ब्लॉगर कैसे बने? Blogger kaise bane?

ब्लॉगर  कैसे बने? Blogger kaise bane?

आज हम लोग इस आर्टिकल में यह चर्चा करेंगे कि ब्लॉगर कैसे बने और ब्लॉगर बनने के लिए हमारे पास क्या – क्या होना चाहिए। तो आप थोड़ा सा टाइम निकाल कर आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए ताकि आपको यह जानकारी मिल सके। 
 
ब्लॉगर बनने के लिए ये नहीं कि आप एक ब्लॉग बना लिए और ब्लॉगर बन गए , ऐसे ब्लॉगर बना नहीं जाता हैं। ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहले आपके ब्लॉगर बनने का जूनून होना चाहिए , कम्प्यूटर में आपका इंट्रेस्ट होना चाहिए। अब आप पूछ सकते हो कि अगर मुझे कंप्यूटर में इंट्रेस्ट नहीं हैं तो क्या मैं ब्लॉगर नहीं बन सकता। तो मेरे हिसाब से शायद नहीं क्योकि आपको ब्लॉग लिखने के लिए कंप्यूटर के सामने 3 – 4  घंटा बैठ कर ब्लॉग लिखना होता हैं। अगर आपको कंप्यूटर में इंट्रेस्ट नहीं हैं तो यह नहीं कर पाओगे। इस लिए कंप्यूटर में इंट्रेस्ट होना बहुत जरुरी हैं। 
ब्लॉगर कैसे बने? Blogger kaise bane?
ब्लॉगर कैसे बने? Blogger kaise bane?

 

 
 
दूसरी बात यह हैं कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको एक टॉपिक चुनना होता हैं। मैं आपको रेकमेण्ट करूँगा आप वही टॉपिक चुने जिसके बारे में आप भलीभंति जानते हो। अगर आप अपने पसंद के टॉपिक नहीं चुनते हो तो आप ब्लॉग्गिंग ज्यादा दिन तक नहीं कर पाओगे। और आपका ब्लॉगर पर कैरियर  शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो जाएगा। इसीलिए आप अपने पसंद के टॉपिक चुने जिसमे करीब 500 से 1000 के बीच में वर्ड लिखे सके। 

 500 से 1000 के बीच में वर्ड क्यों लिखना चाहिए? : अगर आपके वेबसाइट पर 500 से काम शब्द में ब्लॉग लिखा गया हैं तो आपको एडसेंस अप्रूवल शायद नहीं सकता हैं और अगर एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिला तो आप अपने वेबसाइट से पैसा नहीं कमा पावगे। इसीलिए आप जब भी ब्लॉग लिखे तो शब्द 500 + होने चाहिए। 

 
एडसेंस क्या हैं ? : एडसेंस गूगल का ही एप्लीकेशन हैं जिससे आप अपने वेबसाइट को मोनेटाइज कर करके पैसा कमा सकते हो। एडसेंस  वेबसाइट को मोनेटाइज कर  देता हैं तब आप एडसेंस के AD को अपने वेबसाइट  दिखाकर पैसा कमा सकते हो।  वेबसाइट से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। 
 
 
निचे मैं कुछ ब्लॉग टॉपिक दे रहा हु जिस पर आप ब्लॉग लिख सकते हैं। 
 
  1. टेक्नोलॉजी / टेक 
  2. एजुकेशन 
  3. न्यूज़ 
  4. कुकिंग 
  5. ट्रेवल 
  6. फिल्म रिव्यु 
 
 
  1. टेक्नोलॉजी / टेक : टेक के अंदर आपको बहुत सारा टॉपिक मिल जाता हैं। अगर आपको टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट हैं तो टेक के अंदर आपका टॉपिक कभी भी ख़त्म नहीं होगा। इसमें आप लोगो को बता सकते हो कि व्हाट्सअप का नया अपडेट कब आने वाला हैं , इंस्टाग्राम का नया अपडेट कब आने वाला हैं। कौनसा  गेम कब लॉन्च होने वाला हैं या कौनसा एप्लीकेशन  लॉन्च होने वाला हैं। इस टॉपिक के अंदर आप जीवन भर ब्लॉग्गिंग करोगे  तो भी आपका टॉपिक ख़त्म  नहीं होगा। अगर आपको टेक्नोलॉजी में इंट्रस्ट हैं तो आप बेशक इसमें ब्लॉग लिख सकते हो। 
    ब्लॉगर कैसे बने? Blogger kaise bane?
    ब्लॉगर कैसे बने? Blogger kaise bane?

     

   2. एजुकेशन : इस लेवल में आपको टेक से भी ज्यादा टॉपिक मिल जाता हैं। इसमें विद्यार्थी को पढ़ा सकते हो , परीक्षा की तैयारी करवा  हो , जॉब की तैयारी करा सकते हो बशर्ते आपको इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से ज्ञान होना चाहिए। आप इसके अंदर स्टूडेंट्स को  हिस्ट्री , केमिस्ट्री ,जियोग्राफी , फिजिक्स , इकोनॉमिक्स , बायोलॉजी इत्यादि के बारे में ब्लॉग लिख कर स्टूडेंट्स को समझा सकते हो बता सकते हो। आप अपने ब्लॉग पर इन सभी विषयो का नोट्स भी उपलब्ध करा सकते हो। 
3.  न्यूज़  : न्यूज़ ब्लॉग बनाकर लोगो को इसकी जानकारी दे सकते कि कहाँ क्या घटना घटा। इसमें आप राज्य , देश , विदेश और अपनी एरिया की जानकारी दे सकते हो। लोगो तक न्यूज़ पहुंचने का सबसे अच्छा साधन हैं वेबसाइट , जिसके माध्यम से आप लोग तक बड़े आसानी से न्यूज़ पंहुचा सकते हो। 
 
 
 4. कुकिंग : अक्सर लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि टेस्टी खीर कैसे बनाए , सही पनीर बनाने की क्या विधि हैं , रसगुल्ले कैसे बनाते हैं ? अगर आपको कुकिंग के बारे में नॉलेज हैं तो एक वेबसाइट और एक यूट्यूब चैनल बनाकर , लोगो को खाना बनाना सीखा कर लाखो कमा सकते हो।
 
5. ट्रेवल : आप हमेशा कही न कही घूमने जाते रहते हो जैसे आगरा का ताजमहल, पटना का गाँधी मैदान  तो आप इसके बारे में वीडियो बनाके यूट्यूब पर डाल सकते हो और ब्लॉग लिख कर आप अपने वेबसाइट डाल सकते हो। 
 
6. फिल्म रिव्यु : जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में बहुत सारे फिल्म इंड्रस्टी हैं जैसे जैसे बॉलीवुड , टॉलीवूड , भोजपुरी ( भोजवुड ) इत्यादि। जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज होता हैं तो आप बता कि ट्रेलर कैसा हैं और फिल्म की स्टोरी क्या हैं। यह बता सकते हो कि फिल्म का ट्रेलर कब आउट होने वाला हैं , फिल्म का कौन सा सांग कब आएगा। 

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply