Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)

Facebook Se Paise Kaise Kamaye  Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)
Facebook Se Paise Kaise Kamaye Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)

Facebook Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों, Facebook क्या है यह तो शायद सभी इन्टरनेट यूजर्स जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके (Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike) पता हैं? जी हां, आपने बिलकुल सही सुना कि Facebook Se Paise भी कमाए जा सकते हैं।  तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)?

शायद आपने Facebook का इस्तेमाल likes, comments, और shares करने के अलावा किसी दूसरे तरीके से नहीं किया होगा। इसलिए दोस्तों हम आपको बताएंगे कि फेसबुक के जरिए आप कैसे आसानी से महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। खास बात तो ये है कि आपको यह पैसे कमाने के लिए कहीं जाना नहीं होगा। आप अपने घर बैठे बैठे फेसबुक से कमाई कर सकते हैं। 

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook से पैसे कैसे कमाएं 

Facebook Page बनाकर पैसे कमाएं 

आपको बता दें कि Facebook पेज से पैसे कमाने के लिए आपके पेज पर लगभग 5,000 फॉलोअर्स और सभी विडियोज पर 60,000 मिनट का Watch Time होना चाहिए। इतना होने के बाद पेज Monetization की सहायता से पैसे कमाए जा सकते हैं। Facebook Page को 7 तरीकों से Monetize किया जा सकता है। 

Facebook Page को Monetize कैसे करें?

  • In-stream Ads
  • In-stream Ads for live
  • Paid Online Events
  • Subscription
  • Stars
  • Ads on Reels
  • Performance Bonus

In-strem Ads

In-strem Ads फेसबुक का सबसे पॉपुलर Monetization Tool हैं। आपको बता दें कि आप Facebook पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब की तरह पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने विडियोज को Facebook Audience Network के माध्यम से Monetize करना पड़ेगा। इसके लिए Facebook Earning Criteria को पूरा करना भी अनिवार्य है। In-stream Ads के जरिए विडियोज को मोनेटाईज करने के लिए आपके फेसबुक पेज पर 5,000 फॉलोवर्स और 60,000 मिनटका Watch Time होना चाहिए। इसके बाद आपके विडियोज में ऐड आने लगेगा और आप पैसे कमा सकते हैं। 

In-strem Ads for live

बता दें कि Facebook Page पर Live Streaming Video को भी मोनेटाइज किया जा सकता है। इसके लिए आपके पेज पर लगभग 10,000 फॉलोअर्स और बीते 60 दिनो में 600,000 मिनट लाइव स्ट्रीमिंग वाच टाइम होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपके Facebook Page पर लगभग 3 लाइव वीडियो भी होने चाहिए। इसके बाद In-stream Ads for live के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। 

Facebook Page ऑनलाइन इवेंट ऑर्गेनाइज (Online Event Organize) करने का फीचर्स देता है। इसकी सहायता से फेसबुक पेज पर किसी दूसरे के लिए ऑनलाइन इवेंट होस्ट किया जा सकता है। आप इस फीचर की सहायता से किसी ब्रांड के लिए अपने पेज पर इवेंट ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। 

इसके बदले में आप 10 से 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं। ऑनलाइन इवेंट ऑर्गेनाइज करने के लिए फेसबुक ने कोई नियम निर्धारित नहीं किया है। हालांकि, इस Online Event से पैसे कमाने के लिए आपके पेज पर अच्छे फॉलोवर्स और इंजेगमेंट होना चाहिए। इसके बाद आपको इंवेट ऑर्गेनाइज करने का ऑफर मिल सकता है।

Subscription

Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)

You tube की तरह ही फेसबुक भी Fan subscription की सर्विसेज देता है। इसकी सहायता से पेज के ओनर फॉलोवर्स से सीधे जुड़ सकते हैं।  Fan Subscriptions का फायदा लेने के लिए आपके फेसबुक पेज पर 10,000 फॉलोवर्स, 50,000 पोस्ट इंगेजमेंट और 1,80,000 मिनट वाच टाइम होना आवश्यक है। इसके बाद आप Facebook Page Subscription Plans के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Stars

Stars फीचर से फेसबुक पेज मोनेटाइज करने के लिए आपके पेज पर 60 दिनो के अंदर 1,000 फॉलोअर्स होना चाहिए। जब आप यह क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने पेज पर Stars Setup कर सकते हैं। इसके बाद आपके यूजर्स आपको स्टार गिफ्ट कर पाएंगे। यह Star गिफ्ट फेसबुक वॉलेट में जमा होने लगता है। जब 25 डॉलर की अर्निंग पूरे हो जाती है, तो यह पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है।

Ads On Reels

Ads on Reels सिर्फ रील्स के लिए लागू किया जाता है। इस फीचर की सहायता से आप अपने फेसबुक पेज पर अपलोड की हुई Reels को Monetize करा के उनसे पैसे कमा सकते हैं। फिलहाल फेसबुक द्वारा इसके लिए कोई क्राइटेरिया निर्धारित नहीं किया गया है। इसलिए जबतक Facebook आपको Ads on Reels के लिए इनवाइट नहीं करता, तबतक आप Ads on Reels के जरिए पैसे नहीं कमा सकते हैं।

Performance Bonuses

Performance Bonuses Facebook का नया मोनेटाइजेश टूल है। फेसबुक ने इसे अगस्त 2023 में लागू किया था। अभी तक Performance Bonuses टूल एक Invite Only Program है। इसलिए जब तक फेसबुक द्वारा आपको इसके लिए इनवाइट नहीं किया जाता, तब तक आप Bouns प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस फीचर के जरिए फेसबुक पर इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, सभी को Monetize किया जा सकता है।

Brand Promotion के जरिए पैसे कमाए

दोस्तों, Company’s हमेशा अच्छे नेटवर्क की तलाश में रहती हैं। जिसके सहायता से वे अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकें। अगर आपके Facebook Page पर अच्छे फॉलोवर्स हैं, तो ब्रांड आपसे प्रमोशन के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं। इन Company’s के साथ आप Sponsorship पर काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि अपने फेसबुक पेज की रीच और इंजेनमेंट के मुताबिक आप उनसे चार्ज कर सकते हैं। आपको फेसबुक पर 100$ से 500$ तक का Promotion Offer मिल सकता है।

Facebook Group के जरिए पैसे कमाए

Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपको एक फेसबुक ग्रुप बनाना पड़ेगा। इस ग्रुप में कम से कम 10,000 Members होने चाहिए। इसके बाद आप ग्रुप के जरिए एफीलिएट मार्केटिंग, प्रमोशन, रेफर & अर्न जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें कि फेसबुक पर ग्रुप बनाना बेहद आसान है। ग्रुप बनाने के बाद रोजाना उसमें यूनिक कंटेंट पोस्ट करते रहें जिसके बाद लोग ग्रुप से जुड़ने लगेंगे। फिर जब ग्रुप में आपके इस ग्रुप में अच्छे फॉलोवर्स हो जाएं, तो उससे पैसे कमाए जा सकेंगे। 

Facebook Marketplace से पैसे कमाए

Facebook Marketplace एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से फेसबुक में Digital Shop Open किया जा सकता है। Digital Shop Open करके आप अपने Product sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें कि Facebook Marketplace में किसी भी प्रोडक्ट का फोटो शेयर किया जा सकता है और उससे संबंधित जानकारी डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं। अगर किसी को वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है, तो वह आपसे खरीद सकता है। 

Affiliate Marketing के जरिए कमाए पैसे 

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इससे आप घर बैठे ही लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं। यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं। 

Affiliate Marketing एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं, जिसके बदले में वह कंपनी आपको हर सेल पर कुछ कमीशन देती है। कंपनी आपको एक लिंक देती है, जो आपको प्रमोट करना होता है। फिर जब भी कोई आपके उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो वह कंपनी आपको कुछ कमीशन ऑफर करती है।

Affiliate Marketing की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम जैसे कि Amazon, Warrier Plus, Clickbank, Flipkart, Shopsy इत्यादि को देखना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपने Niche से जुड़े Product का चुनाव करना होगा और फिर Affiliate Link प्राप्त करना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपने Affiliate Link को बायो में जोड़ें। इसके बाद जब भी आपका कोई Follower उस लिंक के जरिए प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye  Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)
Facebook Se Paise Kaise Kamaye Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)

Facebook Account Manager बनकर पैसे कमाए

यदि आपको फेसबुक की अच्छी जानकारी है तो आप Facebook Account Manager बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Facebook Account Manager बनकर आप लगभग 10,000 रूपए से लेकर लाखों तक की सैलरी ले सकते हैं। Facebook Account Manager के जॉब के लिए आप ग्रुप या पेज एडमिन से सम्पर्क करना होगा। इसके अलावा आप फ्रीलांस वेबसाइट पर भी अपना profile क्रिएट कर सकते हैं।

Facebook Ads की मदद से पैसे कमाए

आपको बता दें कि Facebook Ads बिलकुल Google Ads की तरह ही काम करता है। इसकी मदद से आप फेसबुक पर लीड जेनरेशन, एफीलिएट मार्केटिंग, रेफर & अर्न जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

क्योंकि, Facebook Ads दूसरे एड्स की तुलना में सस्ता है इसलिए आप कम पैसे में अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। बता दें कि इस वजह से बहुत से क्रिएटर पैसे कमाने के लिए Facebook Ads का उपयोग करते हैं।

Facebook Reels से कमा सकते हैं पैसे 

दोस्तों, फेसबुक पर Reels का फीचर अभी नया है। इस वजह से अभी इसमें कंपटीशन बहुत कम है। क्योंकि, लोगों को अभी Facebook Reels के फीचर के विषय में जानकारी नहीं है। इसलिए अगर आपके रील्स वायरल होते हैं, तो आप फेसबुक बोनस प्रोग्राम (Facebook Bonus Program) का हिस्सा बन सकते हैं। इसके जरिए आप 100$ से 3500$ तक Reels Bonus प्राप्त कर सकते हैं। 

 PPC Network से पैसे कमाए

PPC नेटवर्क का फुल फॉर्म है Pay Per Click। इसके नाम से ही आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें क्लिक करने के पैसे दिए जाते हैं। बता दें कि बहुत से ऐसे वेबसाइट होते हैं, जो सिर्फ ट्रैफिक लाने के पैसे देते हैं। इसके लिए आप उन नेटवर्क से जुड़ सकते हैं और फिर उनका लिंक अपने फेसबुक ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और क्लिक के अनुसार ही पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों, सबसे ज्यादा लोग Facebook Page बनाकर ही पैसा कमाते हैं। क्योंकि यह Facebook से कमाई करने का सबसे सरल और लाभदायक तरीका है। उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Facebook Se Paise Kaise Kamaye (Facebook से पैसे कैसे कमाएं)। तो इन तरीकों को फॉलो करके अब आप भी फेसबुक से पैसे जरूर कमाएं। यदि आर्टिकल से संबंधित आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook से पैसे कैसे कमाएं (9 तरीके)