S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।

S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।
S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।

S Somanath Biography: Birth, Age, Family, Education, Career and More about ISRO Chairman

S Somanath Biography in Hindi – चंद्रयान – 3 के सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व ISRO और Dr. S Somanath से परिचित हो गया है। क्योंकि Chandrayan 3 के सफलता के बाद पूरे विश्व में भारत एक मात्र देश बन गया है। जिसनें चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करवाई है और ISRO की इस सफलता का एक बहुत बड़ा श्रेय ISRO चीफ डॉक्टर एस सोमनाथ को जाता है।

जिसके चलते भारत में रहने वाला प्रत्येक नागरिक एस सोमनाथ के बारे में जानना चाहता है और यदि आप भी डॉo एस सोमनाथ कौन है, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, उम्र, सम्पत्ति आदि के बारे में जानना चाहते है। तो हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक पढ़े। जिसमें हम आपको डॉo सोमनाथ से जुड़े बहुत से बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो आइए जानते है –

पूरा नाम (Full Name)श्रीधर पाड़ीकर सोमनाथ
उपनाम (Nick Name)सोम
जन्मतिथि (Date Of Birth)जुलाई 1963
स्कूलिंग (Schooling)सेंट ऑगस्टीन
कॉलेज (College)टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग
प्रोफेशन (Profassion)ऐरोस्पेस एंड मेकैनिकल इंजीनियर
नागरिकता (citizenship)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
वर्तमान पद (Current position)Chief Of ISRO
प्रसिद्ध (Famous)चंद्रयान – 3

डॉक्टर एस सोमनाथ कौन है – Who Is Doctor S Somanath

एस सोमनाथ एक भारतीय नागरिक है जिनका जन्म केरल राज्य के अरूर अलप्पुझा जिले में हुआ था और इन्होंने अपनी स्नातक मैकेनिकल इंजीनियरिंग में केरला यूनिवर्सिटी से और स्नातकोत्तर एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) से की थी।

जिसके बाद इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत एयरप्लेन इंजीनियर और रॉकेट टेक्नोलॉजी के तौर पर किया था और फिर इन्होंने चंद्रयान – 2 में और गगयान जैसे प्रोजेक्ट पर काम किया। जिसके बाद 4 जनवरी 2022 को Dr. S Somanath को ISRO का Chief बनाया गया। जिसके बाद इनके ही नेतृत्व में ही 14 जुलाई 2023 पर 2:35PM की लॉन्चिंग की गयी। जिसकी लैंडिंग 23 अगस्त 2023 को 6:04PM पर दक्षिणी ध्रुव की सतह पर हुए। जिसकी सफलता में Dr. S Somanath के अनुभव और मेहनत का एक विशेष योग्यदान रहा।

डॉo एस सोमनाथ प्रारंभिक जीवन –

इसरो चीफ एस सोमानाथ का जन्म 1963 में केरल में हुआ और इनका पूरा नाम श्रीधर पाड़ीकर सोमनाथ है और इनके पिता नाम नाम श्रीधर पाणिकर था, जो हिन्दी भाषीय स्कूल में प्रोफेसर थे और इनकी माता का नाम थंकम्मा है जो एक हाउस वाइफ थी और Dr. S Somanath जी सफलता में उनकी माता – पिता के विशेष योगयदान रहा। एस सोमानाथ बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के विद्यार्थी थे और इनका झुकाव साइंस और मैथ की तरफ था। जिसके चलते इन्होंने एम टेक एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में किया है और ये वर्तमान में ISRO के पदभार को संभाल रहे है और इस पद पर ये वर्ष 2025 तक कार्यरत रहेंगे।

एस सोमनाथ की शिक्षा (Education) –

Dr. S Somanath ने हाईस्कूल की परीक्षा सेंट ऑगस्टीन से की और फिर 1980 से 1985 तक इन्होंने महाराजा कॉलेज, एर्नाकुलम में प्री-डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश लिया। जिसके बाद टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में B. Tech किया है। जिसके बाद इनकी रुचि अंतरिक्ष विज्ञान में बड़ती चली गई। जिसके फलस्वरूप इन्होंने एयररोस्पेस में मास्टर डिग्री हासिल की। और फिर विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र में कार्यरत हो। जिसके बाद अपने कौशल और ज्ञान के दम पर स्पेस रिसर्च के क्षेत्र में आगे बढ़ते चले गए। जिसके बाद ISRO में शामिल हो गए और वर्तमान में भी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में ही चीफ के पद कार्यरत है।

S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।
S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।

एस सोमनाथ का परिवार (Family)

अब तक आप एस सोमनाथ के माता – पिता के बारे में जान चुके है कि इनके पिता नाम श्रीधर पाणिकर था और इनकी पत्नी का नाम वलसाला है जो मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस विभाग के अंतर्गत कार्यरत है और इन दोनों के दो बच्चे भी है जिसमें एक बेटा और एक बेटी है बेटा का नाम माधव, बेटी का नाम मलिका है और दोनों ही इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शिक्षा ले रहे है।

एस सोमानाथ सम्पत्ति, सैलरी

ISRO Chief S Somanath की सैलरी या सम्पत्ति की बात करें। तो वर्तमान में इनकी मासिक सैलरी 2.5 लाख रुपये है और एस सोमानाथ की अब तक की कुल संपत्ति 3 से 5 करोड़ के बीच में है। हालांकि एस सोमनाथ को अपने जीवन में बहुत से एजिंसिस से ऑफर मिले थे। जहां पर कार्यरत होकर ये बहुत अच्छा धन अर्जित कर सकते है लेकिन इन्होंने सभी ऑफर्स को ठुकराकर सच्चे मन से देश सेवा की है और एस सोमनाथ उन लोगों के लिए एक प्रेरणा के बिंदु है जो कुछ पैसों के लिए गलत काम करने लग जाते है।

डॉक्टर एस सोमनाथ करियर –

एस सोमनाथ ने अपने जीवन की ISRO Chief की यात्रा तक पहुंचने से पहले अन्य बहुत से प्रोजेक्ट पर काम किया है जिसका विवरण कुछ निम्न प्रकार है –

  • Dr. S Somanath ने वर्ष 1985 में ISRO (Indian Space Research Organisation) को ज्वाइन किया था। जहां इन्होंने PSLV (Polar Satellite Launch Vehicle) पर प्रोजेक्ट मैनेजर, GSLV MK – III (Geosynchronous Satellite Launch Vehicle) के प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में कार्य किया।
  • एस सोमनाथ को वर्ष 2014 के नवम्बर माह में इसरो के अंदर प्रपोजिशन एंड स्पेस ऑर्डिनेंस एंटीटी की डिप्टी डायरेक्टर का पदभार सौंप दिया गया।
  • इन्होंने जून 2015 में व्हीकल और स्पेस कार्यक्रम के लिए लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम के लिए जिम्मेदार सेंटर के डायरेक्टर के रूप में कार्य किया।
  • ISRO का प्रमुख केन्द्र विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र जो लांच व्हीकल को डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार रहता है उसमें भी S Somanath जी वतौर डायरेक्टर के रूप कार्यरत रह चुके है।
  • डॉo सोमनाथ Chandrayan 3 के अलावा चंद्रयान -1, चंद्रयान – 2, गगनयान आदि महत्वपूर्ण परियोजना पर काम कर चुके हैं।

एस सोमनाथ को मिले पुरस्कार एवम् सम्मान

डॉक्टर एस सोमनाथ ने अपने जीवन काल में बहुत से सम्मानजनक कार्य किए हैं जिसके उन्हें बहुत से पुरस्कार और सम्मान मिले है। जिसका विवरण कुछ निम्न प्रकार है –

वर्षपुरस्कार
2014परफॉमेंस एक्सीलेंस अवार्ड
2014टीम एक्सीलेंस अवार्ड
2019इसरो वैज्ञानिक पुरस्कार
2020डी. एस. कोठार पुरस्कार
2021शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार
2022पदमश्री अवार्ड

डॉo एस सोमनाथ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य –

यदि आप Dr. S Somanath जी के बारे पढ़ते – पढ़ते यहाँ तक आ पहुंचे है तो आपको इनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे जान लेना चाहिए। जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • एस सोमनाथ जी इसरो के दसवें नंबर के चीफ के कार्यभार को संभाला है।
  • Dr. S Somanath ने ऐरोस्पेस से M Tech की पढाई की है।
  • इनकी बचपन से विज्ञान और गणित में विशेष रूचि थी।
  • इनके पिता श्रीधर पाणिकर केलर में एक हिंदी भाषा के विद्यालय में अध्यापक थे। जो इन्हें विभिन्न पुस्तकों के माध्यम से शिक्षा के लिए प्रेरित करते थे।
  • ये व्हीकल स्ट्रक्टर के बारे में व्यापक ज्ञान रखते है। जो चंद्रयान – 3 की सफलता में बहुत उपयोगी साबित हुआ।
  • एस सोमनाथ वर्ष 2025 तक इसरो चीफ के रूप में कार्यरत रहेंगे।

ISRO Chief Shares New Details About Chandrayaan-3, Aditya L-1, Gaganyaan Missions

डॉo एस सोमनाथ सम्बंधित जरुरी सवाल – जबाब –

Q.1 – इसरो के प्रथम चीफ कौन थे?

ISRO के प्रथम चीफ डॉक्टर विक्रम साराभाई थे। जिन्होंने 1963 से 1972 तक इसरो चीफ के रूप में कार्यभार संभाला था।

Q.2 – डॉo एस सोमनाथ का पूरा नाम क्या है?

डॉo एस सोमनाथ का पूरा नाम श्रीधर पण्णिकर सोमनाथ है।

Q.3 – एस सोमनाथ कब इसरो के चीफ बने?

ये जनवरी 2022 को इसरो के अध्यक्ष नियुक्त हुए।

निष्कर्ष –

हमने आपको आर्टिकल के माध्यम से इसरो के वर्तमान अध्यक्ष एस सोमनाथ जीवनी (S Somanath Biography In Hindi) के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है। उम्मीद करते है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसके आलावा आपके मन में डॉo एस सोमनाथ के जीवन से जुडी कोई विशेष जानकारी चाहते है या जानकारी रखते है तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम आपकी कमेंट पर जल्द ही ध्यान आकर्षित करेगी। धन्यवाद!

Dushyant Kumar

मैं उत्तर प्रदेश के बरेली डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और पिछले 4 वर्ष में विभिन्न Blogs पर कंटेंट राइटर के रूप में कार्य कर चुका हूं और उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा लेखों के माध्यम से दी जाने वाली इंफॉर्मेशन आपके लिए Useful साबित होती होगी।

Leave a Reply

You are currently viewing S Somanath Biography in Hindi । एस॰ सोमनाथ जीवन परिचय ।