सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें(How to get cheap loans) यदि आप भी सस्ता लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आज के समय कोई भी बैंक या फाइनेंशियल कंपनी आपको सस्ता लोन तभी ऑफर करेगी जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा क्योंकि बैंक और फाइनेंशियल कंपनी किसी भी कस्टमर को सस्ता लोन तभी ऑफर करती है जब उनका सिविल स्कोर बेहतर होता है।

ऐसे में अगर आप भी सस्ता लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आज सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त कर सकते हैं और आपको कहां से सस्ता कर्ज मिल पाएगा जैसी चीजों के बारे में अगर आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो आज के लेख में How to get cheap loans के बारे में पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे चलिए जानते हैं-

सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें (How to get cheap loans)
सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें (How to get cheap loans)

How to get cheap loans

सस्ता लोन यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसका अनुसरण कर आप सस्ता लोन प्राप्त कर सकते हैं-

अपना क्रेडिट स्कोर जानें

एक बेहतरीन क्रेडिट स्कोर आपको पर्सनल लोन पर कम ब्याज दर प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका देता है। आवेदन करने से पहले अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका स्कोर सबसे अच्छी स्थिति में है तभी जाकर आपको सस्ता लोन प्राप्त होगा क्योंकि बैंक और फाइनेंसर कंपनी किसी भी कस्टमर को लोन देने से पहले उसका क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करती हैं।

जरूरत के मुताबिक लोन के लिए आवेदन करें

आप यदि कहीं से भी लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप वहां पर उतने ही लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें जितनी आपको जरूरत है उससे अधिक लोन के लिए लोन के लिए आवेदन न करें नहीं तो अगर आप अपने जरूरत से अधिक का लोन लेते हैं और उसे चुकाने में असमर्थ होते हैं तो इससे आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है ऐसे में भविष्य में आपको कभी भी लोन नहीं मिलेगा।

कई ऋणदाताओं की तुलना करें

आपको जो पहला ऋण प्रस्ताव मिलता है, उसी पर संतुष्ट न हों। अलग-अलग बैंकों या ऋणदाताओं के ऋण प्रस्तावों की तुलना करें। अलग-अलग बैंकों की ऋण ब्याज दरें, शुल्क और शर्तें अलग-अलग हो सकती हैं। ऑनलाइन तुलना टूल्स का आप इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको सस्ता लोन मिल सकता है क्योंकि हर एक कंपनी की लोन देने की प्रक्रिया उसके ब्याज दर अलग-अलग होते हैं।

बैंकों से बातचीत करें

बेहतर लोन शर्तों के लिए बैंकों से बातचीत करने में संकोच न करें। अगर आपका क्रेडिट इतिहास मजबूत है, आय स्थिर है या किसी वित्तीय संस्थान के साथ आपके अच्छे संबंध हैं, तो आप कम लोन ब्याज दरों या अनुकूल लोन शर्तों का अनुरोध करने से आपको सस्ता लोन मिल जाएगा। इसलिए आप बैंकों से सस्ता लोन लेने के लिए बातचीत कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक की शाखा में जाना होगा।

अपना डाउन पेमेंट बढ़ाएं

बड़ा डाउन पेमेंट विकल्प का चयन अगर आप करते हैं तो आपको सस्ता लोन बैंक की तरफ से ऑफर किया जाएगा। क्योंकि बैंक हमेशा ऐसे कस्टमर को प्राथमिकता देता है जो बड़ा डाउन पेमेंट महीने में करने के लिए तैयार रहता है इससे बैंक आपके ऊपर ज्यादा विश्वास करेगा और वह आपको कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाएगा।

SIP में के फायदेक्लिक करे

सही लोन प्रकार चुनें

आपको सही प्रकार के लोन का चयन करना होगा यदि आप सुरक्षित लोन का चयन करते हैं तो ब्याज दर कम होता है जबकि असुरक्षित लोन लेने पर आपको ब्याज दर का भुगतान अधिक करना होता हैं।

कम अवधि के ऋण का विकल्प चुनें

कम अवधि के ऋण का विकल्प चुनने से अक्सर कुल ब्याज लागत कम हो सकती है। बैंक ऐसे लोगों को सस्ते लोन ऑफर करता है जो बैंक से लोन लेकर उसे कम समय में चुकाने की समय अवधि का सिलेक्शन करते हैं। ऐसे में यदि आप भी सस्ता लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कम अवधि के लोन का विकल्प चुने।

स्थिर आय दिखाएं

 ऋणदाता यह देखना चाहते हैं कि आपके पास ऋण चुकाने के लिए आय का एक स्थिर स्रोत है। स्थिर रोजगार बनाए रखें और एक विश्वसनीय आय स्रोत का  प्रमाण अगर आप देते हैं तो आपको बैंक के द्वारा काफी सस्ता लोन दिया जाएगा। क्योंकि बैंक ऐसे लोगों को लोन तुरंत उपलब्ध करवाता है जिनकी आय स्थिर है और अच्छा खासा पैसा कमाते हैं क्योंकि बैंक को लगता है कि ऐसे लोग लोन चुकाने में समर्थ हैं। इसलिए ऐसे लोगों को बैंक सस्ता लोन ऑफर करता है।

सस्ता कर्ज देने वाले बैंकों की सूची

Serial Number सस्ता लोन देने वाले बैंक केब्याज दरें
1.एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन10.50% प्रति वर्ष से आगे
2.आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन10.50% प्रति वर्ष से आगे
3.बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन13.00% प्रति वर्ष से आगे
4.फुलर्टन इंडिया पर्सनल लोन11.99% प्रति वर्ष से आगे
5.इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन10.49% प्रति वर्ष से आगे
6.पर्सनल लोन बॉक्स10.99% प्रति वर्ष से आगे
7.स्टैंडर्ड चार्टर्ड पर्सनल लोन11.49% प्रति वर्ष से आगे
8.सेन्ट पर्सनल लोन (सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया)10.75% प्रति वर्ष से आगे
9.बंधन बैंक पर्सनल लोन10.50% प्रति वर्ष से आगे
10.एसबीआई त्वरित व्यक्तिगत ऋण10.10% प्रति वर्ष से आगे
सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें (How to get cheap loans)
सस्ते कर्ज कैसे प्राप्त करें (How to get cheap loans)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *