Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं?

Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं?
Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं?

Google AI Bard

आज के वक्त में टेक्नोलॉजी में आए दिन नए-नए टेक्नोलॉजी अविष्कार किए जा रहे हैं ऐसे में इसी श्रृंखला में गूगल कंपनी के द्वारा गूगल एआई बार्ड लॉन्च किया गया है। कंपनी के द्वारा इसे लॉंच करने के पीछे की वजह चैट जीपीटी-3 को बताई जा रही है क्योंकि कंपनी का प्रमुख मकसद इसे कड़ी टक्कर देना है।

इसके बारे में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ऑफिशियल पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है अभी कंपनी के द्वारा इसे टेस्ट किया जा रहा है और अगर इसका टेस्ट सफल रहा तो इसे बहुत ज्यादा मार्केट में लांच किया जा सकता है।

अब आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि आखिर में गूगल एआई बार्ड क्या है? और इसके अंदर कौन-कौन से फीचर्स कंपनी के द्वारा ऐड किए गए हैं?  अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि हमारा आर्टिकल आखिर तक पढ़े आपको पूरी बात समझ में आ जाएगी आइए जानते हैं –

गूगल एआई बार्ड क्या हैं (Google AI Bard Kya Hai)

गूगल एआई बार्ड एक तरह का चैटबोट है। जो गूगल voice technology पर आधारित एप्लीकेशन हैं। इसका स्वरूप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तकनीक पर बनाया गया हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स के सवालों के जवाब देगा। लेकिन कौन-कौन से सवालों का जवाब दे पाने में सक्षम होगा इसके बारे में गूगल ने स्पष्ट नहीं किया हैं ।

Google AI Bard काम कैसे करेगा?

अब लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि गूगल एआई बार्ड काम कैसे करेगा? तो हम आपको बता दें कि आज की तारीख में यह टेस्टिंग के फॉर्मेट में इस्तेमाल हो रहा है जैसे ही टेस्टिंग सफल हो जाती है इसे ऑफिशियली लॉंच कर दिया जाएगा।

बिटकॉइन क्या हैं जाने इसका पूरा इतिहास।

Bard Ai और ChatGPT के बीच अंतर क्या है?

इस समय दुनिया में गूगल एआई बार्ड और Chat gpt के बीच में सीधी प्रतिस्पर्धा की लड़ाई चल रही है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि दोनों के बीच में क्या अंतर है, तो उसका पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं-

1.GOOGLE AI BARD गूगल कंपनी के द्वारा शुरू की गई है जो दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जबकि Chat GPT एक बहुराष्ट्रीय स्टार्टअप कंपनी है ।
2.Google ai bard और Chat GPT दोनों ही आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी पर काम करता हैं लेकिन Google ai bard सवालों के जवाब काफी वास्तविकता डाटा के साथ उपलब्ध करवाएगा जबकि Chat GPT के अंदर इस प्रकार के फीचर्स ऐड नहीं किए गए ।
3.Chat GPT के पास केवल 2021 तक की जानकारियां उपलब्ध हैं। जबकि गूगल का Bard Chatbot सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाएगा।
4.Chat GPT के माध्यम से आप कठिन से कठिन प्रश्नों का उत्तर आसान भाषा में प्राप्त कर सकते हैं लेकिन उसके द्वारा जो भी आपको जवाब दिए जाएंगे वह अपडेटेड जवाब नहीं होंगे जबकि गूगल Bard AI सर्च इंजन के माध्यम से प्रश्नों का उत्तर अपडेट तरीके से दे पाएगा।
5.टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट का मानना है कि गूगल के द्वारा बनाई गई google ai bard किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाएगा तो ऐसी स्थिति में google ai bard द्वारा एक नई प्रतिक्रिया संश्लेषित करेगा ताकि प्रश्नों के उत्तर दिया जा सके ।

Google AI Bard के आने से Google Search में असर पड़ेगा?

लोगों के मन में सवाल आ रहे हैं कि अगर गूगल के द्वारा बनाया गयागूगल एआई बार्ड अगर लॉन्च किया जाता है तो क्या इससे गूगल सर्च इंजन में फर्क पड़ेगा तो कई बड़े टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट का कहना है कि अभी तो इसे टेस्टिंग के मूड में रखा गया है। जब तक इसे official लॉन्च नहीं किया जाएगा तब तक समझ में नहीं आएगा कि गूगल सर्च इंजन के ऊपर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

जबकि कुछ लोगों का मानना है कि इसके आने से गूगल सर्च इंजन पर प्रभाव रहेगा और गूगल सर्च इंजन पर ट्रैफिक भी कम हो जाएगी जिसका सीधा असर गूगल ब्लॉग वेबसाइट के ऊपर पड़ेगा। यह एक अनुमान है क्योंकि अभी तक गूगल की तरफ से ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

लेकिन दोस्तों जो भी हो अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा है क्योंकि गूगल ने एआई बार्ड को अभी पब्लिक्ली उपयोग में नहीं लाया है।

Google Bard AI Features in Hindi

1.इसके द्वारा प्रश्नों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे।
2.Google ai bard लेटेस्ट और अपडेट जानकारी उपलब्ध करवाएगा।
3.Google Bard AI, LaMDA मॉडल पर काम करता है जिसके कारण उसे मानवीय भाषा की व्यापक जानकारी है।
4.इसके अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारण आपको जवाब आपको काफी कम समय में मिल जाएगा।

Google Bard क्या है और क्या यह दे सकता है ChatGPT को कड़ी टक्कर

Google Bard क्या है और क्या यह दे सकता है ChatGPT को कड़ी टक्कर

गूगल एआई बार्ड क्या हैं?

गूगल एआई बार्ड एक तरह का चैटबोट है। जो गूगल voice technology पर आधारित एप्लीकेशन हैं। इसका स्वरूप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तकनीक पर बनाया गया हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स के सवालों के जवाब देगा।

Google AI Bard काम कैसे करेगा?

अब लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि गूगल एआई बार्ड काम कैसे करेगा? तो हम आपको बता दें कि आज की तारीख में यह टेस्टिंग के फॉर्मेट में इस्तेमाल हो रहा है जैसे ही टेस्टिंग सफल हो जाती है इसे ऑफिशियली लॉंच कर दिया जाएगा।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) क्या हैं?