PUBG or BGMI ko kisane banaya? PUBG को भारत में कब लॉन्च किया गया?

founder of pubg (4)-knowledge folk

आज कल PUBG और BGMI के खूब चर्चे हैं। हर कोई इस गेम को खेलना पसंद करता हैं लेकिन क्या आप जनते हैं कि PUBG को किसने और कब बनाया था और इसे भारत में कब लांच किया गया था। हालांकि भारत में PUBG बैन हैं लेकिन BGMI के रूप में यह फिर भारत में आ चूका हैं। अगर आप PUBG लवर हो तो आपको यह जरूर जानना चाहिए कि आखिर PUBG को किसने बनाया था और कब बनाया था एवं इस गेम को भारत में कब लांच किया गया था। PUBG के बारे में आप सबकुछ इस आर्टिकल में जानने वाले हो तो इस आर्टिकल को आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

 

PUBG क्या होता हैं?

 सबसे पहले हमें यह जान लेना चाहिए की PUBG होता क्या हैं। PUBG एक्शन से भरा एक मल्टीप्लयेर गेम हैं। इस गेम का स्टोरी कुछ इस प्रकार हैं – इस गेम में आपको एक आइलैंड पर उतार दिया जाता हैं। आपके अलावा इस आइलैंड पर 99 और प्लेयर्स उतरते हैं कुल मिलाकर एक आइलैंड पर 100 प्लेयर उतरते  हैं। आइलैंड पर उतरने के बाद आपको घरों में घुस कर बंदूके ढूंढने पड़ते हैं। और ढूंढ कर आपको अपने टीम के साथ दूसरे के टीम को मारना होता हैं। जो टीम लास्ट में बच जाती हैं ओ जीत जाते हैं यानी की विनर विनर चिकन डिनर हो जाता हैं।

PUBG or BGMI ko kisane banaya? PUBG को भारत में कब लॉन्च किया गया?

PUBG और BGMI के फूलफॉर्म क्या होता हैं?

 

PBUG का फुलफॉर्म होता हैं Player Unknown Battle Ground

 

P – Player

U – Unknow

B – Battle

G – Ground

 

वही BGMI का फुलफॉर्म होता हैं Battle Ground Mobile India

 

B – Battle

G – Ground

M – Mobile

 I – India

 

PUBG का नाम क्यों चेंज किया गया?

आप जिस PUBG गेम को खेलते हैं पहले उसका नाम PUBG नहीं था। शुरूआती दौर में इस गेम का नाम था BG यानि कि Battle Ground . पहले इस गेम का नाम बैटल ग्राउंड था जिसे बाद में बदलकर Player Unknown Battle Ground कर दिया गया। यह गेम Battle ground से Player Unknown Battle Ground बन गया। लेकिन आपके मन में एक सवाल आ  सकता हैं कि इस गेम का नाम क्यों चेंज किया गया और इसमें Player unknown क्यों जोड़ दिया गया?  तो इसका जवाब हैं जब भी रैंडम प्लेयर के साथ PUBG गेम को खेलते हो तो आपको पता नहीं होता हैं कि सामने वाला प्लयेर कहा से उसका नाम क्या हैं, आपको कुछ पता नहीं होता हैं इसीलिए Battle Ground का नाम चेंज करके Player Unknown Battle Ground कर दिया गया। Player Unknown का मतलब होता हैं वह बंदा या वह प्लयेर जिसको आप नहीं जानते हो।

PUBG को भारत में कब लॉन्च किया गया?

 

क्या आप जानते हैं कि PUBG को भारत में कब लांच किया गया था। इस गेम को सबसे पहले विंडोज PC और Xbox के लिए लांच किया गया था लेकिन इस गेम को पॉपुलरिटी काफी बढ़ गया था जिसके चलते इस गेम को एंड्राइड के लिए भी लॉन्च कर दिया गया। इस गेम को भारत में सबसे पहले 2017 में लांच किया गया था। हालांकि भारत में PUBG बैन हो चूका हैं लेकिन PUBG का जगह लेने हमारे देश में PUBG का xerox कॉपी BGMI यानि कि Battle Ground Mobile India आ चूका हैं।

 

PUBG का पॉपुलर होने का क्या कारण हैं?

 

वैसे तो इस गेम को पॉपलुर होने का बहुत सारे कारण हैं लेकिन आज मैं दो खास कारण बताऊंगा जिसके चलते यह गेम इतना पॉपलुर हो गया।

  1. इस गेम कब क्या हो जाये आपके साथ कुछ पता नहीं होता एनिमि कहा से अटैक करने वाला हैं। थोड़ी सी भी सावधानी हटी तो समझलो दुर्घटना घटी। इसीलिए इस गेम को खेलते समय काफी सतर्क रहने की आवश्कता होती हैं। इसीलिए इस गेम के जितने भी फैन हैं ओ कभी भी इस गेम बोर नहीं होते हैं। इस गेम का पॉपलुर होने का यह भी एक बड़ा कारण हैं।
  1. इस गेम में हमेशा कुछ न कुछ अपडेट आते रहता हैं। इस गेम नए नए फीचर्स आते रहते हैं। नए – नए वेपन्स,मैप, गाड़िया लांच होते रहता हैं। अभी हालही ही में ग्लोबल वर्शन वाले PUBG और इंडियन वर्शन वाले BGMI में इलेक्ट्रिक गाड़िया लॉच किया गया हैं। टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार को ही इस गेम में लांच कर दिया गया हैं। भले ही आपको रियल लाइफ में टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार चलाने का मौका मिले या ना मिले लेकिन इस गेम में जरूर मिलेगा। क्राफ्टन कंपनी ने PUBG और BGMI में भी टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार को लांच कर दिया। और अब गेम में क्या चाहिए मजे लो गेम के।

founder of pubg (4)-knowledge folk

PUBG को किसने  बनाया और कब बनाया ?

PUBG को आयरलैंड के रहने वाला एक व्यक्ति Breadan Greene ने बनाया था। Breadan Greene वैसे तो बचपन से ही गेम के शौकीन थे , ये बचपन से ही अरमा नामक  गेम खेला करते थे। इसी गेम को खेलते समय इनके दिमाग में एक विचार आया कि क्यों न मैं भी कुछ इसी प्रकार का गेम बनाऊ।

इन्होंने ठान लिया कि मैं भी एक दिन ऐसा गेम बनाऊंगा जिसे दुनिया भर में सभी लोग खेल सकेंगे। लेकिन इनके दिमाग में एक सवाल आया कि गेम बनाने लिए सबसे पहले डेवलपर बनाना पडेगा। कुछ समय बाद ये डेवलपर भी बन गए। फिर इन्होने गेम पर काम करना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़े : Ludo king ko kisane banaya। Ludo Game History

कुछ समय  इत्तेफाक से Breadan Greene जिस  गेम (Arma ) को बचपन से खेलते थे , उसी गेम में इन्हें काम मिल गया। और ये Arma गेम में काम करते – करते पॉपुलर होने लग गए। जिस के चलते सोनी एक गेम King of the kill में काम मिल गया। और इस गेम में काम करते – करते Breadan Greene कुछ ज्यादा ही पॉपलुर हो गए। फिर इनको साउथ कोरिआ के वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी Bluehole  से Breadan Greene को एक मैसेज मिला जिसमे लिखा हुआ था कि “क्या आप मेरी कंपनी Bluehole के लिए एक गेम बना सकते हैं ?” Breadan Greene ने स्वीकार कर लिया कि मैं आपके कंपनी Bluehole के लिए गेम बनाऊंगा , और बनाया PUBG को।  तो देखा आपने Breadan Greene ने एक Gamer से Game Developer तक का रास्ता कैसे तय किया।

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply