कौन सा निवेश सबसे अच्छा है (Which investment is best)
कौन सा निवेश सबसे अच्छा है (Which investment is best)
कौन सा निवेश सबसे अच्छा है (Which investment is best)

कौन सा निवेश सबसे अच्छा है(Which investment is best): जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि आज के समय हर एक व्यक्ति अपने पैसे निवेश करना चाहता है ताकि एक निश्चित अवधि के बाद उसे अच्छा खासा रिटर्न मिले और उसका भविष्य भी सुरक्षित रहे।

ऐसे में अगर आप भी अपने पैसे को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप को कौन से क्षेत्र में पैसे निवेश करना चाहिए जहां पर आपको रिटर्न अच्छा खासा मिल सके। अगर आप भी इंटरनेट पर कौन सा निवेश सबसे अच्छा है जैसे चीज सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आ गए हैं क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Which investment is best। यदि आप नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल में बने रहे हैं आईए जानते हैं-

Which investment is best

कौन-कौन से इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें आप पैसे निवेश कर कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं उन सब का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आईए जानते हैं-

Public Provident Fund (PPF)

पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) एक रिटायरमेंट निवेश विकल्प है जो न्यूनतम जोखिम के साथ उच्च रिटर्न प्रदान करता है। यह आपको सालाना ₹1.5 लाख तक निवेश करने की अनुमति देता है,  भारतीय नागरिक बैंकों या डाकघरों में पीपीएफ खाते खोल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पीपीएफ आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कर लाभ और  80सी के तहत कटौती प्रदान करता है , जो इसे एक आकर्षक कम जोखिम वाली निवेश योजना बनाता है।

Real Estate Investment

भारत में रियल एस्टेट में निवेश करना अत्यधिक फायदेमंद है, क्योंकि बाजार का विस्तार हो रहा है तथा इसमें वृद्धि एवं विकास की पर्याप्त संभावनाएं हैं।

Gold investment

यदि आप गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न भी प्राप्त होगा क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि गोल्ड की कीमतों में तेजी के साथ वृद्धि होती है और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि सोने जैसी चीजों में  केवल आपको फायदा ही होगा नुकसान की संभावना लगभग ना के बराबर है। ऐसे में यदि आप भी इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप गोल्ड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं क्योंकि आपातकाल की स्थिति में आप सोने को बैंक में गिरवी रखकर कोई भी आवश्यक लोन तत्काल प्राप्त कर सकते हैं।

Post Office Saving Scheme

डाकघर बचत योजना एक सरकारी समर्थित निवेश योजना है। यह व्यक्तियों को आकर्षक ब्याज दरों के साथ रिटर्न भी प्रदान करता है। ये निवेश गारंटीड रिटर्न प्रदान करते हैं, जिससे ये कम जोखिम वाला निवेश विकल्प बन जाता है।

Company Fixed Deposits (FDs)

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ और RBI द्वारा लाइसेंस प्राप्त अन्य वित्तीय संस्थाएँ कंपनी सावधि जमा की पेशकश करती हैं। निवेशकों को अवधि के दौरान एक निश्चित ब्याज दर का लाभ मिलता है, जिससे उन्हें स्थिर रिटर्न मिलता है।

Initial Public Offerings (IPOs)

आईपीओ शेयर बाजार के माध्यम से जनता को प्रतिभूतियों की बिक्री की अनुमति देता है। निवेश उच्च विकास के अवसर और लंबे समय में महत्वपूर्ण रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं। हालांकि, वे उच्च जोखिम वाले विकल्प हैं और अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है तो आपके संसाधन समाप्त हो सकते हैं।

Bonds

बॉन्ड कम जोखिम वाली, निश्चित आय वाली प्रतिभूतियाँ हैं जो निवेशकों को एक स्थिर आय धारा प्रदान करती हैं। वे निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और उच्च जोखिम वाले  निवेश को आप यहां पर संतुलित भी कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको बता दे की सरकारी बॉन्ड में यदि आप पैसे निवेश करते हैं तो आपको वहां पर अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है और आपके पैसे घूमने की संभावना लगभग ना के बराबर होती हैं।

सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें (How to get cheap loans)पढ़े
सिप (SIP) के योजना फायदे (Benefits of SIP schemes)पढ़े

RBI taxable bonds

भारत सरकार समय-समय पर विभिन्न परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए RBI कर योग्य बॉन्ड जारी करती है। ये बॉन्ड सुरक्षित और समय अवधि के दौरान सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं। निवेशक रिटर्न कमाते हुए अपने पैसे को भी सुरक्षित कर सकते हैं।

National Pension Scheme

एससीएसएस एक सरकारी समर्थित योजना है जो खास तौर पर 60 साल से ज़्यादा उम्र के निवेशकों के लिए है। एससीएसएस अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है, जिससे यह वरिष्ठ निवेशकों के लिए करने का एक बेहतर विकल्प है।

हम आपको बता दें कि भारत के सभी कर्मचारी जो सरकारी क्षेत्र में काम करते हैं वह इसमें पैसे निवेश कर कर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं इसमें प्रति वर्ष आपको ₹6000 का योगदान देना होगा और एक निश्चित अवधि के बाद आपको अच्छा खासा पेंशन इस योजना के तहत दिया जाएगा।

Life insurance

जीवन बीमा पॉलिसियाँ जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। इसके अलावा यदि इसमें आप पैसे निवेश करते हैं तो आपका भविष्य हो सकता है क्योंकि जो भी व्यक्ति जीवन बीमा पॉलिसी में पैसे निवेश करता है अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो बीमा का पैसा उसके परिवार वालों को मिलता है।

ताकि उसके परिवार वालों को कोई भी आर्थिक दिक्कत या परेशानी का सामान ना करना पड़े। जीवन बीमा पॉलिसी के तहत यदि बीमा करने वाला व्यक्ति जीवित रहता है तो ऐसे में पॉलिसी धारक को  परिपक्वता लाभ मिलता है।

National Savings Certificate (NSC)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बचत विकल्प है, जो इंडिया पोस्ट द्वारा पेश की जाने वाली निश्चित आय निवेश योजना माना जाता है। इस योजना में पैसे निवेश कर आप अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बता दे कि इसमें पैसे डूबने की संभावना लगभग ना के बराबर होती है क्योंकि इसे भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

Sovereign Gold Bonds (SGBs)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) आरबीआई द्वारा जारी सरकारी समर्थित एक इन्वेस्टमेंट प्लान है। इन्हें ग्राम सोने में मूल्यांकित किया जाता है। आरबीआई में यदि आप पैसे निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिलेगा। हम आपको बता दें कि इसमें आपको 8 वर्षों के लिए पैसे निवेश करने होंगे। उसके बाद ही आपको रिटर्न प्राप्त होगा।

Bank FD

भारत में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट बेहद लोकप्रिय हैं। बैंक एफडी निवेश अवधि में निश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं और बैंक नीति के आधार पर रिटर्न मासिक, वार्षिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर देय होते हैं। बैंक FD में यदि आप पैसे निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिलेगा। यही वजह है कि अधिकांश लोग bank FD में पैसे निवेश करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बातें की इसमें पैसे डूबने की संभावना बहुत ही कम होती है।

कौन सा निवेश सबसे अच्छा है (Which investment is best)
कौन सा निवेश सबसे अच्छा है (Which investment is best)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *