Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

आज हम इस आर्टिक्ल हॉलीवुड की मसहुर पॉप स्टार रिहाना की जीवन के बारे में जानने वाले हैं । रिहाना दुनिया के अमीर महिलाओ में से एक हैं । हम आज इस आर्टिक्ल में इनके बारे में ही जानने वाले हैं । तो आप इस आर्टिक्ल को अंत तक जरूर पढ़िएगा ।

कौन हैं रिहाना (Rihanna)

रिहाना एक बारबेडियन रिकॉर्डिंग कलाकार, पॉप स्टार, मॉडल, अभिनेत्री और बिज़नेस वीमेन भी हैं। दुनिया भर में लोग इन्हे इनके गानों के कारण जानते हैं। आपको बता दे कि रिहाना का पूरा नाम रोबिन रिहाना फेंटी हैं। इनका जन्म 20 फ़रवरी 1988 को हुआ था। रिहाना मात्रा 16 साल के उम्र में इवान रोजर्स के मार्गदर्शन में अपने रिकॉर्डिंग करियर की शुरुआत की थी। बता दे कि 2019 में फोर्ब्स ने रिहाना को सबसे धनि म्यूजिसियन बताया था। रिहान के कुछ प्रसिद्ध गाने ‘Don’t stop the music’, ‘Love the way you lie’, ‘Umbrella’

नाम (Name)रिहाना
पूरा नाम (Full Name)रोबिन रिहाना फेंटी
जन्मदिन (Birthday)20 फ़रवरी 1988
उम्र (Age)32 वर्ष
करियर की शुरुआत (Beginning of Career)मात्र 16 साल के उम्र में
प्रोफेशन (Profession)रिकॉर्डिंग कलाकार, पॉप स्टार, मॉडल,
अभिनेत्री और बिज़नेस वीमेन भी हैं।
धर्म (Religion)क्रिस्चियन
नागरिक (Citizenship)बारबेडियन
Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

रिहाना का पहला स्टूडियो एल्बम (Rihanna Album)

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

रिहाना का पहला स्टूडियो एल्बम म्यूजिक ऑफ़ द सन साल 2005 में रिलीज़ हुआ था। जो बिलबोर्ड 200 की चार्ट के टॉप 10 में पहुँच गया। इस एल्बम के हिट होने के बाद एक साल से भी कम समय में उन्होंने अपना दूसरा स्टूडियो एल्बम ए गर्ल लाइक मी साल 2006 रिलीज़ हुआ जो बिलबोर्ड के एल्बम के चार्ट में टॉप 5 में पहुँच गया। रिहाना का तीसरा स्टुडिओं एल्बम गुड गर्ल गॉन बैंड साल 2007 में रिलीज़ हुआ।

यह एल्बम बिलबोर्ड के एल्बम चार्ट में 2 नंबर पर पहुंच गया। उस समय यह एल्बम इतना हिट हुआ कि रिहाना की ग्रैमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। इस एल्बम के एक सांग अम्ब्रेला के बेस्ट रैप के लिए यह पुरस्कार दिया गया। इनका चौथा स्टूडियो एल्बम रेटेड आर को साल 2009 नवंबर में रिलीज़ किया गया था।

रिहाना को मिले इतने सारे अवार्ड (Rihanna Awards)

आपको जानकर आशचर्य होगा कि रिहाना ने मात्र अपने चार साल के करियर में दुनिया भर में 1 करोड़ 2 लाख से अधिक रिकार्ड्स और 2 करोड़ 9 लाख से अधिक डिजिटल डाउनलोड की बिक्री की गई। इस से सम्बंधित इन्हें कई सरे पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। जिसमें वर्ल्ड बेस्ट सेलिंग पॉप पॉप महिला कलाकार और इसके अलावा फीमेल एंटरटेनर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड। साल 2007 में वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड, फेवरेट सॉल / R&B फीमेल आर्टिस्ट और फेवरेट पॉप, रॉक फीमेल आर्टिस्ट अवार्ड दिया गया। इसके अलावा साल 2008 में अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा रिहाना को और भी कई सारे अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

रिहाना करियर (Rihanna Career 1988 – 2004)

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

15 साल के उम्र में रिहाना ने दो दोस्तों के साथ मिलकर एक गर्ल्स ग्रुप बनाया। साल 2003 में कुछ दोस्तों नेरिहाना और उसके गाना मण्डली को निर्माता इवान रोजर्स से मिलवाया। जो अपनी छुट्टियाँ बिताने अपने पत्नी के साथ बारबाडोस आये हुए थे। यही से इनकी एक सिंगर की शानदार सफर की शुरुआत हुई। इसके बाद एक बाद एक सुपर डुपर हिट एल्बम रिलीज़ होते गई।

एल्बम का नामवर्ष
म्यूजिक ऑफ़ द सन2005
ए गर्ल लाइक मी2006
गुड गर्ल गॉन बैंड2007
ग्लो इन द डार्क टूर 2008
रेटेड आर2009 से अब तक

इनके जीवन के बारे में भी जाने : डैनी डेनियल, जेन्ना ओर्टेगा

रिहाना को किस से मिला गाना गाने की प्रेरणा (Rihanna Ideal)

रिहाना के प्रेरणा के स्रोत और आदर्शों में से एक मरिया केरी हैं जिनके एक हीरो नाम के गाने को रिहाना ने अपने स्कूल प्रतिभा शो में कवर किया था। रिहाना कहती हैं “मैं मरिया का बहुत सम्मान करती हूँ और आज भी करती हूँ। मैं एक कलाकार के रूप में उनकी प्रशंसा करती हूँ मैं (उनके साथ कियेकिए गए प्रतिस्पर्धा) उस पल को कभी भी नहीं भुल पाऊँगी।”

रिहाना, मैडोना को भी अपनी एक सबसे बड़ी प्रेरणा मानती हैं और उन्होंने एक बार कहाँ था कि वह ब्लैक मैडोना बनना चाहती हैं। उन्होंने इस बात कि चर्चा की थी कि वह मैडोना के खुद को बदलने की क्षमता को सम्मान करती हैं। रिहाना आगे कहती हैं “मैं स्वंय मैडोना की तरह कामयाब बनना चाहती हूँ।”

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

रिहाना की सपंति (Rihanna Net worth)

Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।

रिहाना खुद के नाम से एक फ़ैशन ब्रांड को चलती हैं। 2019 में फ़ोर्ब्स ने रिहाना को सबसे आमिर संगीतकार बताया था। फोर्ब्स के मुताबिक रिहाना की कुल सपंति 600 मिलियन डॉलर हैं। जो भारतीय रूपए में 4 हजार 400 करोड़ होता हैं।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Rihanna Biography in Hindi। रिहाना जीवन परिचय ।