IAS दिव्य मित्तल ने दिया सलाह: UPSC के तैयारी के दौरान नौकरी छोड़े या नहीं।
इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

UPSC के तैयारी के दौरान नौकरी छोड़े या नहीं, इस आईएएस अफसर ने दिए सुझाव।

IAS Divya Mittal (2)

UPSC देश में आयोजित होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। इस परीक्षा में ग्रेजुएट से लेकर वर्किंग प्रोफेशनल उम्मीदवार भी शामिल होते हैं। अगर नौकरी के साथ UPSC परीक्षा देने के बारे में सोच रहे हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Telegram Group Join Now

जो लोग इस दुविधा में रहते हैं कि नौकरी के साथ – साथ UPSC की तैयारी कैसे करे, उन लोगो ले लिए आईएएस ऑफिसर दिव्या मित्तल ने कुछ जरुरी सुझाव शेयर की हैं। आपके जानकारी के लिए बात दे कि आईएएस अफसर दिव्या मित्तल जेईई और कैट जैसी देश की कठिन परीक्षाओं को पास करके अपनी योग्यता साबित की हैं। वर्तमान में मिर्जापुर के जिला मजिस्ट्रेट के कार्यरत हैं।

दिव्या मित्तल ने दिए टिप्स।

जल्दी उठो।

जो उम्मीदवार फुलटाइम नौकरी के साथ UPSC की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें सुबह में जल्दी उठना चाहिए और सुबह के समय को पढ़ाई में लगाना चाहिए। UPSC के लिए नौकरी छोड़ना जरुरी नहीं हैं यह आपके पर्सनल चॉइस पर निर्भर करता हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो अपने समय को मैनेज कर सकते हैं। आगे दिव्या मित्तल कहती हैं कि नौकरी के साथ – साथ आपको हर दिन 4 से 5 घंटा पढ़ाई करना होगा और शनिवार रविवार को 12 घंटा तक पढ़ाई करना होगा।

sleep

ऑफिस ब्रेक में यह काम कर सकते हैं।

उम्मीदवार ऑफिस ब्रेक के दौरान करेंट अफ़ेयर्स पढ़ सकते हैं। आईएएस दिव्या मित्तल आगे कहते हैं कि ऑफिस से दूर रहने के बजाए ऑफिस के अगल – बगल में ही रूम लेकर रहे ताकि आपका ऑफिस आने – जाने में बचेगा। वही ट्रेवल के दौरान UPSC से सम्बंधित ऑडियोबुक सुने और वीडियो देखे।उम्मीदवारों को पढ़ाई के लिए सोर्स को बढ़ाने के बजाए लिमिट में रखना चाहिए। जरूरत से ज्यादा सोर्सेज से पढ़ाई करने में आपको कन्फ्यूजन हो सकती हैं।

नोट्स खरीद ले।

UPSC के तैयारी के लिए नोट्स बनाना बहुत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन समय के अभाव के कारण आप नोट्स नहीं बना पा रहे हैं तो आप उसे खरीद भी सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा। नोट्स वही लोग ख़रीदे जो नौकरी कर रहे हैं और साथ – साथ UPSC की तैयारी भी कर रहे हैं। जो केवल UPSC की तैयारी कर रहे हैं वें अपना नोट्स स्वयं बना सकते हैं उन्हें नोट्स खरीदने की कोई आवशकता नहीं हैं क्योंकि उनके पास पूरा समय हैं नोट्स बनाने के लिए।

IAS दिव्य मित्तल ने दिया सलाह: UPSC के तैयारी के दौरान नौकरी छोड़े या नहीं।
IAS दिव्य मित्तल ने दिया सलाह: UPSC के तैयारी के दौरान नौकरी छोड़े या नहीं।

अपने आप को शांत रखे।

आईएएस दिव्या मित्तल आगे कहती हैं कि नौकरी करने वाले उम्मीदवार UPSC के साथ – साथ नौकरी का तनाव भी झेल रहे होते हैं। इसीलिए उन्होंने कहाँ की ऑफिस के तनाव को ऑफिस में ही छोड़ दे। ऐसा करने से परीक्षा के तैयारी के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगा।

stress (2)

आईएएस अधिकारी दिव्या मित्तल द्वारा नौकरी के साथ – साथ UPSC के लिए दिया गया यह सलाह आपको कैसा लगा? आप अपनी सुझाओं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में साँझा कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram Group Join Now