Domain Name kya Hota hai। 2021 Main Domain Name Kaha se kharide ।

 

Domain Name kya Hota hai। 2021 Main Domain Name Kaha se kharide ।

 Domain Name kya Hota hai?  डोमेन नाम क्या होता हैं ?

जब भी आप गूगल पर जाकर कुछ भी सर्च करते हो तो आपके सामने बहुत सारा वेबसाइट खुल कर आ जाता है, उस वेबसाइट के नाम को ही डोमेन नाम कहा जाता हैं। जैसे : www.knowledgefolk.in
                                      www.saupnow.in
                                      www.google.com
                                      www.facebook.com

ये सब डोमेन नाम हैं। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया तो मैं फिर से समझाने का कोशिश करता हूँ। डोमेन नाम आपके वेबसाइट का एड्रेस होता हैं जिसे लोग सर्च करके आपके वेबसाइट पर आते हैं। इंटरनेट बहुत बड़ा हैं ,और इस इंटरनेट पर आपके वेबसाइट को ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम है। इसी मुश्किल काम को आसान बनाने के लिए एक डोमेन नाम की जरूरत पड़ती हैं जिससे आपके वेबसाइट को इंटरनेट पर बड़ी आसानी से खोजा जा सके। आप अपना वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाये चाहे ब्लॉगर पर पर बनाये या किसी और प्लेटफॉर्म पर बनाये आपको एक डोमेन नाम खरीदना ही पड़ेगा।

Top-Level Domain Name Kharide (टॉप लेवल डोमेन नाम ख़रीदे )

जब भी आप वेबसाइट बनान चाहते हो तो आप पहले से एक नाम सोच कर रखे होते हो कि मैं इस नाम से अपना वेबसाइट डेवलप करूँगा और आपको ठीक उसी नाम से डोमेन नाम खरीदना होता हैं।  निचे कुछ डोमेन नाम एक्सटेंशन दिया हुआ हैं जो लगभग हर वेबसाइट के लास्ट में लगा होता हैं। 
.in
.com
.net 
.org
.online
.tech etc    
अक्सर लोग decide नहीं कर पाते हैं कि उन्हें कौन डोमेन नाम एक्सटेंशन लेना चाहिए या कम जानकरी के कारण इन में कोई भी खरीद लेते है और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। आज मैं बताऊंगा कि आपको .in, com. ,online ect में से आपको कौन सा डोमेन नाम एक्सटेंशन लेना चाहिए। 

 

.in
.com
.net 
.org
.online
.tech etc    इन सब में से आपको .com, .in, .org, .net डोमेन नाम एक्सटेंशन ही खरीदना चाहिए। ऐसे टॉप लेवल नाम से आपका वेबसाइट या ब्लॉग एक प्रोफेसनल वेबसाइट की तरह दिखता हैं। इतना ही नहीं अगर आप वेबसाइट से पैसा कामना चाहते हो तो ऐसे टॉप लेवल डोमेन पर आपको बहुत जल्दी गूगल का एडसेन्स अप्रूवल मिल जाता और आपके वेबसाइट से अर्निंग स्टार्ट हो जाता हैं। हमेशा टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन ही खरीदना चाहिए। 
 

2021 Main Domain Name Kaha se kharide (डोमेन नाम कहा से ख़रीदे )

बहुत सारे लोग हमेशा मुझ से पूछते हैं कि डोमेन नाम कहा से ख़रीदे? तो चलिए जान लेते हैं कि डोमेन नाम कहा से खरीदना हैं। डोमेन नाम खरीदने के लिए वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट मिल जायेंगे। लेकिन मैं  आपको दो ऐसे वेबसाइट के बारे  बताऊंगा जो हमारे देश में काफी प्रसिद्ध हैं। 
1. GoDaddy 
2.  Bigrock 
इन वेबसाइट पर जाकर आप डोमेन नाम बड़े आसानी से खरीद सकते हो। आप अभी जिस वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ रहे हो उस वेबसाइट का नाम भी  BigRock से ख़रीदा गया हैं। इसके अलावा मैं तीन और डोमेन नाम BigRock से खरीद चूका हूँ। और एक डोमेन नाम मैंने GoDaddy से ख़रीदा हुआ हैं। तो आप बेहिचक इन दोनों में से किसी एक वेबसाइट से डोमेन नाम खरीद सकते हो। समय – समय पर इन दोनों साइट पर धमाकेदार ऑफर आते रहता हैं और ऐसे ऑफर में टॉप लेवल डोमेन नाम भी बहुत सस्ता में मिल जाता हैं। 

 

2021 Main Domain name kaise kharide(डोमेन नाम कैसे ख़रीदे ?)

डोमेन नाम खरीदने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का होना बहुत जरुरी हैं। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के ऊपर जो 16 अंक का जो नंबर (संख्या ) होता हैं उसकी जरूरत पड़ता हैं। उसके बाद आपके एटीएम कार्ड के पीछे 3 डिजिट cvv नंबर दिया होता हैं जिसे डालना होता हैं। उसके बाद आपको आपके एटीएम कार्ड पर एक्सपायरी डेट होता हैं इसे भी जहाँ से आप डोमेन नाम खरीद रहे हो वहा ये सबकुछ डालना होता हैं। फिर आपको एक सबमिट कर देना हैं। 
Domain Name kya Hota hai। 2021 Main Domain Name Kaha se kharide ।
 
फिर आपके फ़ोन पर एक OTP आता हैं उसे डालकर आप जैसे ही सबमिट करोगे तो आपके अकाउंट से उतना पैसा कट जाता हैं जितना का आपने डोमेन नाम ख़रीदा हैं।
 
ये थी कुछ डोमेन नाम  जुडी जानकारी आपको अगर अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर कीजियेगा। 

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Nidia

    Hi, I do think your blog may be having browser compatibility problems.

    Whenever I take a look at your site in Safari,
    it looks fine but when opening in I.E., it has some overlapping
    issues. I simply wanted to give you a quick heads up! Aside from that, excellent site!

You are currently viewing Domain Name kya Hota hai।  2021 Main Domain Name Kaha se kharide ।