Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?

Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?
Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?

Web hosting in hindi: दोस्तों, किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाने के लिए वेब होस्टिंग की अवश्यकता होती है। अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं या आपको ये जानना है की वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, तो आपको वेब होस्टिंग (Web hosting in hindi) के बारे में सही जानकारी होनी जरूरी है।

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Web hosting in hindi, Web Hosting Service के लाभ, वेब होस्टिंग के प्रकार (Types OF Web Hosting) ।

वेब होस्टिंग क्या हैं (Web hosting in Hindi)

Web hosting एक सुविधा है जो लोगों को इंटरनेट पर वेबसाइट या वेब पेज पब्लिश करने की इजाजत देती है। वेब होस्ट या वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर एक कंपनी है। यह कंपनी वेबसाइट या वेबपेज को इंटरनेट पर देखने के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी और सर्विसेज देती है। बता दें कि वेबसाइटों को सर्वर नामक विशेष कंप्यूटरों पर स्टोर किया जाता है।

बता दें कि जब भी आप किसी वेब होस्टिंग सर्विस के लिए अप्लाई करते हैं, इसका यह मतलब है कि आप एक सर्वर पर जगह किराए पर ले रहे है। यहां पर आप अपनी वेबसाइट के लिए सभी जरूरी फ़ाइलें और डेटा कलेक्ट कर सकते हैं। इसमें आपकी वेबसाइट का HTML, CSS और JavaScript कोड, फोटोज, वीडियो और दूसरी फाइल शुमार हैं।

जब भी कोई आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो उसका डिवाइस उस सर्वर को रिक्वेस्ट सेंड करता है, जहां पर आपकी वेबसाइट होस्ट की गई है।  इसके बाद वह सर्वर आपकी वेबसाइट की फाइल दोबारा से प्राप्त करता है और उन्हें विजिटर के डिवाइस पर वापस सेंड कर देता है। इस प्रकार से आपकी वेबसाइट उनकी स्क्रीन पर दिखती है।

आपकी आवश्यकता और बजट के मुताबिक वेब होस्टिंग के बहुत सारे प्रकार उपलब्ध हैं। बता दें कि सबसे कॉमन वेब होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग है। इसमें आप दूसरे वेबसाइटों के साथ एक ही सर्वर शेयर करते हैं। यह सबसे अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, इसका मतलब यह होगा कि आपके पास अपनी होस्टिंग एनवायरनमेंट पर बहुत कम कंट्रोल है।

वेब होस्टिंग के दूसरे प्रकारों में VPS Hosting, Dedicated Hosting और Cloud Hosting शामिल हैं। आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में VPS Hosting में अधिक नियंत्रण मिल जाएगा। हालांकि, वीपीएस होस्टिंग (VPS Hosting) थोड़ी महंगी भी है। वहीं, डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting) सबसे अधिक मंहगा चुनाव है, पर यह आपको अपने सर्वर पर सबसे ज्यादा कंट्रोल भी प्रदान करता है। क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting) एक नया टाइप है, जो आपको फ्लेक्सिबिलिटी और स्केलेबिलिटी देता है। 

Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?
Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?

Web hosting service के लाभ

  • दुनिया भर में आपकी वेबसाइट कहीं से भी 24/7/365 अवेलेबल रहेगी।
  • अपने डोमेन नेम के लिए आप एक कस्टम ईमेल एड्रेस भी बना सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर आप वर्डप्रेस, जूमला, ड्रूपल जैसे कई सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन्स भी इनस्टॉल कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट के जरिए आप प्रोडक्ट्स और सर्विसेज ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।
  • आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट के जरिए अपन खुद का ब्रांड भी बना सकते हैं।
  • यदि आप वेबसाइट बनाने के लिए सोच रहे हैं, तो आपको वेब होस्टिंग सर्विस का चुनाव करना होगा। 
  • आज बहुत से अलग-अलग वेब होस्टिंग प्रदाता मौजूद हैं। इस वजह से निर्णय लेने से पहले उनकी सुविधाओं और कीमतों की तुलना करना बहुत जरूरी है।

सर्वर क्या है | What is Server? 

सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो दुनिया भर के विजिटर्स को आपकी वेबसाइट पर लाने में सहायता करता है। जब कोई आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो उसका कंप्यूटर सर्वर को एक रिक्वेस्ट भेजता है। इसके बाद सर्वर आपके वेबसाइट के फाइल को ढूंढता है और उसे अनुरोधकर्ता के कंप्यूटर पर वापस भेजता है।

सर्वर बहुत तरह के काम कर सकते हैं जैसे:

  • वेबसाइटों को होस्ट करना
  • ईमेल भेजना और प्राप्त करना
  • फ़ाइलों को संग्रहीत करना
  • डेटाबेस को प्रबंधित करना
  • सर्वर के प्रकार

सर्वर के अलग-अलग प्रकार होते हैं:

वेब सर्वर: Web Server वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

ईमेल सर्वर: Email Server ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

फ़ाइल सर्वर: File Server फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

डेटाबेस सर्वर: Database Server डेटाबेस को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

वेब होस्टिंग के प्रकार | Types OF Web Hosting

ज्यादातर वेब होस्ट कई तरह की होस्टिंग प्रदान करते हैं। इससे वह बहुत से ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। वेब होस्टिंग लेकर आप एक खुद का ब्लॉग बना सकते हैं, एक बड़ा ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं या फिर एक जटिल कंपनी वेबसाइट की आवश्यकता भी पूरी कर सकते हैं। 

वेब होस्टिंग के सबसे बेस्ट प्रकार

Shared Hosting (शेयर्ड होस्टिंग)

शेयर्ड होस्टिंग बहुत आम तरह की वेब होस्टिंग है। यह बहुत अच्छा ऑप्शन भी है। इस होस्टिंग में आपकी वेबसाइट दूसरे वेबसाइटों के साथ एक सर्वर साझा करती है। यह छोटी वेबसाइटों और ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। यदि आपकी वेबसाइट को ज्यादा संसाधनों की जरूरत नहीं है, तो यह अच्छा ऑप्शन है।

VPS Hosting (VPS होस्टिंग)

VPS होस्टिंग को वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग भी कहते हैं, जो वेब होस्टिंग का एक ज्यादा अच्छा प्रकार है। इस होस्टिंग में आपको एक शेयर्ड भौतिक सर्वर पर एक समर्पित वर्चुअल सर्वर दिया जाता है। बता दें कि शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में यह होस्टिंग आपको अपने होस्टिंग वातावरण और संसाधनों पर ज्यादा कंट्रोल देता है। यह होस्टिंग उन वेबसाइटों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है, जो ग्रो कर रही हैं या फिर शेयर्ड होस्टिंग दे सकती हैं या फिर ज्यादा संसाधनों की जरूरत रखती हैं।

Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?
Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?

Cloud Hosting (क्लाउड होस्टिंग)

क्लाउड होस्टिंग वेब होस्टिंग का एक नया प्रकार है। यह क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करता है। इस होस्टिंग में आपकी वेबसाइट सर्वरों के नेटवर्क पर होस्ट की जाती है। यह आपको फ्लेक्सिबिलिटी और स्केलेबिलिटी देती है। क्लाउड होस्टिंग उन वेबसाइटों के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है, जो ट्रैफ़िक में उतार-चढ़ाव एक्सपीरियंस करती हैं। इसके अलावा जो वेबसाइट अपने संसाधनों को तेजी से स्केल करने में सक्षम होना चाहती हैं, वह भी इस होस्टिंग को ले सकती हैं।

WordPress Hosting (वर्डप्रेस होस्टिंग)

वर्डप्रेस होस्टिंग विशेष रूप से वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए बनाया गया है। WordPress Hosting प्रोवाइडर सेल्फ ड्राइव वर्डप्रेस अपडेट, वन-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन और वर्डप्रेस-विशिष्ट सहायता जैसी फैसिलिटी प्रदान करते हैं। वर्डप्रेस होस्टिंग उन व्यापारों और व्यक्तियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है, जो वेब होस्टिंग (Web hosting in hindi) के तकनीकी पहलुओं के बारे में चिंता किए बिना एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के इच्छुक हैं।

Dedicated Hosting (डेडिकेटेड होस्टिंग)

डेडिकेटेड होस्टिंग सबसे महंगी होस्टिंग है। हालांकि, यह आपको सबसे ज्यादा कंट्रोल और संसाधन भी देती है। डेडिकेटेड होस्टिंग में आपको अपना फिजिकल सर्वर दिया जाता है। इसे आपको किसी दूसरे के साथ शेयर करने की जरूरत नहीं होती। डेडिकेटेड होस्टिंग बड़ी वेबसाइटों और उन बिजनेस के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, जिन्हें बहुत से संसाधनों और कंट्रोल की जरूरत होती है।

आपके लिए कौन सी वेब होस्टिंग बेस्ट है?

आपके लिए अच्छी वेब होस्टिंग कौन सी है (Web hosting in hindi), यह बात आपकी ज़रूरतों और बजट पर डिपेंड करती है। यदि आपको पता नहीं है कि किस तरह की Web Hosting चुननी चाहिए, तो आप पहले किसी वेब होस्टिंग प्रदाता (Web Hosting Provider) से बात कर सकते हैं। Web Hosting Provider आपकी जरूरतों का आंकने के बाद आपकी सहायता कर सकते हैं और आपके लिए बेस्ट होस्टिंग प्लान (Best Hosting Plan) का चुनाव करने में मदद कर सकते हैं।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Beauty Fashion

    Immigration?[…]the time to read or visit the content or sites we have linked to below the[…]?

You are currently viewing Web hosting in Hindi | वेब होस्टिंग क्या है?