हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi
हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi
हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi

हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi

Harshit Rana Biography in hindi : हर्षित राणा एक उभरते हुए भारतीय युवा क्रिकेटर हैं। हर्षित राणा घरेलू क्रिकेट टीम दिल्ली और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं। हर्षित दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं, हालांकि उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय T20 मैच 28 अप्रैल 2022 को खेला था। हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर जाने वाली हैं।  ऐसे में बीसीसीआई ने टीम घोषित कर दी हैं। v वनडे के टीम में हर्षित राणा को टीम में शामिल किया गया हैं।

पूरा नामहर्षित राणा
उपनामहर्षित
जन्मतिथि22 दिसंबर 2001
जन्म स्थानघेरवा, नई दिल्ली, भारत
उम्र24 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू धर्म
होमटाउनघेरवा, नई दिल्ली, भारत
राशि चक्रधनु राशि
मनपसंद भजनमांसाहारी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
प्रोफेशनक्रिकेटर
एजुकेशनल योग्यतास्नातक
विश्वविद्यालयअज्ञात है
कुल संपत्ति 

यही वजह है कि आज के समय हर्षित राणा मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं। ऐसे में लोगों के मन में हर्षित राणा के जीवन परिचय के बारे में जाने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है। इसलिए आज के आर्टिकल में Harshit Rana Jeevan Parichay के बारे में डिटेल जानकारी आपको प्रदान करेंगे चलिए जानते हैं-

Harshit Rana Early Life

हर्षित राणा का जन्म 22 दिसम्बर 2001 को  दिल्ली में हुआ था हम आपको बता दें कि उनके परिवार के पृष्ठभूमि मिडिल क्लास की हैं। बाल अवस्था में उन्होंने काफी संघर्ष किया है’ परंतु शुरुआती समय से ही उनका सपना क्रिकेटर बनने का था। इसलिए उन्होंने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर रखा था। स्कूल के दिनों में हर्षित काफी अच्छा क्रिकेट खेला करते थे ऐसे में उनके परिवार ने भी उनके इस सपने को पूरा करने में  हर्षित की  सहायता की  हैं। हर्षित राणा शाहदरा में रोहतक रोड जिमखाना और नई दिल्ली में रॉयल  स्पोर्ट्स अकादमी, घेवरा के द्वारा क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया हैं।

 

Harshit Rana Education qualification

हर्षित राणा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के  गंगानगर विद्यालय से पूरी की हैं। उसके उपरांत उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की है हालांकि बचपन से ही उनका सपना क्रिकेटर बनने का था।  इसलिए उनका पूरा ध्यान केवल क्रिकेट पर रहता था

Harshit Rana Family

पिता का नामप्रदीप राणा
 माता का नाम*****
 बहन का नाम*****
 वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्लफ्रेंड का नाम*****

Sanju Samson Biography in Hindi

Harshit Rana Domestic cricket Career

हर्षित राणा ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत 2022 में दिल्ली क्रिकेट टीम के द्वारा किया। इसके बाद 13 नवंबर 2022 को कोलकाता में विजय हजारे ट्रॉफी में मेघालय के खिलाफ दिल्ली के लिए अपना उन्होंने लिस्ट A करियर की शुरुआत की थी । हालांकि उसे मैच में वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए । इसके बाद 20 सितंबर 2022 को गुवाहाटी में असम टीम के खिलाफ दिल्ली की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पदार्पण किया था । परंतु उस मैच में केवल 24 रन बनाए और चार विकेट चटकाए थे।

आपको बता दे की हर्षित राणा ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही कर सकते हैं। 2023 में दिलीप ट्रॉफी में उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला फर्स्ट क्लास सेंचुरी शतक बनाया था। जुलाई 2023 में उनका टीम इंडिया ए के लिए सिलेक्ट किया गया और पुरुषों की इमेजिंग टीम एशिया का 50 ओवर टूर्नामेंट में उन्हें खेलने का मौका दिया गया था।

जहां उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। इसके उपरांत 2023 में देवधर ट्रॉफी के लिए उनका सिलेक्शन नॉर्थ जोन टीम के लिए हुआ था। जहां पर उन्होंने अपने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से कमल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में  7 मैच खेलते हुए 28 विकेट चटकाए हैं। जबकि लिस्ट ए क्रिकेट करियर में में 14 मैच में उन्होंने 5.54 की इकोनॉमी रेट से 22 विकेट प्राप्त किए हैं।

Harshit Rana IPL Career

हर्षित राणा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के द्वारा 2022 में किया था। जहां पर उन्हें 22 लख रुपए में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने खरीदा था। जहां पर उन्होंने अपना पहला मैच दिल्ली के खिलाफ खेला था। उस मैच में उन्होंने 24  रन देकर 1 विकेट चटकाए थे।

2022 के सीजन में उन्हें केवल दो मैच खेलने का ही अवसर मिला था। 2023 में दोबारा से उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने रिटेन किया था। 2023 के आईपीएल में उन्होंने  6 मैच में में 7 विकेट लिया था। 2024 के आईपीएल नीलामी में दोबारा से 20 लाख रुपए के बेस प्राइस में  कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने को खरीदा था। उन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में 20 मैच खेलते हुए इकोनॉमी रेट से 23 विकेट हासिल किया हैं।

हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi
हर्षित राणा का जीवन परिचय | Harshit Rana Biography in Hindi

Harshit Rana controversy

हर्षित राणा का नाम विवादों में  शामिल रहा है उनके कुछ विवादों की सूची हम आपको नीचे दे हैं।

बांग्लादेशी खिलाड़ी के साथ झगड़ा

2022 में इमेजिंग पुरुष एशिया कप आयोजित किया गया था जिसमें उन्होंने सौम्या सरकार आउट को करने के बाद जातियों मनाने के दौरान उन्होंने क्रॉस किया था। जिसे देखकर सौम्या सरकार काफी गुस्सा हो गए थे। उन्हें लगा कि हर्षित राणा उनको कुछ बोल रहे हैं। इसके बाद दोनों के बीच में काफी कहा सुनी हुई थी हालांकि बाद में अंपायर ने इस मामले को संभाल लिया था।

मयंक अग्रवाल को फ्लाइंग किस किया

24 मार्च 2024 को ईडन गार्डन में हैदराबाद सनराइजर्स टीम के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने मयंक अग्रवाल को आउट किया। इसके बाद उन्होंने  मयंक अग्रवाल को फ्लाइंग किस किया था। उनके इस व्यवहार की आलोचना सोशल मीडिया पर लोगों के द्वारा बहुत ज्यादा की गई थी। लोगों ने कहा कि अपने सीनियर खिलाड़ी का सम्मान करना उनका सीखना होगा।

Harshit Rana Net worth

हर्षित राणा के पास कुल मिलाकर 5 करोड़ की संपत्ति है। उनके इनकम का प्रमुख स्रोत आईपीएल और घरेलू क्रिकेट टीम में जिसके द्वारा उनको पैसे दिए जाते हैं।

2024 श्रीलंका दौरे में उन्हें वनडे टीम में जगह दी गई है

भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के द्वारा श्रीलंका दौरे के लिए वनडे और T20 टीम की घोषणा हो चुकी है ऐसे में हम आपको बता दे की वनडे टीम में  हर्षित राणा को शामिल किया गया है ऐसे में हर्षित राणा अपने वनडे करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ कर सकते हैं।

Harshit Rana Girlfriend

हर्षित राणा आज के समय सिंगल हैं। ऐसे में उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं हैं। जैसे ही गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी मिलेगी हम आपको तुरंत अपडेट करेंगे

Harshit Rana unknown Fact 

हर्षित राणा के बारे में कुछ रोचक जानकारी का विवरण हम आपको नीचे  दे रहे हैं आईए जानते है

  1. हर्षित से नई दिल्ली के रहने वाले हैं
  2. 2022 में दिल्ली क्रिकेट टीम से उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी
  3. आईपीएल सीजन 2022 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के द्वारा उन्हें 20 Lakh रुपए में खरीदा गया था।
  4.  हर्षित आईपीएल इतिहास के पहले भारतीय अनकैप्ड गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *