Bharat ko google map me blur kyo dikhaya jata hai

भारत का मैप इतना धुंधला क्यों

Bharat ko google map me blur kyo dikhaya jata hai

आप सब तो गूगल अर्थ को जानते ही हैं और आपने कभी – न – कभी गूगल अर्थ में अपना घर ढूंढने कि कोशिश की होगी और यदि आप भारत से है तो शायद ही आपका घर गूगल अर्थ में मिला होगा और यदि गलती से आपका घर गूगल अर्थ में मिल भी गया तो गूगल मैप में आपका घर इतना ब्लर दिखेगा की आपको लगेगा ही नहीं कि मेरा घर या अपना घर हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत को गूगल मैप या गूगल अर्थ में इतना ब्लर क्यों दिखाया जाता है ?वही अगर बात करे अमेरिका, इंगलैंड, फ्रांस जैसे देशो की तो वहां की मैप इतना क्लियर , इतना साफा होता हैं कि लगता ही नहीं हैं कि आप कोई मैप देख रहे हो . ऐसा लगता हैं कि आप ओपन वर्ल्ड में घूम रहे हो।

लेकिन इसके पीछे क्या काऱण है कि भारत का मैप इतना धुधला और दूसरे देशो का मैप इतना साफ़ दिखाई देता हैं। अगर आप जानना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना और हाँ शेयर करना बिल्कुल मत भूलना।

इसे भी पढ़े : गाँधी – इरविन पैक्ट । गाँधी ने भगत सिंह को क्यों नहीं बचाया ?

भारत को गूगल मैप में ब्लर क्यों दिखाया जाता हैं knowledgefolk

गूगल को इंडिया से कोई जाति दुश्मनी नहीं हैं जिसके कारण वह जान बुझ कर भारत का हाई क्लीन मैप न दिखा कर ब्लर मैप दिखता हैं। मुख्य रूप से इसके दो कारण हैं जिसके वजह से गूगल भारत के मैप को ब्लर दिखता हैं। इस से पहले आपको यह बात जानना जरुरी हैं कि गूगल के उसका खुद का कोई satellite नहीं है। गूगल US का LANDSAT 8 SATELLITE का यूज़ करके अपने मैप को अपडेट करते रहता हैं।

मैप में जो कुछ अपडेट होता है उसे कोई भी सक्स या कोई भी देश दुनिया के किसी भी कोने से बड़े आसानी से देख सकता हैं। यही वह वजह हैं जिसके चलते इंडियन डिफेन्स ऑफिसियल ने गूगल को माना किया हैं कि ओ इंडिया के मैप को satellite व्यू को हटा दे और उस मैप को ब्लैक कर दे।

दरअसल गूगल मैप में बहुत ज्यादा डिटेलिंग होती हैं। जिसके कारण बहुत सारे सेंसेटिव डाटा जैसे भारत के मिलेट्री, डिफेन्स सेंटर्स, हाई प्रोफाइल लोगो के घरों या दफ्तरों का मैप कोई भी कही से भी बड़े आसानी से एक्सेस कर सकता हैं।

इस से हामरे देश के सुरक्षा को आसानी से सेंध लगाई जाती हैं जैसा कि संसद अटैक और  मुंबई बम ब्लास्ट। दोनों हमलों में यह बात सामने आया था कि आंतकियों ने गूगल मैप के मदद से उन दोनों इमारतों के एंट्री और एक्सिट पॉइंट के बारे में पता किया था जहाँ उनको हमला करना था।

पर गूगल अर्थ में इंडिया के मैप को ब्लैक करने से इंडिया का मैप बहुत ही ख़राब लग रहा था इसीलिए गूगल ने भारत के मैप को ब्लैक न करके धुंधला कर दिया। ताकि इंडिया को किसी भी तरह का सिक्योरिटी इशू फेस न करना पड़े। रूस और ऑस्ट्रेलिया भी अपने देश के मैप को ब्लर करने कि वकालत की थी।

 

दूसरा वजह जान लेते हैं जिसके चलते भारत का मैप धुंधला दिखाई देता हैं। अगर आप ब्रिटेन अमेरिका फ्रांस जैसे देशों का मैप देखेंगे तो आपको एकदम क्लियर मैप दिखाई देता जो सिर्फ satellite इमेज से नहीं बनता हैं। आप खुद सोचिये कोई satellite हजारों किलोमीटर के दुरी से पृथ्वी का फोटो तो ले सकता हैं लेकिन ज्यादा ज़ूम करने से ये उतना क्लियर नहीं रहती हैं। ज़ूम करने से फोटो के क्वालिटी ख़राब हो जाता हैं।

भारत को गूगल मैप में ब्लर क्यों दिखाया जाता हैं knowledgefolk (2)

इसे भी पढ़े : Majburi Ka Naam Mahatma Gandhi Kyo। मज़बूरी का नाम महात्मा गाँधी क्यों कहते है ?

गूगल इस कमी को दूर करने के लिए एरियल फोटोग्राफी का सहारा लेता हैं। एरियल फोटोग्राफी का मतलब है वैसी तस्वीरें जो आसमान से ली गई हो यानि कि पहले एरोप्लेन, हेलीकॉप्टर ,ड्रोन कैमरा से तसवीरे खींची जाती हैं फिर उन तस्वीरों को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और एल्गोरिदम के मदद से satellite इमेजेज कंबाइन कर दिया जाता हैं।

ऐसा करने के बाद जब हम मैप को ज्यादा ज़ूम करते है तो ये satellite इमेज से एरियल इमेज पर शिफ्ट हो जाता हैं। मतलब गूगल अर्थ को बहुत ज्यादा ज़ूम करने पर गूगल हमें सॅटॅलाइट इमेज नहीं बल्कि एरियल इमेज यानि कि प्लेन , हेलीकॉप्टर, ड्रोन से ली गई इमेज दिखता हैं।

इंडिया में हर जगह सॅटॅलाइट तो मौजूद हैं लेकिन इसका वजह यह कि एरियल फोटोग्राफी काफ़ी महंगा हैं और भारत कोई छोटा देश नहीं हैं। एरियल इमेज के लिए भारत के हर शहर ,हर गावं ,हर मुहल्ला, हर गली में एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर, ड्रोन उड़ाना संभव नहीं हैं। अब तक आप समझ गए होंगे कि इंडिया में एरियल व्यू क्यों मौजूद नहीं हैं। इंडिया में सिर्फ satellite व्यू देखने को मिलता हैं ओ भी ब्लर होता हैं।

एरियल इमेज क्या हैं?

एरियल इमेज उस इमेज कहते जिसे आसमान से लिया जाता हैं या हेलीकॉप्टर, ऐरोप्लेन, ड्रोन कैमरा से लिए गए इमेज को एरियल इमेज कहते हैं।

Read More: Neeraj Chopra Biography

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply