Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।

Cristiano Ronaldo Biography, Girlfriends, Age, Struggle Stroy, Net worth

Contents hide

फुटबॉल के जगत में क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक जाना माना नाम है और दुनिया के मशहूर फुटबॉलर में उनकी गिनती की जाती है। उनके बारे में कहा जाता है कि उनका जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था लेकिन उसके बावजूद भी उन्होंने लगातार संघर्ष और प्रयास किया और 18 साल की उम्र से फुटबॉल खेलने की शुरुआत की। आज की तारीख में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो Cristiano Ronaldo  का नहीं जनत हो उन्होंने फुटबॉल के इतिहास में ऐसे कई सारे रिकार्ड बनाया है जिसे तोड़ पाना किसी भी फुटबॉल के खिलाड़ी लिए थोड़ा मुश्किल है।

यही वजह है कि लोग उनके जीवन के प्रत्येक पहलू के बारे में जानना चाहते हैं कि क्रिस्टीयानो रोनाल्डो कौन है?प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, फुटबॉल करियर, परिवार, रिकॉर्ड, अवार्ड, कुल संपत्ति अगर आप इन सब के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल में बने रहे हैं आइए जानते हैं-

पूरा नाम (Full Name)क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
निक नेम (Nick Name)सी. रोनाल्डो, सीआर7, रॉनी, रॉकेट रोनाल्डो
जन्मदिन (Birthday)5 फरवरी  1985
जन्म स्थान (Birth Place)फनचल, मदीरा पुर्तगाल
नागरिकता (Citizenship)सैंटो एंटोनियो
धर्म (Religion)कॅथोलिसिस्म
भाषा का ज्ञान (Language)पुर्तगाली और अग्रेंजी
पेशा (Occupation)पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर
टीम (Team)स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड एवं पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
गर्लफ्रेंड (Girlfriends)जॉर्जिना रोड्रिगेज

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का प्रारंभिक जीवन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म  5 फरवरी 1985 पुर्तगाल में हुआ था। इनके पिता नगर पालिका में माली का काम किया करते थे और उनकी माता लोगों के घर में जाकर बर्तन साफ़ करती थी। उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब थी लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास और संघर्ष करते रहे। जिसका परिणाम यह हुआ कि आज की तारीख में क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के मशहूर और सबसे बड़े फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

अगर आप उनके जीवन को काफी करीब से देखेंगे तो आपको उनके जीवन से काफी प्रेरणा मिलेगी। क्योंकि उन्होंने इस बात को साबित किया है कि इंसान के सपने और उसके इरादे मजबूत हो तो दुनिया की कोई भी ताकत उसे सफल होने से रोक नहीं सकती है।

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Image Source: Cristiano Ronaldo Instagram

क्रिस्टियानो रोनाल्डो शिक्षा (Education)

इनके शिक्षा के बारे में बात करें तो इन्होंने कोई विशेष शिक्षा हासिल नहीं किए। क्योंकि जब इनकी उम्र 14 साल की थी तो उन्होंने स्कूल में अपने शिक्षक के ऊपर कुर्सी फेंक कर मारा था। जिसके कारण स्कूल से निकाल दिया गया था और उनका मन भी पढ़ाई में नहीं लगता था। क्योंकि उनका सपना फुटबॉल में एक बेहतरीन फुटबॉलर बनने का था इसलिए उन्होंने अपनी मां से पढ़ाई छोड़ने की बात कही है। उनके इस फैसले का समर्थन किया और उनका साथ देने का भी जताया जिसके बाद फुटबॉल में अपना करियर बनाने के लिए दिन रात मेहनत और परिश्रम करने लगे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो परिवार (Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जोस डिनिस अवीयरो
माता का नाम (Mother’s Name)मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो
भाई बहन (Sibling)तीन
बच्चे (Children)मातेओ, ईवा मारिया, अलाना मार्टिनेज और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का फुटबॉल करियर (Career)

1.16 साल की उम्र में पुर्तगाल  ‘स्पोर्टिंग सीपी’ क्लब से उन्होंने अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत की थी। जहां पर उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। जिसके कारण क्लब के मैनेजर ने उन्हें पुरस्कार भी दिया था।
2.1 साल के अंदर में उन्होंने इस क्लब के अंडर 16 टीम 17 टीम  अंडर -18, बी और  फास्ट टीम की तरफ से फुटबॉल मैच खेलने लगे। उनके बारे में कहा जाता है कि इतने कम समय में इस प्रकार चकित करने वाले अकेले फुटबॉलर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो थे।
3.साल 2002 में उन्होंने अपने करियर का पहला प्रीमियर लीग मैच खेला था जिसमें उन्होंने दो गोल किए थे।
4.उनके द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के कारण कई फुटबॉल क्लब का ध्यान उनकी तरफ गया और सभी उन्हें अपने फुटबॉल क्लब में सम्मिलित करना चाहते थे।
5.एक मैच में उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के खिलाफ दो गोल दागकर अपनी टीम को जीत दिलाई।
6.जिसके बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने उन्हें अपनी टीम में सम्मिलित करने का उन्हें ऑफर दिया।
7.2003 में एक मैच में उनका प्रदर्शन इतना जबरदस्त रहा इंग्लैंड के महान फुटबॉल मैनेजरसर एलेक्स फर्ग्यूज चाहते थे कि क्रिस्टियन रोलैंडो इंग्लैंड की तरफ से राष्ट्रीय मैच खेलें।
8. इंग्लैंड के महान फुटबॉल प्लेयर रियो फर्डिनेंड भी रोनाल्डो को अपनी टीम के साथी के रूप में देखना चाहते थे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब का हिस्सा बनना

1.साल 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ने उन्हें अपने क्लब में सम्मिलित होने का ऑफर दिया जिसके बाद उनको 24 यूरो डॉलर की कीमत उन्हें दिया गया।
2.मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब से जुड़ने के बाद उन्हें कई प्रकार के ट्रेनिंग दी गई। इससे उनके फुटबॉल के कौशल को और भी ज्यादा विकसित किया गया।
3.क्रिस्टियानो को मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब की ओर से साल 2004 में FA Cup  के अंतर्गत उन्हें मैच खेलने का मौका दिया गया। जहां उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई।
4.2004 में FA cup के फाइनल मैच में उन्होंने 3 गोल करके अपनी टीम को कप दिलाने में अहम भूमिका  निभाई थी।
5.साल 2006 में कुल मिलाकर उन्होंने 26 गोल दागे थे।
6.अच्छे प्रदर्शन करने के कारण मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने दोबारा से अपने क्लब में सम्मिलित किया और इस बार उनको एक £31 million की राशि दी।
7.इसके बाद उन्होंने मैनचेस्टर युनाइटेड को तीन कप दिलाने में अहम भूमिका उन्होंने निभाई थी। इस दौरान उन्होंने 42 गोल किए थे।
8.साल 2006 तक क्रिस्टियानो  42 गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करवा चुके थे ।
9.क्रिस्टियानो के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने उनके अनुबंध को बढ़ा दिया था और इस बार इनको  £31 million में खरीदा गया था।
10.मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब की ओर से खेलते हुए कुल 42 गोल उन्होंने दागे। इसके अलावा अपनी टीम को तीन प्रीमीयर लीग का खिताब जिताया कर रिकॉर्ड बना दिया।
Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Image Source: Cristiano Ronaldo Instagram

रियल मेड्रिड क्लब के साथ क्रिस्टियानो जुड़ना(Real Madrid)

1.2009 में उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब को छोड़ दिया और फिर रियल मैड्रिड क्लब ज्वाइन कर लिया क्योंकि इस बार उनको 80 यूरो million-dollar दिए गए थे।
2.इसके बाद उन्होंने अपने क्लब रियल मैड्रिड को कई सारे फुटबॉल  मैच जितवाए थे।
3.2016 से लेकर 2017 तक उन्होंने इस क्लब की तरफ से खेलते हुए 42 गोल किए थे और साथ में अपनी टीम Lead भी किया था।

क्रिस्टियानो का नाम सीआर 7 कैसे पड़ा?

इसके पीछे काफी रोचक कहानी है कहा जाता है कि जब Cristiano Ronaldo मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ज्वाइन किया तब वहां पर जर्सी नंबर 7 दिया गया पहनने के लिए। लेकिन उन्होंने इस जर्सी को लेने से मना कर दिया क्योंकि इसके पीछे एक बहुत बड़ी रोचक कहानी है। कहा जाता है कि यह एक महान फुटबॉलर की जर्सी थी हालांकि बाद में उन्हें इस जर्सी को पहनकर मैच खेलना पड़ा और सबसे महत्वपूर्ण बातें की सात नंबर जर्सी उनके लिए काफी भाग्यशाली सिद्ध हुई। जिसके कारण उनका नाम सीआर7 पड़ गया था।

क्रिस्टियानो का लुक (Cristiano Ronaldo’s Look)

लम्बाई (Height)6’ 1 फीट इन्च
वजन (Weight)81 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)छाती (Chest) –  43 इंच   कैमर (Waist) –  33 इंच बिसेप्स (Biceps) – 14 इंच
जूतों का नंबर (Shoe Size)10 इंच

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की गर्लफ्रेंड (Cristiano Ronaldo Girlfriend List)

