Top 5 facts in Hindi

आज आप इस आर्टिकल में Top Facts के बारे में जानने वाले हो , सच बोलता हूँ इस फैक्ट्स जानने के बाद आप कहोगे कि भाई ने क्या फैक्ट्स बताया हैं।




1. कार से स्पेस में जाने में कितना समय लगेगा ?

जब आप आसमान में देखते हो, तो आप सोचने लगते हो कि यार अंतरिक्ष धरती से कितना दूर हैं. जहाँ जा कर आप जीरो ग्रेविटी(गुरुत्वाकर्षण ) का मजा ले सकते हो। लेकिन जितना आप सोचते हो उतना दूर अंतरिक्ष नहीं है।

मान लीजिये अगर आप अपने कार से ऊपर की तरफ़ उड़ते हैं तो आप मात्र एक घंटे में अंतरिक्ष में पहुँच कर जीरो ग्रेविटी का मज़ा ले सकते हो। क्योंकि नासा के हिसाब से पृथ्वी से 81KM ऊपर अंतरिक्ष शुरू हो जाता हैं। लेकिन आप सोचेंगे कि ऊपर कार से कैसे जाएंगे। तो मैं आपको बता दूँ फ्लाइंग कार यानि कि हवा में उड़ने वाली कार तो बन ही चुकी हैं हो सकता हैं भविष्य में फ्लाइंग कार का ऐसा मॉडिफिकेशन हो जाये जिस से अंतरिक्ष का सैर कर सके।




2. johnny lever real name

लगभग भारत में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो जॉनी लीवर को नहीं जनता होगा। इनका कॉमेडी का अंदाज और रोते हुए को हँसाने का जादू इन्हीं के पास हैं। लेकिन क्या आप जॉनी लीवर का ओरिज़नल नाम जानते हो।

अगर आपका जवाब नहीं है तो मैं आपको जॉनी लीवर का असली नाम बताता हूँ। इनका असली नाम हैं जॉनी प्रकाशा राव जानुमाला। आप यह भी जानना चाहते होंगे कि इनका नाम आखिर जॉनी लीवर कैसे पड़ा ? तो चलिए जा लेते हैं- संधर्ष के दिनों में जॉनी लीवर हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड कंपनी में एक फैक्ट्री के अंदर काम किया करते थे और उनके के एनुअल फक्शन में उन्होंने मिमिक्री की थी उसके बाद से लोग इन्हें लोग जॉनी लीवर कह के पुकारने लगे थे

Top 5 facts in Hindi

 

जब एयरोप्लेन क्रैश करने वाला होता हैं तो सभी यात्रियों को पैरासूट क्यों नहीं दिया जाता?

आप भी सोचते होंगे कि एयर लाइन्स वाले ऐसा क्यों नहीं जब प्लेन क्रैश करने वाल हो तो सभी यात्रियों को पैराशूट दे दिया जाये जिससे यात्रीगण अपना जान बचा सके। तो चलिए जान लेते है कि आखिर एयर लाइन्स वाले ऐसा क्यों नहीं करते है।

इसके पीछे 3 कारण जिसके चलते सभी यात्रियों को पैराशूट नहीं दिया जाता हैं –

1. पैराशूट का वजन (1360 KG ) बहुत ज्यादा होता जिसके चलते सभी यात्रियों के प्लेन में पैराशूट रखना संभव नहीं हैं , यदि इसे संभव बना दिया जाये तो ईंधन की खपत काफ़ी अधिक बढ़ जाएगी।

2. पैराशूट काफ़ी महंगे होते हैं , एक पैराशूट का कीमत लगभग 250 डॉलर से 500 डॉलर तक हो सकता हैं। और एक कारण यह भी हैं कि पैराशूट को चलाने के लिए इनिशियल ट्रेनिंग की आवशकता होती हैं। और यह जरुरी नहीं कि सभी यात्रियों को पैराशूट चलने या उड़ने आता हो।




Read More…

3. अगर प्लेन में पैराशूट दे भी दिया जाये तो प्लेन क्रैश के वक्त प्लेन में हड़कंप मच जाएगी कि पैराशूट पहले मैं लूंगा , पैराशूट पहले मैं खोलूंगा , पहले मैं कूदूंगा ऐसा में होगा प्लेन क्रैश करने से पहले प्लेन के अंदर हो रही हड़कंप से प्लेन क्रैश हो जायेगा। यही तीन करण हैं जिसके चलते यात्रियों को प्लेन में पैराशूट नहीं दिया जाता हैं।

Read More…अगर चाँद फैट जाये तो क्या होगा ?

IAS Shubham Kumar Biography 



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Damon

    Every weekend i used to go to see this site, for the reason that
    i wish for enjoyment, for the reason that this this website conations truly nice funny
    information too.

You are currently viewing Top 5 facts in Hindi