वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay

वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay
वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay

घर से वजन कम करना सबसे अच्छा तरीका है। हम में से अधिकांश आमतौर पर गलत समझते हैं कि स्टेडियम, शारीरिक गतिविधि या वजन घटाने की सर्जरी खो सकती है। इसलिए, यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वजन की शुरुआत से वजन कैसे कम किया जाए। कई पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, वजन घटाने के दौरान भोजन और जीवनशैली में बदलाव पर विचार किया जाना चाहिए। वे अपने लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह सभी जीवनशैली परिवर्तन स्वाभाविक हैं। कुछ किलो से कम होने के लिए कोई भूख या वजन घटाने कैप्सूल नहीं है। वजन कम करने के लिए होम थेरेपी सीखने के लिए पढ़ें।

चलिए हम आपको बताते है की किस तरह घर में पाई जाने 

1. नींबू पानी शहद के साथ

हर सुबह नींबू पानी और शहद मिलाकर एक खास पेय बनाएं। इसे अच्छे से हिलाएं और पी लें। शहद औषधि की तरह है और नींबू आपके पेट को साफ करने में मदद करता है। जब आपके पास दोनों एक साथ होते हैं, तो वे आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको केवल एक या दो सप्ताह में बदलाव दिखना शुरू हो सकता है। यह वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है।

2. लहसुन चबाएं

लहसुन भारतीय खाना पकाने में एक विशेष घटक है जो चीजों को साफ और रोगाणु मुक्त रखने में मदद कर सकता है। यह एक ऐसी चीज़ है जो आपको हर भारतीय रसोई में मिल जाएगी। यदि आप रोज सुबह लहसुन की दो या अधिक कलियाँ खाते हैं, तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन सावधान रहें, लहसुन का स्वाद वास्तव में तेज़ होता है और आपकी सांसों से बदबू आ सकती है। तो हो सकता है आपको यह बहुत पसंद न आये.

भले ही इसका स्वाद अच्छा न हो, लेकिन अक्सर कच्चा लहसुन खाना एक अच्छा विचार है। बस बाद में अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना याद रखें क्योंकि कच्चे लहसुन की गंध पूरे दिन आपके मुंह में रह सकती है।

3. पानी को अत्यधिक पिए

क्या आप जानते हैं कि प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है? लेकिन बहुत से लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते। वे नहीं जानते कि कितना पीना है या वे केवल प्यास लगने पर ही पीते हैं।

यह पता लगाने के लिए कि आपको कितना पानी पीना चाहिए, पता करें कि आपका वजन कितना है और फिर उस संख्या को 30 से विभाजित करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 75 किलोग्राम है, तो आपको प्रतिदिन लगभग 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए।

4. ठीक से चबाओ

अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाना महत्वपूर्ण है ताकि आपका शरीर इसे ठीक से पचा सके। इसके अलावा, यदि आप खाने के लिए समय निकालते हैं, तो आपको भूख लगने की संभावना कम होगी और आप बाद में नाश्ता करना चाहेंगे। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया है कि जो लोग धीरे-धीरे और चबाकर खाना खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम खाते हैं जो बहुत जल्दी खाते हैं।

आपके शरीर के लिए भोजन को पचाना आसान बनाने के लिए, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाना महत्वपूर्ण है। जब आप चबाते हैं, तो आपके दांत भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने में मदद करते हैं, और आपका थूक भी पाचन में मदद करता है।

वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay
वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay

यदि आप अपना भोजन अच्छी तरह से नहीं चबाते हैं, तो आपके शरीर को इसे पचाने में अधिक समय लगेगा और इससे आपका वजन बढ़ सकता है। और यदि आप भोजन के बीच लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं, तो थोड़ा सा खाने पर भी आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है।

5. धूम्रपान छोड़ दें

जब वजन कम करने की बात आती है तो सिगरेट एक बड़े दुश्मन की तरह है। भले ही वे हानिकारक नहीं लगते, लेकिन वे आपके लिए स्वस्थ होना और वजन कम करना कठिन बना सकते हैं। यदि आप खुद पर काम करना चाहते हैं और कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो धूम्रपान बंद करना महत्वपूर्ण है।

6. नेचुरल शुगर खाए और अनचुरल से बचें

ज्यादा नकली चीनी न खाएं! इसके बजाय, ऐसे फल और सब्जियां चुनें जिनमें प्राकृतिक चीनी हो। इसका मतलब है कि आपको कम सोडा पीने की कोशिश करनी चाहिए, कम आइसक्रीम, मिठाइयाँ और कैंडी खानी चाहिए।

7. अच्छी नींद लें

हर रात आठ घंटे की अच्छी नींद वजन कम करने में आपकी मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यह वास्तव में कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप केवल एक बार करते हैं, बल्कि कुछ ऐसा है जिसे आप नियमित रूप से अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं। इसे करना सचमुच आसान है और थोड़े से अभ्यास से कोई भी इसे कर सकता है। वजन कम करने के लिए यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि स्वस्थ भोजन खाना।

वजन कम करने के लिए भोजन

हमने आपके लिए कुछ खाद्य भोजन की लिस्ट बनाई है जिसे आप अपनी रूटीन मे शामिल कर सकते है:

  • फैटी मछली
  • पत्तेदार सब्जियां
  • साबुत अनाज
  • सेब
  • अंडे
  • डार्क चॉकलेट
  • अवोकैडोस

निष्कर्ष 

हम आपको बता दे की वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं बस आपको एक निच्छेए बनाना हैं और उसपे पर अटल रहे। आप उपर बताए गए tips को फॉलो करेंगे तो जल्दी ही सफल होंगे। याद रखे की चीनी का सेवन कम करें और ज्यादा तीखा न खाए। खाद्य पदार्थों जैसे ग्रीन टी, ओट्स, मछली और जौ पर ध्यान दें।

Divya Handa

मेरा नाम दिव्या हांडा है मैं पिछले पांच साल से कंटेंट राइटिंग का काम कर रही हूं। कंटेंट प्रोवाइडर होने के नाते में लगभग हर शैली विषय कर लेती हूं। मैंने कला स्नातककला और इतिहास में मास्टर की डिग्री हासिल की हुई है। विकलांग होने के बावजूद मैं मानती हूं कि इंसान को अपनी काबिलियत पे कभी शक नहीं करना चहिए वास्तव में अपने कर्म की ओर अग्रसर हो हर प्रयास करते रहे।

Leave a Reply

You are currently viewing वजन कम करने के 5+ आसान घरेलू उपाय। Vajan kam karne ke upay