BHARAT 6G VISION: क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G? 

BHARAT 6G VISION क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G 
BHARAT 6G VISION क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G 

BHARAT 6G VISION: देश में 5G नेटवर्क ने अभी सही से अपना पांव नहीं टिकाया था कि अब 6जी (6G network) की सुगबुगाहट भी तेज हो गई। भारत में 6G नेटवर्क सेटअप करने में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 6जी अलायंस की शुरुआत कर दी है। केंद्रीय सरकार की कोशिश है कि वर्ष 2030 तक भारत में 6G नेटवर्क सफलतापूर्वक सेटअप कर दिया जाए।

क्या है 6G Network?

6G Network बहुत स्मार्ट और फास्ट टेक्नोलॉजी होगी। मोबाइल कम्यूनिकेशन में यह 5G Network का नेक्स्ट जेनरेशन है। आपको बता दें कि 6G कम्यूनिकेशन, नेटवर्क के डिज़ाइन के तरीके में परिवर्तन लाएगा। 6G Network लार्ज स्केल पर बढ़ते ट्रैफ़िक और डिवाइस और बाजारों की बढ़ती संख्या को पूरा करने का काम करेगा। इसके अलावा परफॉर्मेंस, मजबूत सिक्योरिटी और इनर्जी एफिशिएंसी के संबंध में सबसे बेस्ट पॉसिबल मानकों को पूरा करेगा। साथ ही भरोसेमंद तरीके से निरंतर ग्रोथ इत्यादि को सक्षम बनाएगा।

6G कितने देशों में है?

दक्षिण कोरिया ने स्‍थानीय कंपनियों को 6G Network से संबंधित सामान बनाने को प्रेरित करने के लिए सब्सिडी की भी घोषणा कर दी। बता दें कि 5G के विस्‍तार में साउथ कोरिया की 25.9 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। इसके अलावा चीन की इसमें 26.8 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

साउथ कोरिया के साथ ही अमेरिका, चीन, जापान और भारत भी 6G नेटवर्क उपलब्‍ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए अमेरिका ने ‘नेक्स्ट जी अलायंस’ लॉन्च कर दिया है। इस अलायंस में ऐपल, क्वालकॉम, एटी एंड टी, सैमसंग और गूगल भी शामिल हैं। साथ ही, चीन ने साल 2022 के अंत में अपने टेलिकॉम रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के द्वारा लिखे गए श्‍वेतपत्र के द्वारा 6जी का विजन जारी किया था।

वहीं, जापान में भी 6G के लिए ‘विजन 2030’ के नाम से श्‍वेतपत्र पब्लिश किया जा चुका है। यह श्‍वेतपत्र जापान के इंटीग्रेटेड ऑप्टिकल एंड वायरलेस नेटवर्क फोरम द्वारा तैयार किया गया है। 

क्या 6जी अभी तक मौजूद है?

फिलहाल 6G मौजूद नहीं है। लेकिन इसे सुगबुगाहट काफी तेज हैं। आपको बता दें कि 6G पर यूजर्स को 5G के कंपेरिजन में 100 गुना अधिक स्पीड मिलेगी।

क्या भारत 6जी पर काम कर रहा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 6G नेटवर्क को लेकर ऐलान किया था। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि देश की नजरें आगामी 6G टेक्नोलॉजी पर टिकी हुई हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विसेज के रोलआउट की प्रसंशा की और साथ ही यह भी कहा कि देश 6G नेटवर्क के लिए भी तैयारी कर रहा है। 

BHARAT 6G VISION क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G 
BHARAT 6G VISION क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G 

6G की स्पीड कितनी होगी?

बता दें कि 5G की मैक्सिमम स्पीड 10Gbps है और जबकि 6G नेटवर्क पर यह 1Tbps तक होने वाली है। यानी कि आपको 6G नेटवर्क पर 5G के मुकाबले 100 गुना अधिक स्पीड मिलेगी।

इतनी स्पीड मिलने का का मतलब यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा कंटेंट चुटकियों में डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix पर अच्छा क्वालिटी कंटेंट देखने के लिए आपको 56GB डेटा प्रति घंटे की जरुरत होती है। लेकिन 6G नेटवर्क की हाई स्पीड पर आप 142 घंटे का नेटफ्लिक्स कंटेंट हाई क्वालिटी में सिर्फ और सिर्फ एक सेकेंड में डाउनलोड कर सकते हैं। 

6G नेटवर्क के क्‍या होंगे बड़े फायदे

वैसे तो  हमारे मोबाइल इंटरनेट के लिए 5G Network ही बहुत है। पर, यदि 6G Network Services शुरू कर दी जाती है तो इसका कवरेज एरिया 10 किमी रह जाएगा। फिर ये साफ है कि नेटवर्क के गायब होने का चांस खत्‍म हो जाएगा।  

रिसर्चर्स के अनुसार,  6G Network Services शुरू होने के बाद इंटरनेट की स्पीड आज के 5G Network के मुकाबले लगभग 100 गुना तक अधिक होगी। सरल भाषा में कहें तो 6G इंटरनेट की स्पीड 100 जीबीपीएस तक होगी। आपको इंटरनेट की अच्छी स्पीड का असर ऑनलाइन मीटिंग्‍स से लेकर मूवी एक्‍सपीरिएंस तक में दिख जाएगा।

आपको बता दें कि यदि 6G Network Services शुरू हो जाता है तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग आज के समय से बेहद शानदार हो जाएगा। हर वह काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की सहायता से हो सकेगा, जिसके लिए अभी इंसानों के नजर रखने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही एक 4K मूवी डाउनलोड करने के लिए 1 सेकेंड से भी कम समय लगेगा। इससे बिजली की खपत और समय दोनों ही बचेंगे। फैक्ट्री में मशीन और रोबोट के इस्‍तेमाल से एनर्जी व पानी की भी बचत होगी।

6G कब लॉन्च होगा?

हाल में सरकार की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वर्ष 2023 तक भारत में 6G Network लॉन्च किया जा सकता है। अनुमान है कि आप साल 2030 तक 6G नेटवर्क इस्तेमाल करने लगेंगे।

दुनिया का वह देश जहां 7जी और 8जी स्पीड पर मिलता है इंटरनेट?

आपको बता दें कि नॉर्वे, दुनियाभर में एक ऐसा देश है जहां पर 7जी और 8जी की स्पीड से इंटरनेट मिलता है। वर्तमान समय में 5G नेटवर्क को सबसे बेहतर और फास्ट माना जाता है। 5G सेवा बहुत से देशों में शुरू हो गई है और बहुत से देश इसे लागू करने वाले हैं। बता दें कि, 7G नेटवर्क की स्पीड 11 गीगाबिट प्रति सेकेंड है जो औसत यूजर के लिए बहुत हाई स्पीड है।

7G नेटवर्क 4G और 5G के मुकाबले बहुत महंगा होता है। नॉर्वे में इसके लिए यूजर को मोटी रकम देनी होती है। बता दें कि कई देश पहले से ही 7G Network पर रिसर्च कर रहे हैं। 7G नेटवर्क हमारे पास कब आएगा, फिलहाल इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing BHARAT 6G VISION: क्या है 6G Network जो जल्द देगा दस्तक, जानिए 5G से कितना फास्ट होगा 6G?