Instagram से पैसे कैसे कमाएं । Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye। यदि आप बताए गए तरीके फॉलो करते हैं तो आप हर माह 35,000 से 1,00,000 रुपए तक कमा सकते हैं। वर्तमान समय में YouTube के बाद Instagram ही पैसे कमाने का सबसे फेमस प्लेटफॉर्म बन गया है। इसी कारण कई यूजर्स द्वारा Instagram से पैसे कैसे कमाएं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye) काफी सर्च किया जाने वाला सवाल बन गया हैं।

वैसे तो आज Online Paise Kamane का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है। आज के समय में लोग YouTube, Facebook इत्यादि प्लेटफॉर्म से घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे हैं। यदि हम इंस्टग्राम की बात करें तो यह मोबाइल से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका बन गया है। लेकिन, आज भी कई लोग ऐसे हैं जो यह नहीं जानते कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)।

यदि आप भी यही सोच रहे हैं कि Instagram से पैसे कैसे कमाएं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye), तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको इसी की जानकारी देने वाले हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाते हैं?

दोस्तों Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना Instagram Account ग्रो करना पड़ेगा। यदि आप अपना अकाउंट अच्छे से Grow नहीं करते हैं तो आपको परिणाम नहीं मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि इंस्टाग्राम को ग्रो कैसे करें। 

1. एक Niche को चुनें

दोस्तों आपको सबसे पहले अपने इंटरेस्ट के मुताबिक थोड़ा रिसर्च करके एक Niche चुनना है। Niche का मतलब आपको अपने इंटरेस्ट के मुताबिक छोटे से छोटे विषय को चुनना है। इस बात पर ध्यान दें कि हम आगे इस आर्टिकल में आपको जो Instagram se Paise Kamane के तरीके बताने जा रहे हैं वह भी आपके चुने हुए Niche पर अच्छे से काम कर सके।

2. अपने Instagram पर लगातार पोस्ट करते रहें 

एक Niche का चुनाव करने के बाद, आपको अपने इंस्टाग्राम के पेज का नाम इत्यादि अच्छे से चुनकर उस पर पोस्ट भी करना होगा। शुरूआत में आपको अपने अकाउंट को ग्रो करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2 पोस्ट करने पड़ेंगे। फिर जब आपका अकाउंट ग्रो हो जाए तब आप रोजाना एक पोस्ट भी कर सकते हैं। 

हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आपको पोस्ट हर दिन करना है। यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हर रोज पोस्ट नहीं करते हैं तो Reach कम हो जाती है। आप चाहे तो आने वाले दिनों के लिए अपने पोस्ट को Schedule भी कर सकते हैं। 

3. Instagram पर Story जरूर डालें

आपको हर रोज इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ ही कम से कम एक स्टोरी तो डालनी ही पड़ेगी। आपको बता दें कि आप शुरुआत में रोजाना 5 स्टोरी तो डालें ही। फिर जब आपका अकाउंट ग्रो हो जाए तब आप 1 या 2 स्टोरी भी डाल सकते हैं। बता दें कि Stories के जरिए आप ज्यादा Followers बढ़ा सकते हैं। साथ ही अपनी Stories की reach को बढ़ाने के लिए उसमें Hashtags का इस्तेमाल जरूर करें। 

4. Engagement बढ़ाने के लिए Hashtags का इस्तेमाल जरूर करें

यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Engagement बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Hashtags का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बहुत से लोग बिना Hashtags डाले ही इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहते हैं और कई लोग तो हर पोस्ट में सेम हैशटैग्स का ही इस्तेमाल कर लेते हैं। 

हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको कभी भी Hashtags को repeat नहीं करना चाहिए। आपको हर पोस्ट में अलग अलग Hashtags डालने चाहिए। ध्यान रखें कि Hashtags हमेशा आपके पोस्ट से संबंधित ही हों। ऐसा करने से आपको क्वालिटी फॉलोअर्स मिल सकते हैं।

5. Instagram पर Cross Promotion करें

शुरुआत में आप cross promotion के जरिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो कर सकते हैं। Cross Promotion करने से दोनों अकाउंट ग्रो होते हैं। क्योंकि, दोनों एक दूसरे को टैग कर देते हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Reels डालकर रील्स Bonus कमाएं 

दोस्तों, आपको बता दें कि अब Youtube Shorts Fund की तरह Instagram भी Reels पर बोनस देने लगा है। अगर आपका एक प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट है और आप उस पर रोजाना कंटेंट शेयर करते हैं तो आपको Instagram Reels Bonus जरूर मिल जाएगा। Instagram पर हर रोज रील्स बनाकर जरूर ही डाले। ऐसा करने से आपको बोनस मिल पाएगा और आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि इंस्टाग्राम रील्स से ज्यादा सर्च के लिए आपको अपने रील्स वायरल करना बेहद जरूरी है। 

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए Instagram से पैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इससे आप घर बैठे ही लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं। यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं। 

Affiliate Marketing एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं, जिसके बदले में वह कंपनी आपको हर सेल पर कुछ कमीशन देती है। कंपनी आपको एक लिंक देती है, जो आपको प्रमोट करना होता है। फिर जब भी कोई आपके उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो वह कंपनी आपको कुछ कमीशन ऑफर करती है।

Affiliate Marketing की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम जैसे कि Amazon, Warrier Plus, Clickbank इत्यादि को देखना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपने Niche से जुड़े Product का चुनाव करना होगा और फिर Affiliate Link प्राप्त करना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपने Affiliate Link को बायो में जोड़ें। इसके बाद जब भी आपका कोई Follower उस लिंक के जरिए प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

खुद के प्रोडक्ट्स बेचकर पैसे कमाएं 

दोस्तों, आप खुद के प्रोडक्ट्स बेंचकर भी Instagram se Paise Kama Sakte Hain। ऐसा माना जाता है कि यदि आप फिटनेस फ्रीक हैं और जिम जाकर अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं, तो आप डाइट प्लान, जिम ट्रेनिंग, वर्कआउट शेड्यूल जैसे बहुत से प्रोडक्ट्स बना सकते हैं और उन्हें Instagram पर बेच सकते हैं। 

Reels के जरिए ब्रांड को प्रमोट करके पैसा कमाएं 

बता दें कि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी एक Niche पर ग्रो कर लेते हैं तो कई सारे बिजनेस को उनके ब्रांड को प्रमोट करने के लिए पैसे देते हैं। जैसे कि यदि आपका अकाउंट फिटनेस से संबंधित है और आपके पास फॉलोअर्स की संख्या बहुत अच्छी है, तो बहुत सारी प्रोटीन ब्रांड, जिम ऑनर आपको उनके प्रोमोशन के लिए अप्रोच करेगें। इसके बदले में आप उनसे अपने अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके पास एक से अधिक Instagram Account हैं और आपके पास उन्हें मैनेज करने का टाइम नहीं है, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदते हैं। यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे एक्टिव फॉलोवर्स हैं तो आप 50,000 से 80,000 तक में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेच सकते हैं।

Instagram Account बेचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इंस्टाग्राम अकाउंट बेचने के लिए एक पोस्टर बनवा दें और उसे हर सोशल मीडिया ऐप पर शेयर कर दें। इसके बाद कई सारे लोग आपके पोस्टर को देखकर आपका Instagram Account खरीदने के लिए आपको कांटेक्ट करेगें। 

फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो आप इंस्टाग्राम के जरिए फोटो को बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जब भी आप कहीं घूमने जाते हैं, तो आप वहां के फोटो खींचकर उन पर अपना वॉटरमार्क लगाकर उन्हें पब्लिश कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा खींची गई फोटो किसी को पसंद आती है तो वह आपको कॉन्टैक्ट करके वह फोटो खरीद लेगा और उसके बदले में आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।

फ्रीलांसिंग के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करते हैं जैसे कि वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, फोटोग्राफ, वेब डिजाइनिंग इत्यादि। आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी स्किल्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना अपने अकाउंट पर रील्स और पोस्ट को डालना होगा। अगर आपने काम सही तरीके से किया तो आप बहुत आसानी से फ्रीलांसिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Ads चलाकर पैसे कमाए

आप जब इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि इंस्टाग्राम के अंदर Ads दिखाए जाते हैं। क्योंकि, कंपनी अपने प्रोडक्ट को Instagram Ad के जरिए प्रमोट करती है। आपको बता दें कि Instagram Ad के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। 

Instagram से पैसे कैसे कमाएं | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

जितने ज्यादा लोगों तक आपका प्रोडक्ट पहुंचता है, उतने ही ज्यादा आप पैसे भी कमाते हैं। यदि आप खुद का कोई प्रोडक्ट बनाते हैं या फिर दूसरे किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर ऐड चलाकर उस प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह से आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास सिर्फ मोबाइल या लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन और समय होना चाहिए। इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए बहुत ज्यादा फॉलोअर्स का होना जरूरी नहीं हैं। हालांकि, अच्छी कमाई करने के लिए आपको करीब 10,000 फॉलोअर्स की जरूरत तो पड़ेगी। तो अब आप जान गए होंगे कि Instagram से पैसे कैसे कमाएं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing Instagram से पैसे कैसे कमाएं । Instagram Se Paise Kaise Kamaye