Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ? Hair fall Kyon hote Hain

hair fall control shampoo, hair fall control shampoo for ladies, hair fall control in Hindi, hair fall control oil.

 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?
 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?

बालों के झड़ने के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं, जिनमें आनुवंशिकी, धूल के संपर्क में आना, अनुचित खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली शामिल हैं। हाल के अध्ययनों ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि विशिष्ट आहार या भोजन विकल्प बालों के झड़ने की समस्या को कैसे बढ़ा सकते हैं। इस समस्या को कम करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

बालों के झड़ने की प्रक्रिया एक प्राकृतिक घटना है जो अक्सर कंघी करते समय या बाल धोते समय देखी जाती है। हालाँकि, यह चिंता का कारण बन जाता है जब किसी विशेष क्षेत्र में बाल काफी झड़ने लगते हैं या गंजे धब्बे विकसित हो जाते हैं, जिसके लिए डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता होती है। प्रदूषण, धूल, अनुचित खान-पान, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, रासायनिक बाल उत्पादों पर अत्यधिक निर्भरता और तनाव जैसे कारक बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।

ये समस्याएं आगे चलकर बालों से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे रूसी, दोमुंहे बालों और समग्र रूप से अस्वस्थ बालों को जन्म दे सकती हैं। नेचर जर्नल में हाल ही में प्रकाशित एक लेख में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे एक विशिष्ट प्रकार का आहार भी बालों के झड़ने में योगदान देने वाला कारक हो सकता है। इसलिए, यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो इस विशेष प्रकार के आहार का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है।

इन वजहों से झड़ते हैं बाल और होता है हेयर लॉस

  •  आनुवंशिक कारकों के अलावा, तनाव भी बालों के झड़ने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। आज की तेज़-तर्रार और दौर-भाग भरी जीवनशैली में, लोग अक्सर आत्म-देखभाल की उपेक्षा करते हैं और इसके बजाय खुद को तनाव और चिंता से ग्रस्त पाते हैं। दुर्भाग्य से, इसका न केवल उनके समग्र स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि उनके बालों के स्वास्थ्य पर भी इसका सीधा असर पड़ता है। 
  • बालों के विकास के लिए पर्याप्त पोषण आवश्यक है, लेकिन कई लोग अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में विफल रहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ बाल झड़ने लगते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन ए लंबे, घने और मुलायम बालों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है, जबकि विटामिन डी बालों की मोटाई, स्वास्थ्य और लंबाई में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स समय से पहले सफ़ेद होने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।
 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?
 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?
  • जब शरीर में इन आवश्यक विटामिनों की कमी होती है, तो नकारात्मक परिणाम न केवल किसी के समग्र स्वास्थ्य पर बल्कि उनके बालों की स्थिति पर भी स्पष्ट होते हैं। विभिन्न विटामिन बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • इनमें विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा, फास्फोरस, सिलिकॉन और पोटेशियम शामिल हैं। जब शरीर में इन महत्वपूर्ण विटामिनों की कमी हो जाती है, तो इससे बालों के रोमों को महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है और अंततः बाल झड़ने लगते हैं। निष्कर्ष में, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि बालों का झड़ना केवल आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित नहीं होता है।
  • तनाव, जो अक्सर हमारी आधुनिक जीवनशैली में प्रचलित है, इस समस्या में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। स्वयं की देखभाल की उपेक्षा करने और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में विफल रहने से महत्वपूर्ण विटामिन की कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप क्षतिग्रस्त बाल और अंततः बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए, समग्र स्वास्थ्य और हमारे बालों के स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखने के लिए, संतुलित आहार और तनाव प्रबंधन सहित स्व-देखभाल को प्राथमिकता देना आवश्यक है।
  • बड़ी संख्या में लोग अपने बालों में जीवंत रंग जोड़ने का विकल्प चुनते हैं, लेकिन यह प्रथा अंततः बालों को कमजोर करती है और बालों के झड़ने का कारण बनती है।
  • हेयर ड्रायर और अन्य बाल उपकरणों का उपयोग बालों की कमजोरी को और बढ़ा देता है, जिससे उन्हें नुकसान होने की आशंका रहती है। इसलिए, ऐसे उपकरणों का उपयोग करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।
  • बालों का झड़ना फंगल संक्रमण और रूसी के कारण भी हो सकता है, जो किसी भी मौसम में हो सकता है, चाहे बारिश हो, सर्दी हो या गर्मी। अत्यधिक पसीने के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिसके कारण लोग रोजाना शैम्पू करने लगते हैं, जो बालों के लिए हानिकारक होता है। इसी तरह, बारिश के मौसम में गीले बाल भी बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। 
  • इसके अलावा, हार्मोनल परिवर्तन बालों के झड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चाहे वह गर्भावस्था, प्रसव या यौवन के दौरान हो, हमारे शरीर में कई परिवर्तन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है जो बालों के झड़ने में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, अपर्याप्त नींद या बाधित नींद के पैटर्न से बालों का झड़ना तेज हो सकता है। विभिन्न रिपोर्टों से पता चलता है कि नींद की कमी से अनिद्रा और नींद संबंधी विकार होते हैं, जिसका सीधा असर हमारे बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है।
 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?
 Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ?

हर्बल शैम्पू खरीदते समय आपको क्या विचार करना चाहिए? 

बालों के लिए कुछ सर्वोत्तम हर्बल शैंपू कौन से हैं? और यदि आप सोच रहे हैं कि उन्हें कहाँ से खरीदें, तो हमने आपकी जानकारी ले ली है! यहां कुछ हर्बल शैंपू के नाम और उन्हें खरीदने के लिंक दिए गए हैं। अब, आइए इन शैंपू के फायदे और नुकसान के बारे में जानें।

1. इंदुलेखा भृंगा एंटी हेयर लॉस शैम्पू

आप अपने बालों को अतिरिक्त पोषण देने के लिए इंदुलेखा भृंगा एंटी हेयर फॉल शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह शैम्पू औषधीय गुणों से भरपूर है। मूल रूप से, इसमें भृंगराज, आंवला, तुलसी, नीम और रोज़मेरी जैसी जड़ी-बूटियाँ हैं। ये सभी सामग्रियां आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती हैं।

नीम बालों को मॉइस्चराइज़ कर सकता है और उनका गिरना कम कर सकता है। तुलसी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। यह आपके बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद आंवले में विटामिन-सी होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और जल्दी सफेद होने से रोकता है। इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं है। यह रोजमर्रा के उपयोग के लिए अच्छा नहीं है।

2. हिमालय हर्बल्स एंटी-हेयर लॉस शैम्पू

इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि आपके बालों के लिए कौन सा हर्बल शैम्पू सबसे अच्छा है, तो हिमालय एंटी-हेयर फ़ॉल शैम्पू के अलावा और कुछ न देखें। इसमें अद्भुत 2-इन-1 फॉर्मूला है जो न केवल बालों के झड़ने की समस्या से निपटता है बल्कि आपके बालों को जड़ों से पोषण भी देता है। यह शैम्पू आपके बालों को कंडीशनिंग रखने और उन परेशान करने वाले दोमुंहे बालों और टूटने से बचाने के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही, यह भृंगराज जैसी अद्भुत जड़ी-बूटियों से भरपूर है जो आपके बालों को स्वस्थ रखता है।

आकस्मिक: कोई चीज़ जो किसी व्यक्ति या वस्तु से संबंधित हो।

यह स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने का बहुत अच्छा काम करता है। पैकेजिंग को कहीं भी ले जाना बहुत आसान है। खुशबू सचमुच आकर्षक है.

हर समय इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल थोड़े रूखे हो सकते हैं।

3. खादी माउरी आंवला और भृंगराज हर्बल शैम्पू। 

यह आंवला और भृंगराज जैसे प्राकृतिक अवयवों से बना है। ये सामग्रियां आपके बालों के लिए अच्छी हैं और इसे स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं। इसलिए जब आप इस शैम्पू का उपयोग करेंगे, तो यह आपके बालों को साफ करेगा और उनकी देखभाल करने के साथ-साथ उन्हें अच्छा भी बनाएगा।

खादी माउरी आंवला और भृंगराज हर्बल शैम्पू प्राकृतिक सामग्रियों से बना एक बहुत अच्छा शैम्पू है। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों के लिए अच्छे होते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं। यह सिर के संक्रमण में भी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें ऐसी चीजें होती हैं जो सूजन और बैक्टीरिया से लड़ती हैं।

4. ओरिएंटल बोटेनिक रेड अनियन हेयर शैम्पू, 300 ml – विथ बायोटिन, आर्गन ऑयल, कैफीन, प्रोटीन, 27 हेयर बूस्टर कंट्रोल हेयर लोस एंड सपोर्ट हेअलथी हेयर ग्रोथ

यह विशेष शैम्पू कैफीन, करी पत्ते, प्याज का तेल, रतन जोत, हरी चाय, ब्राह्मी, आंवला, नीम और लाल प्याज जैसे सभी प्राकृतिक अवयवों के मिश्रण से तैयार किया गया है, जो सभी मिलकर बालों के रोम को पोषण और पुनर्जीवित करने का काम करते हैं।

इस शैम्पू का नियमित रूप से उपयोग करने से यह प्रभावी रूप से बालों को मजबूत और घना कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसमें बालों को आवश्यक नमी प्रदान करने, रूखेपन को रोकने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का अतिरिक्त लाभ है। इसके अलावा, यह आयुर्वेदिक शैम्पू बालों से संबंधित विभिन्न चिंताओं को दूर करने के लिए जाना जाता है, जो बालों की देखभाल के लिए समग्र दृष्टिकोण चाहने वालों के लिए इसे अत्यधिक अनुशंसित विकल्प बनाता है।

Conclusion 

Hair fall होना आमतौर पर आम बात भी है और चिंता का विषय भी है। हालाकि कई बार बालों का झड़ना मौसम में बदलाव होने से होते है और कई बार इसके कई अन्य कारण भी हो सकते है। जैसे कि ऊपर लिखे विषय मे बालों के झड़ने के कई कारण बताए है। अगर आपको कोई समस्या नहीं है तो यह उपाय है कि आप अपने आस पास डॉक्टर की सलाह ले या हफ्ते में दो बार बालो को अच्छे से धोए या तेल लगाए।

Divya Handa

मेरा नाम दिव्या हांडा है मैं पिछले पांच साल से कंटेंट राइटिंग का काम कर रही हूं। कंटेंट प्रोवाइडर होने के नाते में लगभग हर शैली विषय कर लेती हूं। मैंने कला स्नातककला और इतिहास में मास्टर की डिग्री हासिल की हुई है। विकलांग होने के बावजूद मैं मानती हूं कि इंसान को अपनी काबिलियत पे कभी शक नहीं करना चहिए वास्तव में अपने कर्म की ओर अग्रसर हो हर प्रयास करते रहे।

Leave a Reply

You are currently viewing  Hair Fall क्यों होता हैं और इससे कैसे बचे ? Hair fall Kyon hote Hain