इनका नाम कई लड़कियों के साथ और अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया है और कई लड़कियों को डेट भी कर चुके हैं। ऐसे में उनके गर्लफ्रेंड का क्या नाम है उसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं आइए जानते हैं-

सीरियल नंबररह चुकी सभी गर्लफ्रेंड का नाम
1.करीना फेरो (पुर्तगाली मॉडल)
2.जॉर्डन जाडेल (ब्राजील मॉडल)
3.मेर्चे रोमेरो (पुर्तगाली मॉडल)
4.सोराया चाव्स (पुर्तगाली मॉडल)
5. मिया जुडेकन
6. जेम्मा स्टोरे टाइस
7. जेम्मा एटकिन्सन (ब्रिटिश सुपरमॉडल)
8. बिपाशा बसु (बॉलीवुड अभिनेत्री)
9. नेरेडा गैलार्डो
10. पेरिस हिल्टन
11.किम कर्दाशियन
12. इरीना
13. जॉर्जिना रोड्रिगेज ( वर्तमान में Cristiano Ronaldo गर्लफ्रेंड)
Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Image Source: Cristiano Ronaldo Instagram

आज के समय इनका अफेयर जॉर्जिना रोड्रिगेज के साथ चल रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि उनकी गर्लफ्रेंड का सम्मान उनके बच्चों के साथ भी अच्छा है और हाल के दिनों में उनकी गर्लफ्रेंड जॉर्जीना रोड्रिगेज एक बच्चे को भी जन्म दिया था लेकिन उसकी मृत्यु हो गई  Ronald की मां ने इस बात के संकेत दिए हैं कि बहुत जल्द क्रिस्टियानो  जॉर्जिना रोड्रिगेज से विवाह भी करने वाले हैं  ऐसे में देखना होगा कि कब तक शादी होती है जैसे ही कोई जानकारी आई कि हम आपको तुरंत अपडेट कर देंगे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का संघर्ष (Cristiano Ronaldo Struggle Story)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के संघर्ष के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है। जैसा कि हमने आपको बताया कि उनके पिता नगर पालिका में माली का काम किया करते थे। उनकी माता दूसरों के घरों में बर्तन धोने का काम किया करते थी। उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब थी। ऐसे में उनका बचपन से ही सपना था कि वह मशहूर फुटबॉलर बने लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह फुटबॉल संबंधित ट्रेनिंग ले सके।

इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास और परिश्रम करते रहे जिसका परिणाम हुआ कि आज के समय क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के मशहूर फुटबॉलर बन बन गए हैं। उन्होंने इस बात को साबित किया कि अगर आपके सपने बड़े हैं और आपके पास उनको पूरा करने की कोई साधन नहीं है फिर भी अगर आप लगातार प्रयास और मेहनत करेंगे तो आपके सपने जरूर पूरे होंगे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पसंदीदा चीज

पसंदीदा खानापुर्तगाली फ़ूड, बाकलाउ ए ब्राज
पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ीलुइस फिगो
पसंदीदा रंगसफेंद
पसंदीदा फिल्मद सिक्स्थ सेंस

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

क्रिस्टियानो  मशहूर होने के कारण के साथ कई प्रकार के विवाद भी जुड़े हुए हैं जिसका कि प्रणाम आपको नीचे दे रहा है-

लगा था रेप का आरोप

2005 में उनके ऊपर रेप के आरोप लगाए थे जिनके कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा था हालांकि रेप के आरोप में प्रसिद्ध नहीं हो पाए और बाद में पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया। जिसके कारण उनका इमेज भी काफी खराब हुआ था।

क्लब में शराब पीने से जुड़ा विवाद

2008 में एक अजब सी घटना घटित हुई जब उन्होंने क्लब में जाकर इतना अधिक शराब पी लिया कि उन्होंने अपने प्रशंसकों के साथ हाथापाई धक्का-मुक्की तक कर लिया। हालांकि एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह शराब का सेवन नहीं करते थे उनका या झूठ पकड़ा गया और उनके कारण मीडिया में उनके नाम पर कई प्रकार के आर्टिकल भी छपे थे। लेकिन यह एक प्रकार का अफवाह था जिसके कारण उन्होंने अखबार वाले पर केस कर दिया बाद में अखबार वालों ने उनसे माफी मांगी और जुर्माना देना पड़ा था।

क्रिस्टियानो के बेटे की मां से जुड़ा हुआ विवाद

उनके बेटे जूनियर रोनाल्डो की मां कौन है उसको लेकर भी विवाद हुआ था। उनके बच्चे की मां की उम्र 20 साल थी जिस ने पैसे लेकर बच्चा क्रिस्टियानो दिया था। जिसके बाद काफी विवाद मच गया था।

30वां जन्मदिन मनाने से जुड़ा विवाद

जब उनकी टीम मैच हार गई थी तो उस समय वह अपना जन्मदिन मना रहे थे। जिसके कारण उनकी काफी आलोचना भी हुई थी और साथ में उनके प्रशंसक काफी नाराज हो गए थे।

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Image Source: Cristiano Ronaldo Instagram

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अवार्ड तथा उपलब्धियां – Cristiano Ronaldo award

अवार्ड का नामवर्ष
बैलन डी,आर (Ballon d’Or)2008
यूरोपीय गोल्डन शूज2008 और 2011
फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर2009
पिचची ट्रॉफी (Pichichi Trophy)2014, 2011
यूईएफए बेस्ट प्लेयर इन यूरोप अवार्ड2014
FIFA Puskas Award)2009
पीएफए प्लेयर ‘प्लेयर ऑफ द ईयर2007, 2006
गोल 502012, 2018
प्रीमियर लीग गोल्डन बूट2007
प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द मंथ2008,2006
यूईएफए टीम ऑफ द ईयर2012, 2011, 2010
पफा टीम ऑफ़ द ईयर2008, 2007, 2006
पीएफए यंग प्लेयर ऑफ द ईयर2006
ब्रावो पुरस्कार2004
ट्रोफेओ अल्फ्रेडो दी स्टेट2011
सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय एथलीट ईएसपीवाई पुरस्कार2014
एफडब्ल्यूए फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर2007,2006
प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द सीजन2007,2006
बीबीसी ओवरसीज स्पोर्ट्स पर्सनिलिटी ऑफ द ईयर2014
यूईएफए क्लब फुटबॉलर ऑफ द ईयर2007
वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर2008
Sir Matt Busby Player of the Year)2007, 2006, 2003
(La Liga Player of the Month)2013
FIFA Ballon d’Or)2014
पफा फैन्स प्लेयर ऑफ़ द ईयर    2007, 2006
यूईएफए चैंपियंस लीग टॉप गोलकीपर2014, 2013, 2008
फीफा फिफ्रो वर्ल्ड XI2012, 2011, 2010
एलपीएफ मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर    2013
फिफप्रो स्पेशल यंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर2005, 2004
मिल्लीयेट स्पोर्ट्स अवार्ड फॉर वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर    2014
आईएफएफएचएस वर्ल्ड बेस्ट टॉप डिवीज़न अवार्ड2013
यूईएफए चैंपियंस लीग फॉरवर्ड ऑफ द ईयर2017
Cristiano Ronaldo Biography in Hindi। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय ।
Image Source: Cristiano Ronaldo Instagram

क्रिस्टियानो द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड

1.बैलन डी’आर (Ballon d’Or) अवार्ड  5 बार उन्होंने जीतने का रिकॉर्ड बनाया है।
2.वर्ल्ड फुटबॉल प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब भी उन्हें दिया गया है।
3.क्रिस्टियानो  दुनिया के ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने 5 फुटबॉल लीग में 5 गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करवाया है।
4.क्रिस्टियानो  के द्वारा लगातार पांच फुटबॉल लीग सीरीज में 50 गोल करने का रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में रोचक जानकारी (Interesting Facts)

1.क्रिस्टियानो ने अपनी बॉडी पर किसी भी तरह का टैटू नहीं बनवाया हुआ हैं क्योंकि जो व्यक्ति टैटू बनाता है वह किसी भी व्यक्ति को खून नहीं दे सकता है क्योंकि टैटू संबंधित कई प्रकार के संक्रमण बीमारी व्यक्ति को हो जाती है।
2.क्रिस्टियानो की मां इन्हें बचपन से रोने वाला कहती थी क्योंकि जब वह दोस्तों के साथ खेलता था और दोस्त उसके फुटबॉल उसे वापस नहीं करते थे तो रोना स्टार्ट कर देत था ।
3.क्रिस्टियानो अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताते हैं और पार्टी में अपने बच्चों को संग में भी लेकर जाते हैं।
4.क्रिस्टियानो  एक ऐसे फुटबॉलर है जो 45 घंटों के अंदर 8 करोड़ से अधिक के पैसे कमा सकते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो कुल संपत्ति (Cristiano Ronaldo Networth)

इनके संपत्ति का पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं-

Salary)$ 52.6 मिलियन
 (Brand Endorsement Fee)$ 27 मिलियन
(Penthouse)$ 7.2 मिलियन
(Jet)$ 17 मिलियन
 (Luxury Cars)बीएमडब्ल्यू एम 6, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, फेरारी
(Net Worth)$330 मिलियन

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *