UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?
UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

What is UPI ATM?: भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लोग छोटे से छोटे पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे बैंक भी कस्टमर्स को कई प्रकार की सुविधाएं दे रही हैं। इसी के चलते भारत में अब यूपीआई एटीएम (UPI-ATM) को भी लॉन्च कर दिया गया है।

जापान बेस्ड हिताची कंपनी (Hitachi Company) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के तौर पर पहला यूपीआई-एटीएम (UPI-ATM) लॉन्च कर दिया है। इसमें कस्टमर्स बहुत आसानी से यूपीआई के जरिए एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। यह कदम डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। 

आपको बता दें कि इस एटीएम को सबसे पहले 5 सितंबर 2023 को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का मानना है कि इस फीचर की वजह से कस्टमर्स बहुत ही आसानी से अब एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

अभी तक एटीएम से कैश निकालने के लिए हमें डेबिट कार्ड की जरूरत होती थी। लेकिन, यूपीआई एटीएम के जरिए हम बिना डेबिट कार्ड (Debit Card) के ही एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। एटीएम के जरिए कैश निकालने के लिए यह एक सरल और सुरक्षित तरीका है। 

अब सवाल यह आता है कि यूपीआई एटीएम है क्या और यूपीआई एटीएम (UPI ATM) का इस्तेमाल कैसे करें? तो चलिए जानते हैं:

UPI-ATM क्या है? (What is UPI-ATM)

जापान की कंपनी हिताची का यूपीआई-एटीएम (UPI ATM) एक व्हाइट लेबल एटीएम है। यह कार्डलेस कैश निकालने की फैसिलिटी प्रदान करता है। इसके जरिए आप बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। गैर-बैंक संस्थाओं द्वारा स्वामित्व एवं संचालित एटीएम को ‘व्हाइट लेबल एटीएम’ (WLA) कहते हैं। बता दें कि यह एटीएम मशीन की तरह ही है, बस थोड़ा अलग है। 

यूपीआई एटीएम (UPI ATM) का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use UPI ATM)

UPI ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स पर ध्यान देना है:

स्टेप-1: सबसे पहले तो आप यह तय कर लें कि UPI ATM से आप कितना पैसा निकालना चाहते हैं। उसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर आपको एक कोड दिखाई पड़ेगा। इस कोड को QR कोड कहते हैं।

स्टेप-2: इसके बाद एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में यूपीआई ऐप को खोलना पड़ेगा। बता दें कि यह ऐप आपके फोन में पहले से मौजूद कोई भी यूपीआई ऐप हो सकती है। जैसे :भीम यूपीआई, Paytm, PhonePe, Google Pay etc.

UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?
UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

स्टेप-3: यूपीआई ऐप (UPI App) ओपन करने के बाद, एटीएम की स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन कर लें।

स्टेप-4: ये ट्रांजेक्शन सुरक्षित है या नहीं, ये चेक करने के लिए आपको अपने यूपीआई ऐप में पिन कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। 

स्टेप-5: यदि आप सही पिन कोड दर्ज कर देते हैं तो एटीएम से पैसे निकल जाएंगे।

UPI-ATM Cardless Cash Withdrawal से कितना अलग है? (UPI-ATM is different from Cardless Cash Withdrawal)

UPI-ATM ट्रांजेक्शन के लिए उतना ही आसान है, जितना कई बैंकों द्वारा कार्डलेस कैश विड्रॉल्स सिस्टम है। अभी बहुत सारे बैंक डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना पैसे निकालने की फैसिलिटी प्रदान करते हैं और यूपीआई-एटीएम भी यही काम करता है। फिर इन दोनों में अंतर क्या है? 

आपको बता दें कि कार्डलेस कैश विड्रॉल्स में आप अपने मोबाइल और ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं, पर यूपीआई एटीएम में कैश विड्रॉल्स के लिए सिर्फ क्यूआर कोड का उपयोग करना होता है। यूपीआई-एटीएम उन सभी यूपीआई यूजर्स के लिए है, जिनके स्मार्टफोन में यूपीआई ऐप इंस्टॉल है। 

आपको बता दें कि हिताची पेमेंट सर्विसेज, हिताची लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है। वहीं, भारत में यह पेमेंट के मामले में एक लीडिंग इंडस्ट्री है।

UPI ATM के लाभ क्या हैं? (Benefits of UPI ATM)

UPI ATM के बहुत सारे लाभ हैं। सबसे पहले तो UPI ATM डेबिट कार्ड की जरूरत को खत्म करते हैं। इससे कस्टमर्स को डेबिट कार्ड खोने या फिर चोरी होने की टेंशन नहीं रह जाएगी। वहीं, यूपीआई एटीएम ज्यादा सुरक्षित हैं। यह ATM 2-Step Verification का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से फ्रॉड होने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही UPI ATM बहुत सुविधाजनक भी होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी पिन या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे कस्टमर्स को बहुत से आसानी से कैश निकालने की अनुमति मिलती है।

UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?
UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

UPI ATM Cash Withdrawl : अब सिर्फ़ QR Code Scan करने से निकलेगा कैश | Trending |

FAQs

क्या सारे UPI ऐप इस एटीएम पर काम करते हैं?

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा UPI डेवलप किया गया है। इसलिए जितने भी ऐप UPI सर्विस देते हैं, आप उनका प्रयोग UPI ATM पर पैसा निकालने के लिए कर सकते हैं।

UPI ATM सर्विस फिलहाल कहां-कहां मौजूद है?

UPI ATM को अभी मुंबई में हुए (Global Fintech Fest) में इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, धीरे-धीरे इन मशीनों को पूरे भारत में लगाया जाएगा। लेकिन यह कब तक हो पाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

UPI ATM से एक बार में कितने पैसे निकाल सकते हैं? (How much money can be withdrawn from UPI ATM?)

एक बार में UPI ATM से 10,000 रुपए निकाल सकते हैं। UPI ऐप का इस्तेमाल करके बहुत से अकाउंट होल्डर्स अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं। अब कस्टमर्स को अलग-अलग बैंक के कार्ड अपने साथ रखने की कोई जरूरत नहीं है।

यदि ATM में पैसे अटक गए तो कैसे मिलेंगे?

जिस प्रकार डेबिट कार्ड से कैश निकालते वक्त पैसे अटक जाने पर बैंक में शिकायत दर्ज की जाती है। उसी तरह UPI ATM में भी पैसे अटक जाने पर आप सीधे बैंक में जाकर इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

कार्डलेस कैश विड्रॉल्स तो अभी भी मौजूद है?

अभी तक कार्डलेस कैश विड्रॉल्स मोबाइल और ओटीपी पर आधारित है। लेकिन UPI-ATM पर आपको सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ेगा। इसके बाद पिन डालना पड़ेगा और आपको कैश मिल जाएगा।

जिनके पास स्मार्टफोन नहीं वे क्या करें?

बता दें कि स्मार्टफोन के बिना क्यूआर कोड स्कैन नहीं कर सकते। तो यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप इस ATM का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए पैसे निकाल सकते हैं।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing UPI-ATM: क्या बात है! अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?