सोने में  निवेश कैसे करें(How to invest in gold)
सोने में  निवेश कैसे करें(How to invest in gold)
सोने में  निवेश कैसे करें(How to invest in gold)

गोल्ड में निवेश कैसे करें: गोल्ड एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो आपके पैसे रातों-रात डूबने से बच सकते हैं क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि सोने की कीमत में अचानक से वृद्धि होती है। यदि आपने गोल्ड में निवेश किया है तो आपको अच्छा खासा रिटर्न में मिलेगा और गोल्ड एक ऐसी चीज है जिसकी कीमत हमेशा बाजार में ऊपर की तरफ ही रहती है।

ऐसे में यदि आप भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो सोने में निवेश कई रूपों में किया जा सकता है जैसे आभूषण, सिक्के, बार, गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, गोल्ड फंड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आदि खरीदना।

हालांकि कई बार बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिलती है, लेकिन आमतौर पर यह लंबे समय तक नहीं टिकती और हमेशा मजबूत उछाल आता है। एक बार जब आप सोने में निवेश करने का मन बना लेते हैं, तो आपको निवेश का तरीका सावधानीपूर्वक तय करना चाहिए।  ऐसे में आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गोल्ड में निवेश कैसे कर सकते हैं चलिए जानते हैं-

गोल्ड में निवेश कैसे करें (How to invest in gold)

आमतौर पर लोगों की एक धारणा थी कि सोने में इनवेस्टमेंट का मतलब है कि अधिक संख्या में सोने के आभूषण सिक्के या दूसरे प्रकार के सोने के कलाकृतियों को खरीद कर अपने घर में इकट्ठा कर लो ताकि जब उनकी कीमत बढ़ जाए तो आप उसे भेज कर अधिक पैसा कमा लो। परंतु आज के समय यह पूरी तरह से बदल चुका है।

आज के समय आधुनिक तरीके से आप सोने में पैसे निवेश कर एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं l निवेशकों के पास निवेश करने के लिए गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड फंड जैसे अधिक विकल्प हैं। गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) भौतिक सोना खरीदने के समान है, लेकिन एकमात्र अंतर यह है कि आप वास्तव में भौतिक सोना नहीं खरीदते हैं। आपको भौतिक सोने को संग्रहीत करने की परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता है, इसके बजाय, खरीदा गया सोना डीमैट (कागज़) प्रारूप में संग्रहीत किया जाता है। दूसरी ओर, गोल्ड फंड सोने की खनन कंपनियों में निवेश करने से संबंधित हैं। 

कौन सा निवेश सबसे अच्छा है?पढ़िए
सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें?पढ़िए

 सोने में निवेश करने के विकल्प कौन-कौन से हैं

यदि आप सोने में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो कई प्रकार के विकल्प आज के समय मार्केट में उपलब्ध है जिसमें आप अपना पैसा लगा सकते हैं उन सभी का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं-

सॉवरेन गोल्ड बांड

गोल्ड बॉन्ड डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे सुरक्षित तरीका है क्योंकि इन्हें भारत सरकार की ओर से भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 2.50% प्रति वर्ष के सुनिश्चित ब्याज के साथ जारी किया जाता है। बॉन्ड को 1 ग्राम की मूल इकाई के साथ ग्राम सोने की इकाइयों में दर्शाया जाता है। अधिकतम निवेश 4 किलोग्राम तक किया जा सकता है। इन बॉन्ड की अवधि आठ साल की होती है और पांचवें साल से बाहर निकलने का विकल्प होता है। यह भी सोने में निवेश का एक परेशानी मुक्त तरीका हैं। इसमें आपको अच्छा खासा रिटर्न में मिलेगा।  

डिजिटल सोना

कई फिनटेक प्लेटफ़ॉर्म अब डिजिटल सोना खरीदने का विकल्प देते हैं। आप 1 रुपये से भी कम पैसे में डिजिटल सोना खरीदना शुरू कर सकते हैं। आप बाजार मूल्य पर सोने पर डिजिटल लेनदेन करना शुरू कर सकते हैं और जब आप बेचते हैं तो इसे भुना सकते हैं।

आमतौर पर, डिजिटल सोने में निवेश वास्तविक भौतिक सोने द्वारा समर्थित होता है, क्योंकि ये प्लेटफ़ॉर्म व्यापारियों या सोने के निर्माताओं के साथ मिलकर बनाया गया है इन लेन-देन में, आप या तो अपने निवेश पर आपको अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है उस मूल्य के लिए सोने की भौतिक डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं। यहाँ यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी प्लेटफ़ॉर्म भौतिक सोना चुनने का विकल्प प्रदान नहीं करते हैं।

गोल्ड ईटीएफ

ये एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड हैं जो सोने में निवेश करते हैं। सभी ETF का कारोबार शेयर बाजार में होता है, और ये भी शेयर बाजार में ही होते हैं। आपको बस एक डीमैट खाता खोलना है (आमतौर पर, इनमें ब्रोकरेज शुल्क लगता है)। इस निवेश विकल्प में आप भौतिक सोना नहीं खरीदते या उसके मालिक नहीं बनते, लेकिन आपको बाजार में सोने की कीमतों में जो बढ़ोतरी होती है उसका लाभ आपको मिलता है।

गोल्ड म्यूचुअल फंड

यदि आप गोल्ड में पैसा निवेश कर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आप गोल्ड म्युचुअल फंड में पैसे निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको पैसे निवेश ईटीएफ के माध्यम के द्वारा करना होता है जो की ‘फंड ऑफ़ फंड्स’ श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। गोल्ड म्युचुअल फंड में ऐसे लोग पैसे निवेश कर सकते हैं जिनके पास डिमैट अकाउंट नहीं है जो सोने के बढ़ती कीमतों से लाभ कमाना चाहते हैं उनके लिए गोल्ड म्युचुअल फंड सोने में पैसे निवेश करने का बेहतर विकल्प है।

सोने में  निवेश कैसे करें(How to invest in gold)
सोने में  निवेश कैसे करें(How to invest in gold)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *