Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।

Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।

Joe Biden Biography, Age, Wife, Daughter, Net worth, Education

Joe Biden किसी पहचान के मोहताज नहीं है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति के पद पर कार्यरत हैं। इनके बारे में बात करें तो अमेरिका के इतिहास में सबसे कम उम्र के सीनियर चुनाव जीतने वाले व्यक्ति रह चुके हैं। 1972 में वह पहली बार सीनेट का चुनाव जीते थे। 2008 में उन्होंने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा था लेकिन इस चुनाव में उन्हें बराक ओबामा से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद  2009 में उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए ।

2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में उन्होंने अपने चीर प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को हराकर राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए जो बाइडन अमेरिका के 47वे राष्ट्रपति हैं। ऐसे में लोगों के मन में उनके निजी जीवन के बारे में जानने के  उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है अगर आप भी इनके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल में बने रहे हैं आइए जानते हैं-

जो बाइडन प्रारंभिक जीवन

जो बाइडन का जन्म अमेरिका के पेंसिलवेनिया में  1 जुलाई 1942 को हुआ था। उनके पिता जोसेफ बाइडन भट्टियों की सफाई के काम के अलावा पुरानी कारों बेचने का काम किया करते थे। इनकी माता कैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन एक ग्रहणी थी। बचपन में उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। उन्हें काफी संघर्ष और मेहनत करना पड़ा है। जिसके कारण ही आज वह अमेरिका के राष्ट्रपति के पद पर आसीन  हो पाए हैं। इसलिए जो बाइडन का जीवन हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है।

जो बाइडन की शिक्षा (Education)

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्ष स्कैंटन के सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल से पूरा किया। बाद में 1955 में जब उनकी उम्र मात्र 13 वर्ष की थी तो उनका पूरा परिवार फील्ड डेलावेयर रहने के लिए चला गया। यहीं पर उन्होंने सेंट हेलेना स्कूल से अपनी आगे की पढ़ाई शुरू की। उनके बारे में कहा यह कहा जाता हैं कि उन्होंने अपने स्कूल की फीस भरने के लिए स्कूल की खिड़कियां धोने का काम किया करते थे। बचपन में बहुत ही अच्छा फुटबॉल खेला करते थे बाद में उन्होंने डेलावेयर यूनिवर्सिटी में  एडमिशन करवाया। जहां से उन्होंने इतिहास और पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने जूरिस डॉक्टर की डिग्री भी प्राप्त की थी।

जो बाइडन का परिवार

पिताजोसेफ बाइडन
माताकैथरीन यूजेनिया जीन फिगनेगन
भाई बहन3
पत्नीजिल बाइडन 
बच्चे3

बाइडेन के राजनैतिक कैरियर की शुरुआत (Political Career of Joe Biden)

Biden पॉलीटिकल करियर की शुरुआत कैसे हुई? इसके पीछे बहुत ही बड़ी रोचक कहानी है- कहा जाता है कि बचपन में बाइडन को भाषण देने में काफी दिक्कत और परेशानी का सामना करना पड़ता था। क्योंकि बीच-बीच में उनकी आवाज रुक जाती थी। इस समस्या को दूर करने के लिए लगातार आईने के सामने खड़े होकर भाषण देने का अभ्यास करने लगे। जिसके बाद उनकी समस्या दूर हो गई। 1970 में Democratic Party के member के मेंबर बन गए। जिसके बाद 1972 में सीनेट का चुनाव जीत गए और वह लगातार छह बार सीनेटर चुने गए।

उनके नाम पर सबसे कम उम्र में सीनेट चुनाव जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। 1988 से साल 2008 में उन्होंने अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद बनने की उम्मीदवारी पेश की थी। लेकिन उनको असफलता हाथ लगी। 2008 में राष्ट्रपति का चुनाव भी उन्होंने लड़ा था। लेकिन उनको बराक ओबामा से  हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद वह उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए। उपराष्ट्रपति के पद पर आकर उन्होंने महिलाओं के लिए कई प्रकार के लोग हितकारी काम किए। जिसके कारण अमेरिकन जनता में उनकी लोकप्रियता तेजी के साथ बढ़ने लगी। जिसके फलस्वरूप 2020 में पार्टी ने उन्हें राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया और उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को हराकर राष्ट्रपति का चुनाव जीतकर इतिहास रचा दिया था।

Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।
Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।

Joe Biden की कुल संपत्ति (Joe Biden Net worth)

Joe Biden की कुल संपत्ति के बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर $15 मिलियन है। उनके पास एक घर है जिसकी कीमत 5 मिलियन डॉलर है और साथ में उनके पास महंगी कार का भी कलेक्शन है। जिनमें प्रमुख तौर पर Covette Stingry Car है। जिसकी कीमत ₹5 करोड़ है। इसके अलावा उनके पास Corvete Z06 भी है। जिसकी कीमत ₹90 लाख है। इसके अलावा Ford Raptor, जिसकी कीमत ₹700000 है और अगर हम उनके सैलरी की बात करें तो अमेरिका में राष्ट्रपति को 400000 अमेरिकन डॉलर सैलरी तौर पर दी जाती है।

जिनमें उनको कुछ टैक्स सरकार को देना पड़ता है इसके अलावा विदेशी यात्रा के लिए उन्हें ₹100000 डॉलर Entertainment के लिए $19  हजार रुपए दिए जाते हैं। अगर हम इसे भारतीय रुपए में तब्दील करें तो उन्हें प्रत्येक महीने तीन करोड़ 53 लाख ₹49000 मिलते हैं इस प्रकार हम कह सकते हैं कि अमेरिका जैसे बड़े देश में राष्ट्रपति की सैलरी दूसरे देशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है।

जो बिडेन के बारे में रोचक जानकारियां- Joe Biden facts

1.जो बाइडन का पूरा नाम जोसेफ़ रॉबिनेट बिडेन है।
2.जो बाइडन एक मशहूर राजनेता है।
3.जो बाइडन की पहली पत्नी और उनकी बेटी कि मृत्यु कार एक्सीडेंट में हो गई थी ।
4.जो बाइडन के बड़े बेटे की ब्रेन कैंसर के कारण मृत्यु हो चुका है।
5.जो बाइडन अपने परिवार के साथ अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहते हैं।
6.बाइडन ने 2020 के संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शिकस्त देकर अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे।
Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।
मोदी और बाइडन

FAQ

जो बाइडन जन्म कब और कहाँ हुआ था?

जो बाइडन का जन्म अमेरिका के पेंसिलवेनिया में  1 जुलाई 1942 को हुआ था। उनके पिता जोसेफ बाइडन भट्टियों की सफाई के काम के अलावा पुरानी कारों बेचने का काम किया करते थे।

Joe Biden की कुल संपत्ति (Joe Biden Net worth)

Joe Biden की कुल संपत्ति के बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर $15 मिलियन है। उनके पास एक घर है जिसकी कीमत 5 मिलियन डॉलर है और साथ में उनके पास महंगी कार का भी कलेक्शन है.

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Google

    Best best best..

You are currently viewing Joe Biden Biography in Hindi। जो बाइडन जीवन परिचय ।