मनोज देव जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi| Manoj Dey|

मनोज देव जीवन परिचय

आज हम सब एक टेक यूटूबर मनोज देव के बारे में जानने वाले हैं। मनोज देव यूट्यूब पर यूट्यूब टिप्स, ट्रिक्स वाले वीडियो बनाते हैं। ये चैनल के माध्यम से लोगों को यूटूबर बनाना सिखाते हैं, यूट्यूब पर आप अपना चैनल बनाकर करे ग्रो करवा सकते हो, यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हो। यही इनका कंटेंट हैं। तो आज हमलोग इनके बारे में ही जानेंगे।

 

नाम मनोज देव
जन्म 19 जुलाई 1998
जन्म स्थान धनबाद, बिहार (अब ये जगह झारखण्ड में आता हैं।)
पेशा यूटूबर, वोलोग्गेर, ब्लॉगर
धर्म सनातन (हिन्दू)
गर्लफ्रेंड
ज्योति श्री महतो
नागरिकताभारतीय
माता *****
पिता*****
स्कूल*****
कॉलेज*****
पसंदीदा यूटूबर धर्मेंदर कुमार ( My Smart Support

मनोज देव जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi| Manoj Dey|

 

मनोज देव के माता पिता का नाम (Manoj dey Mother Father name)

अगर आप भी मनोज देव के माता – पिता के बारे में जानना चाहते है तो आपके जानकरी के लिए बात दे कि मनोज ने कभी भी अपने माता – पिता का नाम नहीं बताया। हालांकि एक वीडियो में अपने माता पिता के साथ बनाये थे, लेकिन उन्होंने उनके नाम के बारे में कुछ नहीं बताया। जो वीडियो मनोज अपने माता – पिता के साथ बनाये थे उस वीडियो को मैं नीचे एम्बेड कर दिया हैं। चाहे तो आप देख सकते हैं।

मनोज देव का जन्म कब और कहाँ हुआ था ?




मनोज देव जन्म 9 जुलाई 1998 को धनबाद झारखण्ड में हुआ था। आज के समय में धनबाद झारखण्ड का एक जिला हैं क्योंकि सन 2000 में बिहार से ही विभाजित हो कर झारखण्ड राज्य बना था। और मनोज देव का जन्म 2000 से पहले हुआ हैं।

मनोज देव की संघर्ष की कहानी। Manoj Dey Struggle Story.

कहते हैं न कि संघर्ष के बिना कोई भी व्यक्ति सफल नहीं बनता हैं। उसे अपना मुकाम हासिल करने के लिए संघर्ष करना ही पड़ता हैं। संघर्ष अमीर – गरीब नहीं देखता हैं। संघर्ष देखता हैं तो सिर्फ आपकी मेहनत। उसी व्यक्ति में से एक हैं मनोज देव। जिन्होंने संघर्ष करके अपना एक सानदार
मुकाम प्राप्त किया हैं।




ये बात हैं 2016-17 कि हैं जब मनोज देव यूट्यूब पर अपने पसंदीदा यूटूबर को देखा करते थे। तब से उनके दिमाग में बहुत सारे सवाल आने लग गए। जैसे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं? यूट्यूब के लिए वीडियो बनाते कैसे हैं? आखिर यूट्यूब से पैसा कमा कैसे सकते हैं? ऐसे न जाने कितने सवाल मनोज देव के दिमाग में चल रहे थे लेकिन उस समय इन में से किसी भी सवाल का जवाब नहीं था उनके पास। क्योकिं उस समय इनके पास संसाधन बहुत कम था और सपने पड़े थे।

सबसे बड़ी समस्या तो ये थी कि इनके परिवार में इनको कोई सपोर्ट नहीं करता था कि यूट्यूब के लिए वीडियो बनाओ। क्योंकि नॉलेज के अभाव के कारण लोग इस तरह के चीज़ो को गलत समझते थे। इनके पास दो समस्या थी एक तो परिवार का सपोर्ट नहीं था और दूसरा इंटरनेट की बहुत दिक्क्त थी। किसी भी तरह से इंटरनेट का जुगाड़ करके अपने परिवार से बचकर वीडियो बनाते रहे। एक दिन इनके पापा को पता चल गया। और साफ़ बोल दिए बेटा वीडियो बनाने से कुछ नहीं होने वाला हैं। मन से पढाई करो और सरकारी जॉब की तयारी करो।



बिहार, झारखण्ड और उत्तर प्रदेश के लोगो का यही समस्या हैं कि चाहे आप उसको गूगल का सीईओ ही क्यों न बना दीजिये ओ व्यक्ति गूगल के सीईओ का पद छोड़कर सरकारी जॉब कर लेगा। न जाने कौन सी खुश मिलती हैं याँह के लोगों के सरकार के नौकर बनने में। आज अगर मनोज देव अपने पिता के कहने से सरकारी जॉब कर लेता तो आज इतना बाड़ा नाम, पैसा शोहरत नहीं होता और सबसे बड़ी बात कि आज मैं उनके बारे में ये आर्टिकल नहीं लिख रहा होता।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manoj Dey (@manojdey23)

मेरा तातपर्य यह नहीं हैं कि उनके पिता जो कह रहे थे ओ गलत था। उस समय उन्हें इंटरनेट के बारे में पता नहीं था। उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसीलिए ओ अपने बच्चे को सरकरी जॉब करने की सलाह दे रहे थे। क्योंकि कोई भी माता पिता अपने बच्चों को गलत सलाह नहीं देता हैं।

एक वीडियो में मनोज ने खुद बताया हैं कि “जब मैं वीडियो बनाया करता था तब लोग मुझे पागल समझते थे , मैं अपने परिवार से छुपाकर, गाँववालो से बच कर वीडियो बनाया करता था और रात को 11 12 बजे जब लोग सो जाते थे तब मैं वॉइस ओवर करता था एवं उस वीडियो को दिन में यूट्यूब पर अपलोड करता था”। उन्होंने अपने स्ट्रगल स्टोरी के बारे में जिस वीडियो में बताया हैं मैं उस वीडियो को नीचे दे रहा हूँ , चाहे तो आप देख सकते हैं।



मनोज देव ने यूट्यूब चैनल कब बनाया?

मनोज देव ने अपना चैनल 24 नवंबर 2016 को बनाया था। लेकिन इस से पहले इनके पास एक चैनल था जिसका नाम था मनोज देव टेक्निकल लेकिन किसी कारणवश यूट्यूब इनके चैनल को बंद कर दिया तब फिर मनोज ने 24 नवंबर 2016 को एक चैनल बनाया। जिसका नाम हैं Manoj Dey . आज के समय में इनके यूट्यूब चैनल पर 24 लाख + सब्सक्राइबर हैं। 

मनोज देव की कुल सम्पति 2022 (Manoj Dev net worth 2022)

इंटरनेट पर मिले जानकरी के अनुसार मनोज देव की कुल सम्पति जनवरी 2022 तक 10,34,92,900.00( दस करोड़ चौतीस लाख 92 हज़ार नौ सौ) भारतीय रूपए हैं। ये तो सिर्फ इनके यूट्यूब की कमाई हैं। इसके अलावा ये और बहुत तरीके से पैसा कमाते हैं। जैसे अफिलिएट मार्केटिंग स्पोंसरशिप से भी मोटी रकम कमाते हैं। 

मनोज देव जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi| Manoj Dey|

मनोज देव की गर्लफ्रेंड | Manoj Dey Girlfirend Name

मनोज देव की गर्लफ्रेंड का नाम ज्योति श्री हैं। सच बोलू पहले मनोज और ज्योति एक सच्चे अच्छे वाले दोस्त लागते थे। ऐसा मैं नहीं कह रहा हूँ लोग कहते हैं। मैं मनोज और ज्योति का कुछ वीडियो नीचे दे रहा हूँ चाहे तो आप देख सकते हैं।




web story

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manoj Dey (@manojdey23)

मनोज देव शिक्षा ( Manoj Dey Education )

मनोज देव ने अपनी पढाई अपने क्षेत्रीय स्कूल से ही की। इन्होंने 12वी तक ही पढाई की हुई हैं।

आपके द्वारा पूछा गया सवाल

Q. मनोज देव कौन हैं?

A. मनोज देव एक प्रो यूटूबर हैं। जो कि धनबाद जिला में रहते हैं।

Q. Manoj dey mother name

A. मनोज देव ने माता का नाम किसी अभी तक तो नहीं बताया हैं।

Q. Manoj dey net worth

A.10,34,92,900.00

Q. Manoj dey youtube income

A. 10,34,92,900

Q. Manoj dey Instagram

A. Manoj Dey

Q. Manoj Dey Girlfriend Name

A. Jyoti Shree Mahato

Q. Jyoti Shree Mahato Boyfriend

A. Manoj Dey



knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in
मनोज देव जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi| Manoj Dey|
मनोज देव जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi| Manoj Dey|

This Post Has One Comment

Leave a Reply