से मेल आया और उस मेल में लिखा हुआ था ” आपक ये वीडियो यूट्यूब के कम्युनिटी गाइड लाइन को फॉलो नहीं करता हैं इसीलिए आपके इस वीडियो को यूट्यूब से रिमूव कर दिया गया हैं ” यूट्यूब रूल हैं कि आप यूट्यूब पर हैकिंग , क्रैक सॉफ्टवेयर से सम्बंधित वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं। किसी का वायरल वीडियो यूट्यूब से डिलीट हो जाये तो उसका दुःख वही समझ सकता हैं जिसने वीडियो बनाया था।

कुछ समय बाद मनोज के चैनल को ही डिलीट कर दिया गया। मनोज फिर भी हिम्मत नहीं हारे। फिर से पुरे जोश के साथ यूट्यूब पर वापस आगये और फिर से 17 नवंबर 2015 को एक चैनल बनाया जिसका हैं Technology Gyan . आज इनके इस चैनल पर 8.62M मिलियन सब्सक्राइबर हैं। इनके यूट्यूब चैनल का टॉपिक हैं Gadgets Reviews Unboxing & Comparison | Computer | Mobile tips tricks| internet | Tech Explain | How to tutorials. इन सभी टॉपिक मनोज वीडियो बनाया करते हैं।

Manoj Saru On The Josh Talk Watch Video

Manoj Saru Social Media Account

YoutubeClick Here
FacebookClick Here
TwitterClick Here
InstagramClick Here
Manoj Saru Social Media

 

इसे पढ़िए, नॉलेज बढ़ाइए

MR. Indian hacker, Dilraj Singh Rawat Biography

Khan Sir Biography

Code with harry Biography (Haris Khan)

Ajey Nagar (Carryminati) Biography

Amit Bhadana Biography

Ashish Chanchlani Biography

Acharya Prashant Biography

Pritam Nagrale Biography

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in
Manoj Saru
Manoj Saru

This Post Has 4 Comments

Leave a Reply