तीन फुट के आईएएस ऑफिसर से मिलिए। IAS Arti Dogra Biography In Hindi। आरती डोगरा जीवन परिचय।

आरती डोगरा जीवन परिचय।



Telegram Group Join Now

आज हम इस आर्टिकल में मात्र 3 फुट के हाइट वाली आईएएस अफसर आरती डोगरा के बारे में जानेंगे। इस से यह साबित हो जाता हैं कि आईएएस बनने के लिए रंग-रूप, हाइट किसी भी चीज की जरूरत नहीं होती हैं अगर किसी चीज़ की जरूरत होती हैं तो ओ हैं दिमाग। जो अपने दिमाग को सही से इस्तेमाल करना जनता हैं वही आईएएस अफसर बन पाता हैं। तो आज हमलोग इस आर्टिकल में इनके जीवन के बारे में ही जानने वाले हैं।

कौन हैं आरती डोगरा?

आरती डोगरा एक महिला आईएएस ऑफिसर हैं। खास बात यह हैं कि ये देश के सबसे छोटे कद के आईएएस ऑफिसर हैं। इनका हाइट मात्र तीन फुट छः इंच हैं। आरती अपने माता – पिता का एकलौती संतान हैं। इनके माता का नाम कुमकुम डोगरा हैं जो पेशे से प्रावेट स्कूल के प्रधानाध्यपिका रह चुकी हैं तथा इनके पिता का नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा हैं।

आईएएस आरती डोगरा का जन्म कब और कहाँ हुआ?

आईएएस आरती डोगरा का जन्म 18 जुलाई 1979 को देहरादून के विजय कॉलोनी में हुआ था। इनके माता का नाम कुमकुम डोगरा तथा इनके पिता का नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा हैं। ये जब जन्म ली थी तब से ही इनके शारीरिक बनावट अन्य बच्चों से हटकर था। धीरे – धीरे उम्र बढ़ती गई, परन्तु तीन फुट छः इंच के बाद नहीं बढ़ा।

तीन फुट के आईएएस ऑफिसर से मिलिए। IAS Arti Dogra Biography In Hindi। आरती डोगरा जीवन परिचय।
तीन फुट के आईएएस ऑफिसर से मिलिए। IAS Arti Dogra Biography In Hindi। आरती डोगरा जीवन परिचय।

लोगो ने आरती डोगरा के कद-काठी पर ताने भी कसे।

आरती डोगरा के जन्म पर डॉक्टर्स ने कहाँ था कि ये लड़की सामान्य जिंदगी नहीं जी पायेगी। वही, लोगो ने ताने कसने का कोई मौका नहीं छोड़ा, एवं आरती डोगरा को परिवार का बोझ बता दिया। लोगों ने तो इनके माता पिता को यहाँ तक सलाह दी दिया था कि आपलोग दूसरे बच्चे पैदा करने के बारे में सोचिए।



मगर आरती डोगरा के माता पिता ने अपनी इकलौती बेटी को हो सफलता के उस शिखर तक पहुंचाने की ठानी जहाँ पहुँचना हर किसी का सपना होता हैं। उनके माता – पिता का दृढ संकल्प का परिणाम यह हुआ कि आज आरती डोगरा आईएएस अफसर हैं।

आरती डोगरा की शिक्षा।

आरती डोगरा ने अपनी प्रारंभिक पढाई देहरदून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल से की। इसके बाद आगे के पढाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के टॉप कॉलेज में से एक लेडी श्री राम कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की। फिर पोस्ट ग्रेजुएट के देहरादून चली आई। वहां आरती का मुलाकात उत्तराखंड के पहली महिला आईएएस अफसर मनीषा पवांर से हुई। उनसे आरती को UPSC की तैयारी की प्रेरणा मिली।

आरती डोगरा UPSC रैंक।

आईएएस मनीषा डोगरा से मुलाकात के बाद मानो आरती डोगरा कि जीवन ही बदल गया। काफ़ी उत्साह के साथ आरती UPSC के परीक्षा के तैयारी में जुट गई थी। और इनका उत्साह, इनका लगन 2005 में रंग ला दिया। 2005 में पहली परीक्षा दी और पहली बार में ही अखिल भारतीय स्तर पर 56वीं रैंक लाकर आईएएस ऑफिसर बन गई और राजस्थान कैडर को चुना। आज के समय में आरती डोगरा राजस्थान के मुख्यमंत्री के विशेष सचिव के तौर पर कार्यरत हैं।




इनके बारे में भी पढ़िए :

आरती डोगरा की पोस्टिंग

वर्ष 2006 – 2007 के आईएएस ट्रेनिंग के बाद आरती डोगरा को उदयपुर के ADM के तौर पर पोस्टिंग दी गई। इसके बाद अलवर और अजमेर में SDM के पद पर भी रही। 2010 से ये डीएम के पद पर कार्य करना शुरू की। पहली बार इन्होंने डीएम के रूप में बीकानेर, अजमेर जैसे जिला में कार्य की। 01 जनवरी 2019 से राजस्थान के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में कार्य कर रही हैं।

web story

FAQ

Q.आरती डोगरा का जन्म कब हुआ था?

A. 18 जुलाई 1979 को देहरादून के विजय कॉलोनी में हुआ था।

Q. आरती डोगरा के माता का क्या नाम हैं हैं?

A.इनके माता का नाम कुमकुम डोगरा हैं जो पेशे से प्रावेट स्कूल के प्रधानाध्यपिका रह चुकी हैं।

Q. आरती डोगरा के पिता का क्या नाम हैं?

A. इनके पिता का नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा हैं।

Q. सबसे कम हाइट के आईएएस अफसर का नाम क्या हैं?

A. आरती डोगरा (इनका हाइट मात्र तीन फुट छः इंच हैं।)

Q.आरती डोगरा की हाइट कितनी हैं?

A. इनका हाइट मात्र तीन फुट छः इंच हैं।

Q. आरती डोगरा का जन्म कहाँ हुआ था?

A. देहरादून के विजय कॉलोनी में हुआ था



Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram Group Join Now