Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय
Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय
Image: TV9 Bharatvarsh

Seema Haider Biography, Age, Photos, Children’s, Education, Sachin

सीमा हैदर आजकल मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है हाल के दिनों में उन्हें एटीएस टीम के द्वारा उनसे कई सवालों पर पूछताछ की गई है। क्योंकि एटीएस टीम को इस बात की आशंका है कि सीमा हैदर पाकिस्तान के खुफिया एजेंसी ISIS जासूस है जो भारत में जासूसी करने के लिए आई है। आप लोगों को मालूम है कि सीमा हैदर पाकिस्तान की रहने वाली एक नागरिक है जिसका अफेयर भारत के राजस्थान में रहने वाले सचिन के साथ पब्जी गेम के दौरान हुआ था और तभी से दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने भागकर नेपाल जाकर शादी की।

Telegram Group Join Now

उसके बाद नेपाल के रास्ते भारत में आ गए ऐसे में लोगों के मन में जानने की उत्सुकता बढ़ रही है कि सीमा हैदर कौन है, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, पति और बच्चे का नाम, प्रेमी का नाम, कुल संपत्ति, सोशल मीडिया लिंक। अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहे हैं आइए जानते हैं-

सीमा हैदर कौन है?

जिसके बाद सीमा पाकिस्तान से भागकर सचिन के पास आ गई और सचिन और सीमा ने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में जाकर रीति रिवाज के साथ विवाह किया। उसके बाद राजस्थान चली गई हालांकि सीमा को लेकर भारत में कई प्रकार की आशंका जताई जा रही है कि सीमा पाकिस्तानी सेना के द्वारा भेजी गई जासूस हैं जिसका प्रमुख मकसद भारत में आकर जासूसी करना है।

Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय
सीमा और सचिन

सीमा हैदर का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

सीमा हैदर का जन्म पाकिस्तान के 1 जनवरी 1995 को  पाकिस्तान में हुआ था सीमा हैदर के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब थी यही वजह है कि उनकी शादी काफी कम उम्र में कभी गई थी आज के समय उनकी उम्र 28 साल है और 4 बच्चों की मां है।

सीमा हैदर की शिक्षा (Seema Haider Education)

सीमा हैदर के शिक्षा के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसके बारे में जब उनके पति से पूछा गया तो उनके पति का कहना है कि सीमा पढ़ी-लिखी नहीं है हालांकि उसने पाकिस्तान के कुछ एनजीओ द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा ग्रहण की है लेकिन उसकी शिक्षा कितनी है इसके बारे में जानकारी अभी तक पता नहीं है जैसे ही कुछ जानकारी आएगी हम आपको तुरंत अपडेट करेंगे।

सीमा हैदर का परिवार (Seema Haider Family)

सीमा हैदर के पिता का नाम गुलाब  गुलाम रजा रिंद हैं और उनकी माता के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है हालांकि इनका एक भाई भी है जो पाकिस्तानी आर्मी में काम करता है और उनके पहले पति का नाम गुलाब हैदर है और वर्तमान में इनके पति का नाम सचिन मीणा जो राजस्थान का रहने वाला है।

सीमा हैदर की पहली शादी, पति और बच्चों का नाम

सीमा हैदर  की शादी गुलाब हैदर के साथ हुई थी जो आज के समय सऊदी अरब में काम करता है। जब सीमा हैदर के प्रति गुलाम हैदर सऊदी अरब में काम करने के लिए चला गया तब सीमा घर में अकेले रहने लगी और उसे पब्जी खेलने की का लत लग गया। ऐसे में पब्जी गेम के दौरान ही उसकी पहचान सचिन से हुई जो राजस्थान का  रहने वाला है।

हालांकि पहले पति से सीमा को 4 बच्चे हैं जिनमें 3 लड़कियां और 1 लड़का हैं। सचिन से शादी होने के बाद उन्होंने अपने बच्चों का नाम भी बदल दिया है। उनके बेटे का नाम पहले फरहान अली था जिसे राज का नाम दिया गया है दूसरी लड़की का नाम फरिहां बैतूल था जिसे मुन्नी का नाम दे दिया गया है और उनके एक और बेटी है जिसे आप परी के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि सीमा का कहना है कि उन्होंने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है इसलिए वह अपने बच्चों का नाम भी हिंदू धर्म के अनुसार रखा है।

Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय

सीमा हैदर की दूसरी शादी और पति का क्या नाम है?

