Agar Suraj Gayab ho jaye to kya hoga, अगर सूरज गायब हो जाये तो क्या होगा ?

आपने कभी सोचा हैं कि यदि आसमान से सूरज गायब हो जाये तो क्या होगा। आप ज़रा सोचो अगर एक महीने या एक साल के लिए सूरज गायब हो जाये तो क्या होगा। ये हमारी पृथ्वी कैसी दिखेंगी, हम सब जीवित बचेंगे या फिर मर जायेंगे। आज आप यही जानने वाले हो इस आर्टिकल में।




जैसा कि आपको पता ही होगा कि सूरज ही ओ चीज़ हैं जो अपने गुरुत्वाकर्षण बल से धरती को अपने चारों तरफ़ घुमाते रहता हैं। सूरज ही हमारी धरती को गुरुत्वाकर्षण बल के मदद से कण्ट्रोल (निंयत्रित ) करता हैं। ज़रा सोचों ये सूरज ही ब्रह्मांड से गायब हो जाये तो क्या होगा? हामरे पृथ्वी को कौन नियंत्रित करेगा? ऐसे में हमारी पृथ्वी ब्रह्मांड में कही खो जाएगी क्योंकि सूरज के अनुपस्थिति में हमारी पृथ्वी को नियंत्रित करने वाला कोई नहीं होगा।




सूरज के गायब होने से सिर्फ हमारी पृथ्वी ही नहीं बल्कि अन्य ग्रह जैसे: मंगल, बुध, बृहस्पति, अपने जगह से हिलकर अलग – अलग हो जाएगी और अंतरिक्ष में कहीं इधर – उधर घूम रही होगी। अब अंतरिक्ष में हमारी पृथ्वी भी बिना किसी कण्ट्रोल के तैर रहीं होगी । ये सब सूरज के अनुस्पथिति में हो रहा होगा। ये सारे बाते भविष्य की हैं, शायद भविष्य में ऐसा हो सकता हैं ।

Agar suraj gayab ho jaye to kya hoga
Agar suraj gayab ho jaye to kya hoga

अगर अंतरिक्ष से सूरज गायब जायेगा तो इसका असर पृथ्वी पर 8 मिनट 20 सेकंड के बाद देखने को मिलेगा क्योंकि सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 20 सेकंड का वक़्त लागत हैं।

सूरज के अनुपस्थिति में पृथ्वी पर चारों तरफ़ अँधेरा छा जाएगा। आसमान में तारे दिखाई देने लगेंगे और चाँद गायब हो जायेगा क्योंकि आप सभी जानते हैं कि चाँद सूरज से प्रकाश लेकर चमकता हैं और जब सूरज ही नहीं रहेगा तो चाँद के रहने का कोई सवाल ही नहीं बनता है।

सूरज के गायब होने से सबसे बुरा प्रभाव हमारे धरती के पेड़ पौधे पर पड़ेगा। क्योंकि सूरज के प्रकश से ही पेड़ पौधे जीवित रहते हैं। धरती के सारे पेड़ पौधे सुख जायेंगे




7 दिन तक सूरज गायब रहे तो क्या होगा ?

अगर सात दिन तक सूरज गायब रहे तो मानो क़यामत ही आ जाएगी। अब ज़रा सोचिए सात दिन तक सूरज नहीं निकला , अभी भी चारों तरफ़ अँधेरा ही अँधेरा हैं। और पृथ्वी का तापमान -20 डिग्री सेल्सियस पहुंच चूका हैं। 0 डिग्री तापमान में पानी बर्फ़ बन जाता हैं और अब पूरी दुनिया का तापमान -20 डिग्री सेल्सियस हो चुकी हैं। और अब पानी तरल रूप में मौजूद नहीं हैं।

टीवी और इंटरनेट अचानक से बंद हो गई हैं क्योंकि सॅटॅलाइट जिसे सूरज के रौशनी से पावर मिलती थी, सोलर पन्नेल के जरिए अब उसका पावर ऑफ चूका है। दुनिया के सारे समुंद्र और नदिया के पानी जम चुकी हैं और ये सब हो रहा -20 डिग्री सेल्सियस तापमान होने के चलते।

अब बिजली भी जा चुकी हैं क्योंकि जिस डैम के पानी से बिजली बनती थी ओ अब जम चुकी हैं, इसीलिए बिजली से चलने वाली हर एक उपकरण बंद हो चुकी हैं। पेड़ – पौधे के साथ-साथ अब जानवर भी बहुत कम बचे हैं , अधिकतर जानवर मर चुके हैं।




अगर सात दिन तक सूरज गायब हो जाये तो ये सब होगा , ज़रा सोचिए अगर एक महीने तक सूरज गायब हो जाये तो क्या होगा , अगर एक साल तक सूरज गायब हो जाये तब क्या होगा। ये सारी बाते जानने के लिए मैं आपको यही सलाह दूंगा कि निचे दिए गए वीडियो को एक बार जरूर देखिये। यह वीडियो facttechz का हैं अगर आप facttechz को नहीं जानते हो तो निचे दिए गयी क्लिक नाउ के बटन पर क्लिक करके इनका बायोग्राफी पढ़ सकते हैं।

Click Now

इसे पढ़िए नॉलेज बढ़ाइए!

Agar Chand Fat Jaye to kya hoga?

Ek Oscar trophy ka kimat kitana hota hai?

Holi Me chicken , sharab ka chalan kaha se aaya?

Adhar Card par kharab photo kyo Hota hai?

Car se space me jane me kitana samay lagat hai?

Phone uthakar sabase pahale hello hi kyo bolte hain?



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has 2 Comments

  1. Chester

    Thanks to my father who informed me regarding this website, this
    web site is in fact amazing.

  2. Anne

    Hiya very cool site!! Man .. Excellent .. Superb ..
    I will bookmark your website and take the feeds
    additionally? I am happy to search out so many useful information here in the post, we want develop extra
    strategies in this regard, thank you for sharing.
    . . . . .

Agar suraj gayab ho jaye to kya hoga
Agar suraj gayab ho jaye to kya hoga