How to become a hacker | हैकर कैसे बने?

 How to become a hacker हैकर कैसे बने?

 

हैकर कैसे बने ? न जाने दिन भर में कितनी बार इंटरनेट पर सर्च किया जाता हैं ? न जाने कितने लोगों कि सपना हैं कि हैकर बन के लोगों की मदद करे, सरकार की मदद करे और कितने लोगों तो सिर्फ इस लिए हैकर बनते हैं ताकि ओ लोगो की नुकसान पंहुचा सके। आज हमलोग इस लेख में यह जानने वाले हैं कि एथिकल हैकर कैसे बने।




हैकर बनने के लिए एक कंप्यूटर होना बहुत जरुरी हैं। एक हैकर बिना कंप्यूटर के ठीक वैसा ही जैसे बिना जल के मछली। इसीलिए एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरुरी हैं।

एक हैकर का मुख्य काम होता हैं कि ओ किसी संस्था या कंपनी के डेटा को बिना उसके परमिशन के चुरा लेना या एक्सेस कर लेना या फिर निकल लेना और फिर उसे अच्छे या बुरे कामों के लिए इस्तेमाल करना।

 How to become a hacker हैकर कैसे बने?
How to become a hacker हैकर कैसे बने?

हैकर कितने प्रकार के होते हैं ?

 

हैकर को तीन भागों में बाँटा गया हैं –

 

  1. वाइट हैट हैकर (White hat hacker)
  2. ब्लैक हैट हैकर (Black hat hacker)
  3. ग्रे हैट हैकर (Grey hat hacker)




तो चलिए इन तीनों तरह के हैकर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

  1. वाइट हैट हैकर (White hat hacker) किसे कहते हैं ?

 

वैसे हैकर्स जो देश , दुनिया के सुरक्षा के लिये काम करता हैं , किसी कंपनी डेटा को बुरे हैकर्स से बचाने के लिए काम करता हैं उसे वाइट हैट हैकर कहते है। स्पष्ट रूप से समझाए तो वैसे हैकर्स जो अपने हैकिंग स्किल का इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए , लोगों के सुरक्षा के लिए किया जाता हैं , उसे वाइट हैट हैकर कहते हैं।

 How to become a hacker हैकर कैसे बने?
How to become a hacker हैकर कैसे बने?
  1. ब्लैक हैट हैकर (Black hat hacker) किसे कहते हैं?

 

वैसे हैकर्स जो अपने हैकिंग स्किल का गलत इस्तेमाल करके लोगों के फ़ोन , कम्प्यूटर्स को हैक कर के उनके पर्सनल डेटा को चुरा लेना जैसे : एटीएम कार्ड और एटीएम कार्ड का पिन , पैन कार्ड , बैंक अकाउंट नंबर , आपके फोन का OTP और आधार नंबर एवं फिंगर प्रिंट। अगर आपके फ़ोन या लैपटॉप में फिंगर प्रिंट स्कैनर है तो आप इसका उपयोग जरूर करते होंगे।




अगर ब्लैक हैट हैकर चाहे तो आपके फ़ोन या लैपटॉप को हैक करके आपका फिंगर प्रिंट चुरा सकता हैं और उसे आपके आधार नंबर के साथ मैच करके आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता हैं। ऐसे काम करने वालों को ब्लैक हैट हैकर के श्रेणी में रखा जाता हैं। और इन से लड़ कर जो आपके फ़ोन और लैपटॉप को हैक होने से बचाता हैं उसे ही हम वाइट हैट हैकर कहते हैं। दो लाइन में बोलू तो वैसे हैकर जो अपने हैकिंग स्किल का इस्तेमाल बुरे काम को करने  के लिए करता हैं उसे ब्लैक हैट हैकर कहते हैं।

  1. ग्रे हैट हैकर (Grey hat hacker) किसे कहते हैं ?

वैसे हैकर्स जो हैकिंग स्किल का इस्तेमाल गलत तरिके से उपयोग करके अच्छे कामों के लिए करते हैं। जैसे कोई ग्रे हैट हैकर किसी ऐसे चीज़ को हैक कर लिया , जिसे लोगों की कम्प्यूटर्स में ख़तरनाक़ किस्म के वायरस को घुसने से बचाया जा सकता हैं या ग्रे हैट हैकर गलत तरिके से बिना परमिशन के किस दूसरे देश के डिफेन्स सिस्टम को हैक करता हैं , जिस से यह पता लगाया जा सके कि उसके पास कौन – कौन सा हथियार हैं जो हमारे पास नहीं हैं।

ये काम भी ग्रे हैट हैकर का ही होता हैं। सीधे शब्दों में बोले तो वैसे हैकर जो किसी के परमिसन के बिना किसी के भी सिस्टम को हैक कर लेना या किसी दूसरे देश के सर्वर में घुस कर इन्फोर्मशन इक्कठा कारना , इन्हे ही ग्रे हैट हैकर कहा जाता हैं।




अब बात आती हैं कि हैकर बने तो कैसे बने ? तो चलिए जानते हैं हैकर कैसे बना जाता हैं।

 How to become a hacker हैकर कैसे बने?
How to become a hacker हैकर कैसे बने?

How to become a hacker हैकर कैसे बने?

हैकिंग के दुनिया में एंटर करने के लिए वैसे तो बहुत सारे रास्ते हैं। लेकिन मैं कुछ ट्रेडिशनल तरिके बताता हूँ , जिसके  माध्यम  हैकिंग के दुनिया में जा सकते हो।

10th के बाद : 

अगर आपको 10th के बाद हैकिंग फ़ील्ड में जाना हैं तो आपके पास हैकिंग के कई सारे अंडर ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्सेज  उपलब्ध हैं , अगर आप हैकिंग फिल्ड में जाना ही चाहते हो तो आप 10th के बाद जा सकते हो।

12th के बाद:

किसी कारण वस् आप यदि 10th के बाद हैकिंग फ़ील्ड में नहीं जा सके या आपको जानकरी ही नहीं था , तो कोई बात नहीं आप 12th के बाद भी हैकिंग फ़ील्ड में जा सकते हो।



Online Hacking सीखे : 

आपको जानकरी न होने के कारण  10th और 12th दोनों मिस कर दिए ,  तो डरने की बात नहीं हैं। अभी भी बहुत बड़ा अवसर हैं।  ये अवसर ऐसा हैं जो आप  कही से भी , कभी भी , किसी भी उम्र में सिख सकते हो। और वह माध्यम हैं ऑनलाइन, इंटरनेट पर बहुत सारा हैकिंग कोर्सेज उपलब्ध हैं। किसी भी हैकिंग कोर्स को खरीदिए और कोर्स  में एनरोल कीजिये एवं सर्टिफिकेट प्राप्त कीजिए।

हैकर बनने के लिए इन रास्तों पर निकल पड़ना ही काफ़ी नहीं आपको और भी बहुत कुछ करना होगा , तो चलिए जान लेते हैं –

Kali Linux  OS :

बचपन से आप Windows OS यूज़ करते आ रहे हो , अगर आपको अब बोला जाए कि Windows OS को छोड़ कर Kali Linux OS पर शिफ्ट हो जाओ , तो आपको ये बात पहली बार में पसंद नहीं आएगा। पसंद इसलिए नहीं आएगा क्योंकि WIndows OS के साथ घुल – मिल गए हो , विंडोज os के हर एक सेटिंग को जानते हो , विंडोज के सभी फीचर के जानकर हो। लेकिन काली लिनक्स आपके लिए नया होगा।

अगर आप सच में हैकर बनना चाहते हो तो आपको काली लिनक्स का कलाकारी सीखना ही पड़ेगा। आपको WIndows OS को TATA BYE BYE  बोलकर Kali Linux OS पर आना ही पड़ेगा। इसीलिए आप आज से ही काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑपरेट करना सीखना शुरू कर दीजिए।




काली लिनक्स में ऐसे – ऐसे टूल्स मिलते जिससे आप बड़े आसानी से किसी दूसरे के सिस्टम में घुस सकते हो , लेकिन उन सभी टूल्स का इस्तेमाल करना आना चाहिए। इन सभी टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको कंप्यूटर का भाषा आना चाहिए यानि कि कोडिंग।

 

Computer Language:

हैकर बनने के लिए आपको कंप्यूटर के भाषा को समझाना आना चाहिए और कंप्यूटर के भाषा को समझने के लिए कोडिंग आना चाहिए। अगर आप कम्प्यूटर्स के भाषा सीखना चाहते हो तो PYTHON, JAVASCRIPT, HTML, CSS  से शुरुआत करना चाहिए। इसमें से PYTHON ही

 How to become a hacker | हैकर कैसे बने?
How to become a hacker हैकर कैसे बने

इतना पावरफूल हैं कि बड़ी – बड़ी टेक कंपनी अपना सॉफ्टवेर बनाने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

काली लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम और पाइथन जैसे पॉवरफुल लैंग्वेज जब एक साथ मिलता हैं न तो उस से जन्म लेता है डिजिटल ब्रह्मास्त्र. जिस से आप कुछ भी कर सकते हो। इस पावर का इस्तेमाल आप अच्छे कामों के लिए करो या बुरे कामों के लिए ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं। 

Cyber Attack :

हमारे देश पर हर साल न जाने कितने साइबर अटैक होते हैं। और ये अटैक हर साल किसी न किसी बड़े फेस्टिवल के दिन ही होता है। इस तरह के साइबर अटैक को रोकने के लिए वाइट हैट हैकर को भी ब्लैक हैट हैकर के तरह सोचना पड़ता हैं, कि ब्लैक हैट हैकर कब, कहाँ से , किस तरह से अटैक कर सकता है।  इस तरह सोचने से, होने वाले अटैक को रोका जा सकता हैं।

वाइट हैट हैकर को ब्लैक हैट हैकर की तरह सोचना पड़ता हैं लेकिन ये अच्छे कामों के लिए ऐसा करते हैं। देश को वाइट हैट हैकर्स की बहुत जरूत हैं। वाइट हैट हैकर को डिजिटल आर्मी भी कह सकते हो।

इसे भी पढ़े

Internet Ka Dark Web। Surface Web। Deep Web।



Leave a Reply

How to become a hacker हैकर कैसे बने?
How to become a hacker हैकर कैसे बने?

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in