सीमा हैदर के दूसरे पति का नाम सचिन मीणा है जो भारत के उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। सचिन से उनकी मुलाकात पब्जी गेम के दौरान हुई थी और जहां पर दोनों के बीच में आगे बातचीत शुरू हुई और फिर उनकी बातचीत प्यार में बदल गई। जिसके बाद सीमा ने अपने बच्चों के साथ पाकिस्तान से भाग गई और उसके बाद नेपाल चली गई। जहां पर नेपाल के रास्ते वह भारत में आ गई।

हालांकि नेपाल जाने के बाद उन्होंने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार सचिन से शादी की और फिर भारत में आए। उनके शादी को लेकर भी कई प्रकार केविवाद छिड़ चुका हैं क्योंकि लोगों का मानना है कि सीमा हैदर पाकिस्तानी सेना के द्वारा भेजी गई जासूस हैं। लोगो का ऐसा कहना हैं कि “भारत में आकर भारत के कई डिफेंस संबंधित चीजों की जासूसी करना चाहती है इसलिए उसने सचिन को अपने प्यार में फसाया है। “

सीमा हैदर और सचिन मीणा की प्रेम कहानी

सीमा हैदर और सचिन मीणा की प्रेम कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। क्योंकि सीमा पाकिस्तान की रहने वाली हैं और सचिन इंडिया के रहने वाला हैं। ऐसे में आप लोगों को मालूम है कि भारत और पाकिस्तान के बीच में काफी ज्यादा तनाव की स्थिति रहती हैं। ऐसे में एक पाकिस्तानी महिला का भारत के हिंदुस्तानी व्यक्ति के साथ प्यार हो जाए यह हैरान करने वाला दृश्य है।

सीमा और सचिन की प्रेम कहानी पब्जी गेम के दौरान हुई थी जहां पर पहली बार सीमा और सचिन के बीच में बातचीत शुरू हुई। इसके बाद दोनों लगातार बातचीत करते रहे और फिर उनकी बातचीत प्यार में तब्दील हो गई। सीमा सचिन से इतना प्यार करने लगी कि उसने इस बात की भी परवाह नहीं की कि उसकी शादी हो चुकी है और वह सचिन से मिलने के लिए नेपाल आ गई। जहां पर दोनों ने हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी कर ली और फिर सीमा इंडिया आ गई।

सीमा हैदर भारत कैसे पहुंचे

सीमा हैदर भारत कैसे पहुंची? तो हम आपको बता दें कि जब सीमा ने भारत आने के लिए वीजा अप्लाई किया तो उसका वीजा रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद सीमा को इस बात की जानकारी मिली कि भारत के लोग बिना वीजा के नेपाल जा सकते हैं इसके बाद उन्होंने अपने पाकिस्तान में एक जमीन थी जिसे बेच दिया और जमीन से जितने भी पैसे मिले उस पैसे को लेकर वह फ्लाइट के माध्यम से नेपाल गई और वहां पर सचिन से मिली फिर दोनों ने जाकर शादी कर ली।

जिसके बाद सीमा ने गाड़ी के माध्यम से भारत के पोखरण में प्रवेश किया और वहां से बस पकड़ कर दिल्ली होते हुए कश्मीर गेट उतर गई। जिसके बाद वहां से गाड़ी के माध्यम सचिन के निवास स्थान उत्तर प्रदेश पहुंच गई। इस तरीके सीमा हैदर भारत में पहुंची है।

Uniform Civil Code (समान नागरिक संहिता) Kya Hai।

Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय
सीमा हैदर और सचिन

सीमा हैदर का विवाद (Seema Haider Controversy)

सीमा हैदर लगातार विवादों में घिरी हुई हैं क्योंकि उनको लेकर कई लोगों की आशंका है कि सीमा हैदर एक पाकिस्तानी जासूस हो सकती हैं जो भारत में जासूसी करने के लिए आई है। इसलिए भारत के जितने भी बड़े-बड़े डिफेंस के एक्सपर्ट है उनका मानना है कि सीमा के ऊपर नजर रखनी चाहिए। ताकि सही-सही जानकारी मिल सके । क्योंकि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है ऐसे में पाकिस्तान ऐसा कर सकता है इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

जबकि कुछ लोगों का मानना है कि सीमा के ऊपर विश्वास करना चाहिए लेकिन इतिहास में ऐसे कई घटनाएं घटित हुई हैं जिसमें पाकिस्तान ने भारत में जासूस भेजने का काम किया है इसलिए भारत सरकार इस मामले को काफी गंभीरता के साथ देख रही है। यही वजह है कि हाल के दिनों में सीमा को एटीएस टीम के द्वारा पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

सीमा हैदर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

1.सीमा हैदर का जन्म एवं पालन-पोषण पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खैरपुर बलूचिस्तान परिवार में हुआ है।
2.2019 में ऑनलाइन पब्जी के जरिए सचिन से उनकी मुलाकात हुई थी।
3.2020 में उन्होंने सचिन के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की थी।
4.10 मार्च 2023 को उन्होंने सचिन के साथ पहली मुलाकात की।
5.2016 में गुलाम हैदर के साथ उन्होंने लव मैरिज की थी।
6.सीमा हैदर का कहना था कि वह अपने घर में घरेलू हिंसा की शिकार हुई थी।
7.सीमा ने भारत में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश किया है और साथ में अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन भी किया है।
8.सीमा ने अपना धर्म बदल दिया है पहले वह मुस्लिम थी आज वह हिंदू बन गई हैं।
Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय
Seema Haider Biography in Hindi। सीमा हैदर का जीवन परिचय

आप हमे Pinterest पर भी फॉलो कर सकते हैं ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram Group Join Now